राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में बढ़ी जासूसी गतिविधियाँ चिंता का विषय

राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में बढ़ी जासूसी गतिविधियाँ चिंता का विषय

राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में बढ़ी जासूसी गतिविधियाँ चिंता का विषयराजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में बढ़ रहीं जासूसी गतिविधियाँ : आरोपी नवाब खान

राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में लगातार बढ़ रही जासूसी गतिविधियाँ चिंता का विषय बनी हुई हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तानी गुप्तचर संस्था ISI पश्चिमी राजस्थान में जासूसी नेटवर्क फैला रही है। विगत सप्ताह दो दिनों में ही दो संदिग्ध जासूस पकड़े गए हैं। जिनमें से एक आरोपी नवाब खान की निशानदेही पर फलसूंड इलाके से एक और युवक पकड़ में आया है। दूसरा आरोपी फतन खान बाड़मेर के शिव गांव का निवासी है। वह लगभग 10 साल पहले फलसूंड आकर रहने लगा तथा यहाँ टायर ट्यूब की दुकान चलाता है।

इससे पहले पकड़ा गया नवाब खान (32) जैसलमेर स्थित चनेसर खान की ढाणी का निवासी है। उसकी चांधन में दुकान है। चांधन में सेना की सबसे बड़ी फील्ड फायरिंग रेंज है। वह लगातार सेना के मूवमेंट की जानकारी पाकिस्तान को भेज रहा था। पिछले एक वर्ष से सुरक्षा एजेंसियाँ नवाब पर नजर रखे हुए थीं। जासूसी गतिविधियों की पुष्टि होने पर 24 नवंबर बुधवार को उसे पकड़ा गया।

मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार नवाब खान पाकिस्तान के रहीमयार खान इलाके की ओर अपनी रिश्तेदारी में कई बार आता-जाता रहा है। इस दौरान वह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के संपर्क में आया। सैन्य जानकारियों के बदले नवाब के बैंक खाते में पाकिस्तान की तरफ से कई बार पैसे भेजे गए। नवाब तीन वर्षों से आईएसआई के संपर्क में था तथा फील्ड फायरिंग रेंज में होने वाली सेना की गतिविधियों की  जानकारी पाकिस्तान भेज रहा था।

विगत कुछ वर्षों में सीमावर्ती क्षेत्रों में बढ़ती आपराधिक व देशविरोधी गतिविधियों के लिए आयातित मुस्लिम कट्टरता को उत्तरदायी माना जा रहा है। 2018 में बीएसएफ (BSF) द्वारा एक अध्ययन किया गया। ‘Study of demographic pattern in the border area of Rajasthan & it’s security implications’ शीर्षक वाले इस अध्ययन में यह स्पष्ट हुआ कि राजस्थान के सीमावर्ती जिलों में राजस्थानी संस्कृति सिमट रही है तथा विदेश से आयातित कट्टर इस्लामी विचारधारा का प्रभाव बढ़ा है। यहाँ बाहर से, विशेषतः उत्तरप्रदेश के देवबंद से मौलवियों का आना-जाना बढ़ गया है। वे स्थानीय मुस्लिम नागरिकों को राजस्थानी संस्कृति त्यागकर कट्टर इस्लामी रहन-सहन अपनाने की शिक्षा देते हैं। फलस्वरूप यहाँ मुस्लिम जनसंख्या में 20-25% की दर से वृद्धि हुई है।

इस अध्ययन से पहले भी विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में सीमावर्ती क्षेत्रों के आसपास बढ़ते मौलवियों के प्रभाव पर चिंता व्यक्त की जाती रही है। एक समय था जब क्षेत्र के मुस्लिम स्थानीय सांस्कृतिक प्रतीकों, देवी-देवताओं, स्थानीय परंपराओं में विश्वास रखते थे, किंतु वर्तमान में बढ़ती कट्टरता के चलते वे अपनी जड़ों से दूर होते जा रहे हैं। ऐसे में स्थानीय युवकों को विभिन्न प्रकार के लालच अथवा मजहब का हवाला देकर जासूसी जैसी देश विरोधी गतिविधियों में शामिल कर लेना कठिन नहीं रह गया है। इसी प्रकार संस्कृति से कटने का असर बढ़ती गोतस्करी तथा गोहत्या के रूप में भी देखा जा सकता है। मार्च 2021 में जैसलमेर जिले में गोसेवा के नाम पर चलती कई गोशालाओं से गोवंश गायब मिला। इनमें से अधिकांश गोशालाएँ अल्पसंख्यक समुदाय की ओर से चलाई जा रही हैं। इस प्रकार के परिदृश्य को देखते हुए सीमावर्ती क्षेत्रों के निवासियों को भारत तथा भारतीयता से जोड़े रखने तथा आयातित कट्टरता को रोकने के लिए सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किए जाने की आवश्यकता है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *