राजस्थान के किसान 16 मई को करेंगे जयपुर कूच

राजस्थान के किसान 16 मई को करेंगे जयपुर कूच

राजस्थान के किसान 16 मई को करेंगे जयपुर कूचराजस्थान के किसान 16 मई को करेंगे जयपुर कूच

जयपुर, 24 अप्रैल। भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में हजारों की संख्या में किसान 16 मई को जयपुर कूच करेंगे और सचिवालय का घेराव कर प्रदेशव्यापी आंदोलन करेंगे। प्रेस को सम्बोधित करते हुए किसान संघ के प्रान्त महामंत्री डॉ. साँवरमल सोलेट ने कहा हमारी मांग है कि सिंचाई हेतु हर खेत को नहर का पानी मिले, 8 घंटे कृषि सिंचाई के लिए गुणवत्ता युक्त बिजली मिले, सब्ज़ियों का समर्थन मूल्य घोषित हो, आपदाओं से फसलों में हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति हो, पैदावार का लागत आधारित लाभकारी मूल्य मिले, कृषि आदानों की महंगाई से फसल पैदावार की बढ़ती लागत को नियंत्रित करने के लिए कृषि आदानों से GST समाप्त करने हेतु प्रदेश की ओर से GST काउंसिल में प्रस्ताव भेजा जाए।

जिला मंत्री लक्ष्मी नारायण यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश, तेलंगाना की तर्ज पर प्रदेश सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में अतिरिक्त राशि जोड़ कर किसानों को किसान सम्मान निधि सीधे बैंक खातों में दी जाए। जिला सहकारिता प्रमुख बजरंग लाल शर्मा तिलपट्टी ने कहा कि सरकार की ओर से कर्ज माफी के वादे के चलते ब्याज, पेनल्टी लगने से किसान डिफॉल्टर हो गए, जिससे किसानों की जमीन कुर्की हो रही है। ऐसे में एक बारगी वादे अनुसार किसानों का संपूर्ण कर्ज माफ किया जाए। ERCP परियोजना की लागत के अनुसार बजट आवंटन कर योजना को शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण किया जाए, योजना के अंतर्गत प्रस्तावित सभी जिलों में सिंचाई हेतु किसानों को पानी उपलब्ध करवाया जाए। केंद्र सरकार इस योजना को राष्ट्रीय परियोजना में सम्मिलित कर वित्तीय सहायता करे। यमुना जल समझौते की अवधि बढ़ाई जाए तथा चूरू, झुंझुनूं व सीकर जिलों में सिंचाई एवं जयपुर जिले का नाम समझौते में जोड़ा जाए।

संभाग प्रचार प्रमुख डॉ. लोकेश कुमार चन्देल ने कहा कि सचिवालय में 16 मई को प्रदेश भर से किसान अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करेंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *