राष्ट्रीय सेवा संगम का भूमि पूजन कार्यक्रम सम्पन्न

राष्ट्रीय सेवा संगम का भूमि पूजन कार्यक्रम सम्पन्न

राष्ट्रीय सेवा संगम का भूमि पूजन कार्यक्रम सम्पन्नराष्ट्रीय सेवा संगम का भूमि पूजन कार्यक्रम सम्पन्न

जयपुर 9 मार्च। आज जयपुर स्थित केशव विद्यापीठ, जामडोली में राष्ट्रीय सेवा भारती के पंचवर्षीय राष्ट्रीय सम्मेलन राष्ट्रीय सेवा संगम के निमित्त भूमि पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
संगम में सभी कार्य निर्विघ्न पूर्ण हों, इसके लिए विधिवत भूमि पूजन कर सुबह 9.30 बजे गणेश जी की स्थापना की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विख्यात उद्योगपति और राष्ट्रीय सेवा भारती के अखिल भारतीय अध्यक्ष पन्नालाल भंसाली थे। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्यों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि सेवा संगम का प्राथमिक उद्देश्य राष्ट्र के सामाजिक व सांस्कृतिक ताने बाने में निर्णयकारी बदलाव लाने वाले सामाजिक संगठनों को दिशा प्रदान करना है।
पन्नालाल भंसाली ने अप्रैल में आयोजित होने जा रहे तीन दिवसीय राष्ट्रीय सेवा संगम पर विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सेवा भारती के तत्वाधान में तीसरा राष्ट्रीय सेवा संगम 7, 8, 9 अप्रैल 2023 को जयपुर स्थित केशव विद्यापीठ, जामडोली में आयोजित किया जाएगा। 7 अप्रैल 2023 को उद्घाटन समारोह होगा, जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत उपस्थित रहेंगे।
जयपुर में आयोजित होने जा रहे इस कार्यक्रम में देश भर की एक हजार से अधिक संस्थाओं से लगभग पांच हजार प्रतिनिधियों के साथ अनेक सेवा प्रेमी, प्रसिद्ध उद्योगपति,  संत, खेल और कला जगत के गणमान्य लोग सम्मिलित होंगे।
भूमि पूजन के अवसर पर राजस्थान के राष्ट्रीय सेवा भारती के संगठन मंत्री मूलचंद सोनी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राजस्थान क्षेत्र के सेवा विभाग के प्रमुख शिव लहरी उपस्थित थे। राष्ट्रीय सेवा भारती के उपाध्यक्ष श्रवण ने अपनी पत्नी के साथ हवन किया। इस अवसर पर हरियाणा के सेवा प्रमुख कृष्ण कुमार, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जयपुर प्रांत प्रचारक शैलेंद्र, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के अखिल भारतीय अध्यक्ष जेपी सिंहल, केशव विद्यापीठ जामडोली के सचिव ओम प्रकाश गुप्ता, सेवा संगम के संयोजक कृष्ण कुमार और महेंद्र सिंघल समेत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।
राष्ट्रीय सेवा संगम अपनी तरह का एक अनूठा पंचवर्षीय राष्ट्रीय सम्मेलन है, जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रेरणा से सामाजिक विकास के क्षेत्र में कार्य करने वाले एक हजार से अधिक स्वैच्छिक सेवा संस्थाओं के 5 हजार से अधिक प्रतिनिधियों को एक स्थान पर लाने के लक्ष्य से आयोजित किया जाता रहा है।
इस महान पंचवर्षीय राष्ट्रीय सम्मेलन का प्रमुख एवं निहित उद्देश्य राष्ट्रीय सेवा भारती से सम्बद्ध व संलग्न स्वैच्छिक संस्थाओं के सामूहिक प्रयासों के बीच तालमेल स्थापित कर समरस, सक्षम, स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर समाज और समृद्ध भारत का निर्माण करना है।
राष्ट्रीय सेवा भारती की योजना से प्रथम राष्ट्रीय सेवा संगम 2010 में बेंगलुरु में आयोजित हुआ था। दूसरा राष्ट्रीय सेवा संगम अप्रैल 2015 दिल्ली में आयोजित हुआ एवं तीसरा आयोजन 5 वर्ष पश्चात मार्च 2020 में जयपुर में आयोजित होना था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण संपूर्ण विश्व पीड़ित था। ऐसी परिस्थितियों में सेवा संगम 2020 जयपुर को अगली तिथियों के लिए स्थगित कर दिया गया था। कोरोना महामारी पर जीत हासिल करने के बाद अब इस पंचवर्षीय कार्यक्रम को अप्रैल 2023 में किया जाना तय किया गया है।
Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *