महाभियान का दूसरा रविवार भी रामजी को समर्पित

महाभियान का दूसरा रविवार भी रामजी को समर्पित

महाभियान का दूसरा रविवार भी रामजी को समर्पित

  • श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र निधि समर्पण अभियान

उदयपुर, 08 फरवरी। अयोध्या में बन रहे भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के लिए 31 जनवरी से शुरू हुए निधि समर्पण महाभियान का दूसरा रविवार भी कार्यकर्ताओं ने भगवान श्रीराम के चरणों में समर्पित किया। पूर्व में 31 जनवरी को रविवार के दिन कार्यकर्ता सुबह से बिना रुके घर-घर, गांव-गांव, ढाणी-ढाणी निधि समर्पण के आग्रह को लेकर पहुंचे थे। इस बार भी कार्यकर्ताओं ने सुबह से शाम तक बिना रुके अलग-अलग क्षेत्रों, मोहल्लों, गांवों-कस्बों, मझरे-ढाणियों में निधि समर्पण का आग्रह किया। उदयपुरवासी भी मानो कार्यकर्ताओं के आगमन की प्रतीक्षा ही करते नजर आए और उनकी अगवानी करते हुए उन्हें निधि समर्पित कर श्रीराम का जयघोष किया।

रविवार को विभिन्न क्षेत्रों में निकली निधि समर्पण समिति की टोलियों का कहीं पुष्पवर्षा से तो कहीं पुष्पहार से स्वागत किया गया। किसी ने तो केसरी उपरणा ओढ़ाकर कार्यकर्ताओं का अभिनंदन किया। अलA5पाहार और भोजन का आग्रह हर जगह हुआ। हालांकि, रामकाज को संकल्पित कार्यकर्ता अधिक से अधिक परिवारों तक पहुंचने के उद्देश्A4 से निधि समर्पण करने वाले रामभक्तों का आग्रह विनयपूर्वक स्थगित करते गए और बिना रुके आगे कदम बढ़ाते गए।

निधि समर्पण समिति के महानगर प्रमुख अशोक प्रजापत ने बताया कि महाभियान उदयपुर शहर से लेकर अरावली की पर्वतश्रेणी में बसे वनवासी अंचल तक पहुंच रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में वनवासी बंधुओं की टोलियां ढाणी-ढाणी पहुंच रही हैं और निधि समर्पण महाभियान के संकल्प को साकार कर रही हैं।

उल्लेखनीय है कि 15 फरवरी तक चलने वाले महाभियान के अंतर्गत कार्यकर्ता घर-घर 10 रुपये, 100 रुपये व 1000 रुपये के कूपन लेकर पहुंच रहे हैं। जिस परिवार की जैसी श्रद्धा है, वे वैसा समर्पण सहयोग कर रहे हैं। दो हजार से अधिक की राशि पर 80-जी की छूट है। साथ ही, नकद समर्पण 20 हजार रुपये तक का ही प्राप्त किया जा रहा है। इससे अधिक के समर्पण के लिए चेक ही स्वीकार्य हैं।

संस्थाओं ने किया समर्पण

विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं से जुड़े पदाधिकारियों ने भी रविवार को निधि समर्पण किया। साथ ही, मंदिर ट्रस्ट, समितियों ने भी राम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पित की। इनमें ईडाणा माता शक्तिपीठ ट्रस्ट की ओर से ट्रस्ट के संरक्षक लवदेव सिंह कुराबड़, ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. कमलेंद्र सिंह बेमला ने पांच लाख एक हजार एक सौ ग्यारह रुपये का समर्पण किया गया। इसी तरह, श्रीराम भक्त उपासक मंडल के कैलाश चंद्र लखारा, डाॅ. मोहन देवड़ा, महेश मंत्री, शान्तिलाल शर्मा ने भी निधि समर्पण किया।

महाभियान का दूसरा रविवार भी रामजी को समर्पित

वेतन मिलते ही बुला भेजा रामभक्तों को

उदयपुर के स्वच्छता योद्धा सतीश कुमार – श्वेता देवी ने वेतन प्राप्त होते ही रामभक्तों को बुलावा भेजा और सपरिवार निधि समर्पण किया। परिवार के सभी सदस्यों ने अलग-अलग समर्पण किया। उनका कहना था कि पुण्य अकेले नहीं, पूरे परिवार को मिले। उन्होंने बताया कि वे इतने दिनों वेतन मिलने का इतंजार कर रहे थे। ऐसे में क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं को उन्होंने पहले सूचित किया था कि हम वेतन मिलते ही आपको बुलाएंगे। उन्होंने कहा कि वे कूपन को फ्रेम में सजाकर लगाएंगे।

गायन में मिला पुरस्कार किया समर्पित

उदयपुर की 11वीं कक्षा की छात्रा मोक्षदा उपाध्याय ने संगीत गायन से मिली पुरस्कार राशि भगवान श्रीराम के मंदिर के लिए समर्पित की।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *