राजस्थान में गोतस्करी के मामलों में तेजी ने बढ़ाई हिंदू समाज की चिंता

राजस्थान में गोतस्करी के मामलों में तेजी ने बढ़ाई हिंदू समाज की चिंता

राजस्थान में गोतस्करी के मामलों में तेजी ने बढ़ाई हिंदू समाज की चिंताराजस्थान में गोतस्करी के बढ़ते मामले (सांकेतिक इमेज)

जयपुर 11 दिसंबर। राजस्थान में गोतस्करी तथा अवैध गोवंश परिवहन के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पिछले दिनों गोवंश को निर्दयतापूर्वक लादकर कटने के लिए ले जा रहे कई ट्रक गोसेवकों द्वारा जगह जगह पकड़े गए थे। उन मामलों की जाँच अभी अधर में लटकी ही है, इसी बीच गोतस्करी के नित नए मामले सामने आने से हिंदू समाज और गोसेवकों में चिंता व रोष बढ़ता जा रहा है।

गत दिनों झालावाड़ में मंडावर से तीन धार रोड पर तस्करी के उद्देश्य से ले जाया जा रहा गोवंश पकड़ा गया। पिकअप में भरकर चोरी छिपे ले जा रहे इस गोवंश को गोसेवकों ने पुलिस की सहायता से छुड़ाया।

दूसरी घटना कोटड़ा उदयपुर की है जिसमें गोवंश को अवैध रूप से ले जाने की बात सामने आई है। मीडिया सूत्रों के अनुसार पिपला पुलिस ने उनके क्षेत्र से निकल रही एक संदिग्ध पिकअप को रुकने का इशारा किया, किंतु वह नहीं रुकी। पुलिस ने पिकअप के निकट पहुंचने का प्रयास किया तो चालक उतरकर जंगल की ओर भाग निकला।

वाहन की तलाशी लेने पर कंटेनर में तीन गाय तथा एक बैल ठूँसकर भरे मिले। उनके चारे-पानी की कोई व्यवस्था नहीं थी। पूछताछ करने पर महिला ने गोवंश को गुजरात ले जाने की बात कही। गाड़ी में गोवंश को राज्य से बाहर ले जाने संबंधित परमिट और कागज भी नहीं थे। चालक के भाग निकलने से मामले की संदिग्धता बढ़ गई है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *