भारतमाता की मिट्टी को नमन कर बलिदान हुए हेमू कालाणी

भारतमाता की मिट्टी को नमन कर बलिदान हुए हेमू कालाणी

भारतमाता की मिट्टी को नमन कर बलिदान हुए हेमू कालाणी

अजमेर, 24 मार्च। भारतवर्ष पर अनेक आक्रमण हुए लेकिन विदेशी आक्रांता कभी पूरे भारत पर कब्जा नहीं जमा सके, हम सदैव संघर्ष करते रहे और विदेशी आक्रमणकारियों को मुंहतोड़ उत्तर देते रहे। आज का दिन (23 मार्च) विशेष महत्व का है, जहां हेमू कालाणी का जन्म शताब्दी दिवस का शुभारंभ है, वहीं भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरू का बलिदान दिवस भी है। यह सभी वीर महापुरुष भारतमाता की मिट्टी को माथे पर लगाकर बलिदान हो गये, ऐसे विचार भारतीय सिन्धु सभा, राजस्थान की ओर से राज्य स्तरीय बलिदानी हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष के शुभारंभ (23 मार्च 2022)  अवसर पर सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन स्मारक, अजमेर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय बौद्विक शिक्षण प्रमुख स्वातरंजन ने मुख्य वक्ता के रूप में प्रकट किये। उन्होंने कहा कि हम स्वाधीनता का 75वां वर्ष अमृतोत्सव के रूप में मना रहे हैं। हमें ऐसे वीर महापुरुषों के जीवन से स्व का भाव मिलता है, अपने स्व के लिये स्व भाषा, स्व भूषा को हमको स्मरण करना है।

सभा के प्रदेश मार्गदर्शक कैलाशचन्द्र ने विचार प्रकट करते हुए कहा कि हेमू कालाणी का जीवन देशभक्ति का उदाहरण है। बालक जब युवा होता है तो संस्कारों को प्रकट करता है, हेमू कालाणी को बचपन से ही देशभक्ति के संस्कार मिले। वे 19 वर्ष की अल्पायु में ही देश के लिए बलिदान हो गए।

प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल वाधवाणी ने बताया कि 23 मार्च 2022 से 23 मार्च 2023 तक सभी ईकाइयों की ओर से पूज्य सिन्धी पंचायत, सामाजिक व धार्मिक संगठनों के सहयोग से देशभक्ति के अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। से कार्यक्रम स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ अमृत महोत्सव के अंतर्गत सभा की ओर से आयोजित किये जा रहे हैं। प्रत्येक इकाई की ओर से प्रत्येक सप्ताह समाज के हर वर्ग को जोड़कर कार्यक्रम करने हैं और राष्ट्रीय स्तर पर समापन जयपुर में आयोजित किया जायेगा।

श्री शांतानन्द उदासीन आश्रम, पुष्करराज के महंत हनुमानराम उदासीन ने आर्शीवचन देते हुये कहा कि राष्ट्र व धर्म के प्रति जो समर्पित होता है, वही सम्मान का अधिकारी होता है। आज हमें गर्व है कि ऐसे राष्ट्रभक्त बलिदानी हेमू कालाणी के जन्म शताब्दी वर्ष पर युवा व समाज को जोड़ने का जो कार्य सिन्धु सभा कर रही है, वह सराहनीय है।

अनाधि सरस्वती ने आर्शीवचन देते हुये कहा कि अखिल भारतीय सिन्धु सन्त समाज की ओर से भाषा व संस्कृति को बढ़ावा देने के लिये किये गये कार्यों में भारतीय सिन्धु सभा सदैव सहयोगी रही है और युवाओं को बलिदानों के जीवन से प्रेरणा लेने के लिये जा रहे कार्यक्रमों से राष्ट्रभक्ति व स्वाभिमान बढ़ेगा।

ईश्वर मनोहर उदासीन आश्रम के महंत स्वरूपदास उदासीन, संत राजूराम, प्रेम प्रकाश आश्रम, स्वामी आत्मदास जी निर्मलधाम, स्वामी ईसरदास ईश्वर गोविन्द धाम, महंत अर्जुनदास, दादा नारायणदास, फतनदास जतोई दरबार ने आर्शीवचन दिये। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त प्रचारक विजयानन्द, विभाग प्रचारक धर्मराज, विद्या भारती के प्रान्त संगठन मंत्री गोविन्द, विभाग पर्यावरण प्रमुख निरंजन शर्मा, क्षेत्रीय बौद्धिक शिक्षण प्रमुख श्रीकान्त का सम्मान कर स्वागत किया गया।

सभा के राष्ट्रीय मंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने कहा कि बलिदानी हेमू कालाणी को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग के साथ ही सभा ने केन्द्र सरकार से शिक्षा विभाग व कला संस्कृति विभाग की ओर से वर्ष भर कार्यक्रम आयोजित करने एवं पाठ्यक्रम में जीवन परिचय जोड़ने की मांग की गई है।

सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन समारोह समिति के सचिव कंवलप्रकाश किशनानी ने कहा कि समिति की ओर से महाराजा दाहरसेन सहित सभी महापुरुषों की मूर्तियों पर जयंती व बलिदान दिवस के अवसर पर कार्यक्रम किये जाते हैं।

प्रचार सामग्री का हुआ विमोचन

मंचासीन अतिथियों द्वारा बलिदानी हेमू कालाणी के जीवन पर व वर्षभर के कार्यक्रमों के कैलेण्डर व स्टिकर की प्रचार सामग्री का भी विमोचन किया गया, जिसे घर घर पहुंचाने का कार्य कार्यकर्ताओं द्वारा किया जायेगा।

मंच का संचालन कार्यक्रम संयोजक मनीष गुवालाणी व महेश टेकचंदाणी ने किया। स्वागत भाषण संरक्षक सुरेश कटारिया व आभार प्रदेश महामंत्री ईश्वर मोरवाणी ने प्रकट किया। हिंगलाज माता पूजन ताराचन्द राजपुरोहित व लक्ष्मण दौलताणी ने करवासा। कार्यक्रम का शुभारंभ बलिदानी हेमू कालाणी, भारतमाता, सिन्ध व इष्टदेव झूलेलाल के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन से व समापन सामूहिक राष्ट्रगान से हुआ। सिन्ध के मानचित्र पर रक्षा सूत्र बांधकर अखण्ड भारत का संकल्प दोहराया गया।

भारतमाता की मिट्टी को नमन कर बलिदान हुए हेमू कालाणी

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *