बलिदानी हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष का अमृत महोत्सव के अंतर्गत हो आयोजन – भा. सिन्धु सभा

बलिदानी हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष का अमृत महोत्सव के अंतर्गत हो आयोजन - भा. सिन्धु सभा

बलिदानी हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष का अमृत महोत्सव के अंतर्गत हो आयोजन - भा. सिन्धु सभा
भारतीय सिन्धु सभा ने भारत सरकार का ध्यानाकर्षण करते हुए मांग रखी है कि अमर बलिदानी हेमू कालाणी का जन्म शताब्दी वर्ष स्वाधीनता अमृत महोत्सव के अंतर्गत मनाया जाए।

राष्ट्रीय मंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने बताया कि भारत सरकार के सामने मांग रखी गई है कि जन्म शताब्दी वर्ष के शुभारंभ 23 मार्च 2022 को देशभक्ति आधारित कार्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जाएं।

प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल वाधवाणी ने बताया कि सभा के प्रस्ताव में देश के विभिन्न राज्यों में सम्मेलन, प्रभात फेरियाँ, लाइट एंड साउंड शो, जीवनवृत्त का प्रकाशन, दूरदर्शन व आकाशवाणी पर कार्यक्रम, विश्वविद्यालय में अध्ययन व शोध कार्य, हुतात्मा हेमू कालाणी के नाम से एक यात्री गाड़ी का नामकरण तथा 23 मार्च 2023 को राष्ट्रीय स्तर पर समापन समारोह आयोजित करने की मांग रखी गई है।

भारत सरकार द्वारा पूर्व में बलिदानी हेमू कालाणी की स्मृति में किए गए प्रेरणादायी कार्य:
सिन्धी समाज महासमिति के अध्यक्ष कंवलप्रकाश किशनानी ने बताया कि 21 जनवरी 2003 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सहित सभी राजनैतिक पार्टियों के प्रमुखों ने हेमू कालाणी के बलिदान को नमन करते हुए संसद भवन में ताम्र निर्मित हेमू कालाणी की प्रतिमा स्थापित की थी। 18 अक्टूबर 1983 को तत्कालीन प्रधानमंत्री ने विश्व सिन्धी सम्मेलन में अमर बलिदानी हेमू कालाणी के सम्मान में डाक टिकट जारी किया था।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *