मोगरे के पौधे में फूल नहीं आ रहे हैं तो क्या करें..?

मोगरे के पौधे में फूल नहीं आ रहे हैं तो क्या करें..?

डॉ. शुचि चौहान

मोगरे के पौधे में फूल नहीं आ रहे हैं तो क्या करें..?मोगरे के पौधे में फूल नहीं आ रहे हैं तो क्या करें..? (फोटो साभार गूगल)

मोगरे का पौधा जितना सुंदर होता है, उससे कहीं अधिक सुंदर होते हैं उसके फूल। मोगरे को बेल, झाड़ी या पेड़, किसी भी रूप में विकसित किया जा सकता है। मोगरे के फूलों की सुगंध के तो क्या कहने, एक बेल ही पूरे घर को महकाने के लिए पर्याप्त है। मोगरे के फूल प्राकृतिक दुर्गंधनाशक की तरह काम करते हैं।

मोगरे में मार्च से जुलाई तक सर्वाधिक फूल आते हैं। अभी मई का महीना चल रहा है, यदि आपके मोगरे में फूल नहीं आ रहे हैं या कम आ रहे हैं तो कारण चेक करिए।

आपने खाद कब डाली थी?

मोगरे को साल में तीन बार खाद देनी चाहिए, इससे पौधा स्वस्थ रहता है, उसमें फूल भी खूब आते हैं। खाद मार्च के पहले सप्ताह, अप्रैल के दूसरे सप्ताह और तीसरी बार जून में देनी चाहिए। इससे पौधे को पूरे ब्लूमिंग सीजन में उचित पोषण मिलता रहता है। खाद के रूप में सड़ी हुई गोबर की खाद सर्वश्रेष्ठ है। कुछ मात्रा में सरसों की गली हुई खल भी डाली जा सकती है।

पौधे की कटाई-छंटाई कब की थी?

पौधे की उचित बढ़वार के लिए खाद जितनी आवश्यक है, उतनी ही आवश्यक है पौधे की छंटाई। छंटाई हमेशा फरवरी में करनी चाहिए। सूखी व साइड से लम्बी हो रही शाखाओं को काट देने से वहॉं से कई सारी नई शाखाएं निकलती हैं, जिन पर फूल आते हैं। दूसरी बार ट्रिमिंग जुलाई में, फूलों का मौसम ढलने के बाद की जा सकती है।

पत्तियां पीली पड़ रही हैं तो क्या करें?

यदि आपके पौधे की पत्तियां पीली पड़ रही हैं या नई नहीं आ रहीं, तो इसका प्रमुख कारण पौधे में मैग्नीशियम की कमी हो सकता है। इस कमी को दूर करने के लिए एप्सम सॉल्ट (मैग्नीशियम सल्फेट) डालें। पौधा चमत्कारिक रूप से हरा भरा हो जाएगा। इसके साथ ही पौधे में पानी कम या ज्यादा तो नहीं डाल रहे, इसका भी ध्यान रखना होगा। पानी अधिक होने पर जड़ें सड़ने लगती हैं, इससे भी पत्तियां पीली होकर झड़ने लगती हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *