निधि समर्पण अभियान: बच्चों की कूंची ने उकेरे ‘मन के राम’

निधि समर्पण अभियान: बच्चों की कूंची ने उकेरे ‘मन के राम’

निधि समर्पण अभियान: बच्चों की कूंची ने उकेरे ‘मन के राम’

  • श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण अभियान का पहला चरण सम्पन्न
  • संतों के आशीर्वाद के बाद आज से शुरू हुआ दूसरा चरण

उदयपुर, 31 जनवरी। अयोध्या में बनने जा रहे भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के लिए देश भर में चल रहे निधि समर्पण अभियान के साथ अब बच्चों की भावनाएं भी जुड़ गई हैं। उदयपुर के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने अपनी कूंची से ‘मन के राम’ बनाकर उनमें रंग भरे हैं। इस बीच, अभियान के पहले चरण का शनिवार को समापन हुआ। अब आज से दूसरे चरण का महाभियान शुरू होगा।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण समिति के आग्रह पर उदयपुर के कई निजी स्कूलों की ओर से ‘मन के राम’ चित्रकला प्रतियोगिता रखी गई। कुछ बच्चों ने स्कूल में ही ‘मन के राम’ में रंग भरे तो जिनकी कक्षाएं स्कूल में शुरू नहीं हुईं उन बच्चों ने घर से प्रविष्टियां भेजीं। किसी ने राम-लक्ष्मण को बजरंग बली के कंधों पर विराजमान किया तो किसी ने अयोध्या में बन रहे भगवान श्रीराम के मंदिर की छवि को कैनवास पर उकेरा, किसी ने रावण वध को दर्शाया तो किसी ने वनवास के दृश्य का चित्रण किया।

मन के राम चित्रकला प्रतियोगिता

हैप्पी होम, राॅयल एकेडमी, शिशु भारती आदि स्कूलों के संचालकों ने बताया कि पिछले दिनों निधि समर्पण समिति के पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में ‘मन के राम’ विषयक चित्रकला प्रतियोगिता करने का निर्णय किया गया था। इसी के अंतर्गत बच्चों ने प्रविष्टियां भेजना शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि उत्कृष्ट प्रविष्टियों को आने वाले समय में प्रोत्साहन पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे, साथ ही उत्कृष्ट कृतियों को श्रीराम जन्भूमि तीर्थ क्षेत्र समिति को भेंट किया जाएगा।

इधर, निधि समर्पण अभियान के पहले सम्पर्क व जागरण चरण का शनिवार को समापन हुआ। रविवार सुबह से संतों के आशीर्वाद के साथ दूसरा चरण शुरू होगा, इसी के साथ अभियान महाभियान का रूप लेगा। रविवारीय अवकाश को भगवान राम को समर्पित करने के आह्वान के साथ ही शनिवार को कई कार्यकर्ताओं और समाजसेवियों ने रविवार के दिन पूरा समय रामलला के मंदिर के लिए निधि समर्पण सहयोग में समर्पित करने का संकल्प व्यक्त किया।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र निधि समर्पण समिति के उदयपुर महानगर प्रमुख अशोक प्रजापत ने बताया कि मकर संक्रांति के साथ शुरू हुए पहले चरण के अंतर्गत उदयपुर के विभिन्न मोहल्लों, गांवों, कस्बों में कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर प्रस्तावित मंदिर की जानकारी दी और श्रद्धानुसार निधि समर्पण के संकल्प का आग्रह किया। दूसरे चरण के महाभियान के अंतर्गत 31 जनवरी से 15 फरवरी तक कार्यकर्ता पुनः घर-घर जाएंगे और जिस परिवार की जैसी श्रद्धा होगी वैसा समर्पण प्राप्त करेंगे।

समिति के सहप्रमुख गोपाल सोनी ने बताया कि महाभियान के अंतर्गत कार्यकर्ता घर-घर 10 रुपये, 100 रुपये व 1000 रुपये के कूपन लेकर पहुंचेंगे। जिस परिवार की जैसी श्रद्धा होगी, वे वैसा समर्पण सहयोग कर सकेंगे। दो हजार से अधिक की राशि पर 80-जी की छूट रहेगी। साथ ही, नकद समर्पण 20 हजार रुपये तक का ही प्राप्त किया जा सकेगा। इससे अधिक के समर्पण के लिए चेक ही स्वीकार किए जाएंगे।

दुबारा बुलाकर क्यों कष्ट दें हम आपको
पहले चरण के सम्पर्क व जागरण अभियान में अधिकतर कार्यकर्ताओं को परिवारों की ओर से सम्मान की अनुभूति हुई। कई परिवारों ने कार्यकर्ताओं से कहा कि हमारी श्रद्धा का समर्पण आप अभी प्राप्त कर लीजिये, दुबारा बुलाकर आपको हम क्यों कष्ट दें। उन परिवारों ने कहा कि दुबारा आने के बजाय कार्यकर्ता ज्यादा से ज्यादा परिवारों तक पहुंचें, ताकि कोई परिवार भगवान राम के प्रति श्रद्धा के समर्पण से वंचित न रहे। कई परिवारों ने सम्पर्क करने गए कार्यकर्ताओं को ही अपनी श्रद्धानुसार निधि समर्पण के चेक प्रदान किए। शनिवार को भी जिले भर में कई परिवारों ने निधि समर्पण का संकल्प व्यक्त किया।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *