मेवात की तारिफ गैंग ATM हैक कर निकालती थी रुपए, 500 से ज्यादा ATM को बनाया निशाना

मेवात की तारिफ गैंग ATM हैक कर निकालती थी रुपए, 500 से ज्यादा ATM को बनाया निशाना

मेवात की तारिफ गैंग ATM हैक कर निकालती थी रुपए, 500 से ज्यादा ATM को बनाया निशानाफोटो साभार पत्रिका

जयपुर, 20 जुलाई। राज्य सरकारें मेवाती मुसलमानों को मुख्यधारा में लाने के लिए प्रतिवर्ष लाखों रुपए खर्च करती हैं, लेकिन परिणाम वही ढाक के तीन पात। यहॉं के अधिकांश मुसलमान ठगी, फिरौती, टटलूबाजी, ब्लैकमेलिंग, गोतस्करी और ATM हैक करने जैसे अपराधों से इतनी कमाई कर लेते हैं कि पढ़ लिखकर नौकरी करने या कोई गैर अपराधिक व्यवसाय करना इन्हें बेमानी लगता है। ये भले ही कम पढ़े लिखे हों लेकिन सायबर क्राइम की तकनीकें बड़ी आसानी से सीख लेते हैं।

हाल ही में जयपुर पुलिस ने ATM हैक करने वाली एक गैंग का पर्दाफाश किया है। गैंग का सरगना तारिफ हुसैन है। तारीफ हुसैन (30) हरियाणा में मेवात जिले के नूंह इलाके में चन्देनी गांव का रहने वाला है। तारिफ हुसैन अपने साथियों, मोहम्मद आसिफ, ऐजाज खान उर्फ मुन्ना तथा मोसिम खान के साथ मिलकर जयपुर व अन्य शहरों में 500 से ज्यादा ATM से रुपए निकाल चुका है।

गैंग के लोग मशीन में ATM कार्ड स्वाइप कर पिन डालते हैं। राशि टाइप करते है। काउंटिंग के बाद जब मशीन से रुपए निकालने के लिए शटर खुलता है, तभी बदमाश उस शटर को पकड़ लेते हैं। इससे नकदी निकासी का ट्रांजेक्शन डिक्लाइन हो जाता है, जबकि वे पूरा पैसा निकाल लेते हैं। ये लोग आमतौर पर सरकारी बैंकों के ATM को निशाना बनाते हैं, क्योंकि वहॉं अक्सर गार्ड नहीं होते।

गैंग राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब व मध्य प्रदेश में ATM से अब तक लाखों रुपए निकाल चुकी है। वारदात में ये लग्जरी कारों का प्रयोग करते हैं। सीसीटीवी कैमरे में पहचान से बचने के लिए सिर नीचा रखते हैं, हुड वाली कैप पहनते हैं और हर ATM में अलग कपड़े पहन कर वारदात को अंजाम देते हैं।

विद्याधर नगर (जयपुर) में वारदात के बाद पुलिस टीम गैंग के  सरगना तारिफ हुसैन को हरियाणा के मेवात क्षेत्र से सोमवार को गिरफ्तार कर जयपुर लाई है।

जयपुर पुलिस कमिश्नरेट में डीसीपी (क्राइम) दिगंत आनंद के अनुसार, गैंग के विरुद्ध जयपुर में लालकोठी, भांकरोटा, सिंधीकैंप व विद्याधर नगर थाने में पहले से मुकदमे दर्ज हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *