मेवाड़ की धरा पूजनीय व वन्दनीय है

मेवाड़ की धरा पूजनीय व वन्दनीय है

मेवाड़ की धरा पूजनीय व वन्दनीय हैमेवाड़ की धरा पूजनीय व वन्दनीय है – पूनम पण्डित

रविवार को उदयपुर के प्रताप गौरव केंद्र के सभागार में हल्दीघाटी दिवस पर शूरवीर वीरांगना सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अंतरराष्ट्रीय गोल्ड मेडलिस्ट शूटर व किसान आंदोलन की राष्ट्रीय प्रवक्ता पूनम पण्डित तथा अति विशिष्ट अतिथि के रूप में शराबबन्दी आंदोलन की राष्ट्रीय नेता पूजा छाबड़ा व श्रम कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष जगदीश राज श्रीमाली उपस्थित थे। इस अवसर पर उदयपुर की 6 सामाजिक संस्थाओं- रक्तदाता युवा वाहिनी, माधव सेवा संस्थान, पुकार फाउंडेशन, माय मिशन टीम, हैल्पिंग यूथ संस्थान व रॉबिनहुड आर्मी को शिक्षा, चिकित्सा, पर्यावरण, रक्तदान, लावारिश शवदाह, खेल व कोरोना काल में उनके द्वारा किए गए सेवा कार्यों आदि के लिए हल्दीघाटी की मिट्टी, मेडल, उपरना व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इससे पूर्व उदयपुर के बलिदानी लेफ्टिनेंट अभिनव नागोरी के पिता धर्मचंद नागोरी एवं माता सुशीला नागोरी को सम्मानित किया गया। सभागार में बैठे सभी लोगों ने उन्हें स्टैंडिंग ओवेशन दिया। इस दौरान सभी की आंखें नम हो गईं।

अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि पूनम पण्डित ने कहा कि  मेवाड़ की धरा पूजनीय व वन्दनीय है, जिसने प्रातः स्मरणीय महाराणा प्रताप को जन्म दिया। उन्होंने मातृभूमि के कर्ज को उतारने के लिये सत्ता का त्याग करके घास की रोटी तक खायी पर मेवाड़ को गुलाम नहीं बनने दिया। उन्होंने इस अवसर पर पन्नाधाय, पद्मिनी, रानी हाड़ा व मीरा को भी याद किया। पण्डित ने कहा कि आज के दिन सभी को संकल्प लेना चाहिये कि हमारे लिए राष्ट्र प्रथम होगा। हम सब एकजुट रहेंगे तो देश मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि मेवाड़ के इतिहास से देश प्रेम, त्याग, सर्व धर्म समभाव, एकता, स्वामिभक्ति, पशु प्रेम, पर्यावरण सब कुछ सीखा जा सकता है। मेवाड़ के इतिहास में यह सब है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि देश को एकजुट रखने के लिये गलत का विरोध करें।

शराबबंदी आंदोलन की राष्ट्रीय नेता पूजा छाबड़ा ने भी सभी का नशाबंदी आंदोलन में अपनी-अपनी भूमिका अदा करने का आह्वान किया। उन्होंने नई पीढ़ी के नशे के चंगुल में होने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जिससे जो सम्भव हो, सब प्रयास करें ताकि नई पीढ़ी को नशे की लत से दूर रखा जा सके।

जनजाति समाज के लालू राम भजात ने पूनम पण्डित को तीर कमान भेंट किये। किसान नेता विष्णु पटेल ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *