Join RSS के माध्यम से सवा लाख युवाओं ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ने की इच्छा व्यक्त की

Join RSS के माध्यम से सवा लाख युवाओं ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ने की इच्छा व्यक्त की

Join RSS के माध्यम से सवा लाख युवाओं ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ने की इच्छा व्यक्त की

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की वार्षिक बैठक कर्णावती (अहमदाबाद, गुजरात) के पिराणा में (11-13 मार्च 2022) संपन्न हुई। 14 मार्च को जयपुर में राजस्थान के क्षेत्र संघचालक डॉ. रमेश अग्रवाल ने अपने प्रेस संबोधन में बैठक की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि –

11 मार्च, शुक्रवार को बैठक का शुभारंभ सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत तथा सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले द्वारा भारतमाता के चित्र पर पुष्पार्चन कर किया गया। बैठक के प्रारंभ में दिवंगत विभूतियों यथा भारत रत्न लता मंगेशकर, सीडीएस जनरल बिपिन रावत, बाबा साहेब पुरंदरे, राहुल बजाज, पंडित बिरजू महाराज व पू. श्रीनिवास रामानुजाचार्य स्वामी को श्रद्धांजलि दी गई। इसके पश्चात् सरकार्यवाह ने उपस्थित प्रतिनिधियों के सामने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

उन्होंने बताया कि अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा संघ का महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाला मंडल है। इस बैठक में प्रतिवर्ष के कार्य के विषय में योजना बनाई जाती है तथा गत वर्ष की समीक्षा होती है। सरकार्यवाह संघ कार्य एवं प्रांतों का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हैं। 2025 में संघ की स्थापना को 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं। शताब्दी वर्ष के अवसर पर संघ कार्य को एक लाख स्थानों तक ले जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

बड़ी संख्या में युवा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ रहे हैं। 2017 से 2021 तक प्रतिवर्ष ‘join rss’ के माध्यम से 20-35 आयुवर्ग के लगभग 1 लाख से 1.25 लाख युवाओं ने संघ से जुड़ने की इच्छा व्यक्त की।

कोरोना-काल में 5.50 लाख स्वयंसेवकों ने महामारी के पहले दिन से ही सेवा कार्य प्रारंभ कर दिया था तथा पूरे समय समाज के साथ सक्रिय सहयोग किया। साथ ही संघ द्वारा धर्म जागरण, कृषि विकास, पर्यावरण संरक्षण, कुटुंब प्रबोधन, गौसंवर्धन एवं ग्रामीण विकास का कार्य बहुत अच्छी मात्रा में चल रहा है।

पिछले दो वर्ष से कोविड संकट के बावजूद 2020 की तुलना में 98.6% संघ कार्य पुनः प्रारम्भ हो चुका है। दैनिक शाखाओं में 61% शाखाएं छात्रों की तथा 39% व्यवसायी शाखाएं हैं। संघ की दृष्टि से देशभर में 6506 खंड हैं, इनमें से 84% में शाखाएं हैं। अभी देशभर में 50 प्रतिशत मंडलों में संघ कार्य पहुंचा है, आने वाले दो वर्ष में सभी 59000 मंडलों में कार्य पहुंचाने का लक्ष्य रखा है व योजना भी बनी है। शहरी क्षेत्रों में 45 प्रतिशत बस्तियों में संघ कार्य है, दो वर्षों में इसे भी सभी बस्तियों में ले जाने का लक्ष्य व योजना है।

सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा को संबोधित करते हुए स्वाधीनता के अमृत महोत्सव तथा राष्ट्रीय ‘स्व’ के भाव को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता आन्दोलन को राष्ट्र के मूल अधिष्ठान यानि राष्ट्रीय “स्व” को उजागर करने के निरंतर प्रयास के रूप में देखना प्रासंगिक होगा। भारत के स्वतंत्रता आन्दोलन में ‘स्व’ की प्रेरणा क्रमशः क्षीण होते जाने से देश को विभाजन की विभीषिका झेलनी पडी। भारतीय समाज को एक राष्ट्र के रूप में सूत्रबद्ध व भविष्य के संकटों से सुरक्षित रखने के लिए ‘स्व’ पर आधारित जीवनदृष्टि को ढृढ़ संकल्प के साथ पुनः स्थापित करना आवश्यक है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा ने वर्ष 2021-22 के प्रतिवेदन में भारत को स्वावलम्बी बनाने तथा इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए कार्यों के अवसर बढ़ाने की आवश्यकता पर बल देते हुए प्रस्ताव पारित किया। इस प्रस्ताव में कहा गया कि भारत के प्रचुर प्राकृतिक व मानव संसाधन तथा उद्यमकौशल को देखते हुए कार्य के पर्याप्त अवसर उत्पन्न कर अर्थव्यवस्था को उच्च स्तर पर ले जाना आवश्यक है।

मानव केंद्रित, पर्यावरण अनुकूल, श्रम प्रधान, विकेंद्रीकृत तथा लाभांश का न्यायसंगत वितरण करने वाले भारतीय आर्थिक प्रतिमान (मॉडल) को महत्त्व दिया जाना चाहिए, जो ग्रामीण अर्थव्यवथा, सूक्ष्म उद्योग, लघु उद्योग और कृषि आधारित उद्योगों को संवर्धित करता है। ग्रामीण रोजगार, असंगठित क्षेत्र एवं महिला रोजगार तथा इन सबकी अर्थव्यवस्था में समग्र भागीदारी को बढ़ावा मिले।

दुर्बल एवं वंचित घटकों सहित समाज के बड़े भाग को स्थायी रोजगार उपलब्ध कराने में सक्षम यशोगाथाओं की सराहना करते हुए प्रतिनिधि सभा ने कहा कि समाज में ‘स्वदेशी और स्वावलम्बन’ की भावना उत्पन्न करने से ऐसे प्रयासों को प्रोत्साहन मिलेगा।

प्रस्ताव के अनुसार उच्च रोजगार क्षमता वाले विनिर्माण क्षेत्र को सुदृढ़ कर देश की आयात पर निर्भरता को कम किया जा सकता है। शिक्षा व परामर्श के माध्यम से युवाओं, महिलाओं, ग्रामीणों, दूरस्थ व जनजातीय क्षेत्रों में भी उद्यमिता को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। तीव्रता से बदलती आर्थिक व तकनीकी वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए नवोन्मेषी पद्धतियाँ ढूँढनी होंगी। उभरती डिजिटल अर्थव्यवस्था एवं निर्यात अवसरों का गहन अन्वेषण किया जाना चाहिए| मानवशक्ति के प्रशिक्षण, अनुसंधान, तकनीकी नवाचार, स्टार्टअप और हरित तकनीकी उपक्रमों के प्रोत्साहन में सबको सहभागी होना चाहिए। सभा ने अपने प्रस्ताव के माध्यम से नागरिकों को रोजगार सृजन के भारत केंद्रित मॉडल को अपनाने का आह्वान करते हुए कहा कि वे विविध प्रकार के कार्य अवसरों को बढ़ाते हुए शाश्वत मूल्यों पर आधारित स्वस्थ कार्य-संस्कृति को प्रस्थापित करें, जिससे भारत वैश्विक आर्थिक परिदृश्य पर पुनः अपना उचित स्थान अंकित कर सके।

राजस्थान विशेष:
प्रतिनिधि सभा में नवीन दायित्वों की घोषणा हुई। राजस्थान क्षेत्र के कार्यवाह का दायित्व जसवंत  खत्री को दिया गया। जसवंत खत्री इससे पूर्व में क्षेत्र संपर्क प्रमुख थे। क्षेत्र संपर्क प्रमुख का दायित्व श्याम मनोहर को सौंपा गया जो इससे पूर्व जोधपुर प्रांत के कार्यवाह रहे। अब तक क्षेत्र कार्यवाह रहे हनुमानसिंह अब क्षेत्र कार्यकारिणी सदस्य। खीमाराम सुथार को जोधपुर प्रांत के प्रांत कार्यवाह का दायित्व सौंपा गया है।साथ ही बताया गया कि राजस्थान में 11359 शाखा, मिलन और मंडली वर्तमान में चल रही हैं।

प्रतिवेदन में राजस्थान की गतिविधियों का उल्लेख:

चित्तौड़ प्रांत:
कोरोना के संकट काल में तीन दिवसीय ‘पंच यज्ञ से परम वैभव’ ई शिविर का आयोजन। कुल 51,429 परिवारों के ढाई लाख परिजन सहभागी हुए। 9,113 परिवारों ने पहली बार संघ के कार्यक्रमों ने भाग लिया। अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य सुरेश सोनी तथा अखिल भारतीय कुटुंब प्रबोधन संयोजक रविंद्र जोशी का सान्निध्य।

प्रांत में श्रुतम समूह रचना के अंतर्गत स्वयंसेवकों द्वारा 6,799 ब्रॉडकास्ट समूह बनाकर जो स्वयंसेवक नहीं है ऐसे 13 लाख 11 हजार 431 लोगों को  1 नवंबर 2021 से प्रतिदिन धर्म, संस्कृति, ज्ञान-विज्ञान, संघ संबंधी जानकारी संदेश भेजे जा रहे हैं।  भारत से बाहर 12 देशों में भी संदेश प्रेषित किए जा रहे हैं।

जयपुर प्रांत:
स्वाधीनता के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में सूर्य सप्तमी पर 75 करोड़ सूर्य नमस्कार संकल्प अभियान में आदर्श विद्या मंदिर झोटवाड़ा में 6 फरवरी प्रातः 7:00 बजे से 7 फरवरी प्रातः 7:00 बजे तक 24 घंटे अनवरत सूर्य नमस्कार किए गए। 480 महिलाओं समेत 2200 लोगों ने कुल 24 घंटे में कुल 1,22,000 सूर्य नमस्कार किए।  एक स्वयंसेवक ने 2500 और दूसरे ने 2000 सूर्यनमस्कार अकेले किए।
हनुमान चालीसा पाठ सार्वजनिक कार्यक्रम ‘नासे रोग हरे सब पीरा’ में कुल 4010 स्थानों पर 2,39,143 परिवार जुड़े।
हिंदू साम्राज्य दिवस की योजना में 90, 316 पुरुष और 18,557 मातृशक्ति ने भाग लिया।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रमों में 7,322 स्थानों से 4,67,486 परिवारों में 11,32,990 पुरुष व 6,11,593 मातृशक्ति ने भाग लिया।

जोधपुर प्रांत:
5 जून 2021, विश्व पर्यावरण दिवस पर जोधपुर में एक ही दिन में 3,306 स्थानों पर 80,282 परिवारों ने 5,817 पीपल तथा वट एवं 86,534 अन्य वृक्ष लगाए। कुल 92,351 पौधे रोपे गए। जोधपुर में मंडलों के एकत्रीकरण कार्यक्रम संपन्न हुए। इनमें मकर संक्रांति, अनौपचारिक कार्यक्रम, खेल प्रतियोगिता, ग्राम गौरव सम्मान आदि कार्यक्रम संपन्न हुए।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *