चित्तौड़गढ़ : लाइट एंड साउंड शो में रानी पद्मावती का आपत्तिजनक चित्रण, शो रुकवाया

चित्तौड़गढ़ : लाइट एंड साउंड शो में रानी पद्मावती का आपत्तिजनक चित्रण, शो रुकवाया

चित्तौड़गढ़ : लाइट एंड साउंड शो में रानी पद्मावती का आपत्तिजनक चित्रण, शो रुकवायाचित्तौड़गढ़ : लाइट एंड साउंड शो में रानी पद्मावती का आपत्तिजनक चित्रण, शो रुकवाया

चित्तौड़गढ़ किले के कुम्भा महल में सोमवार को 3डी तकनीक के माध्यम से लाइट एंड साउंड शो शुरू हुआ। लेकिन लोकार्पण के तुरंत बाद ही इस पर विवाद शुरू हो गया। चित्तौड़गढ़ जनप्रतिनिधि सीपी जोशी ने शो में रानी पद्मावती का चित्रण आपत्तिजनक बताते हुए इसे बीच में ही रुकवा दिया। शो में अलाउद्दीन खिलजी के मुनीम द्वारा रानी पद्मावती की सुन्दरता बताने वाले डायलॉग, रावल रतन सिंह द्वारा रानी पद्मावती को दर्पण में देखने का प्रस्ताव स्वीकार करने जैसे दृश्यों पर लोगों ने आपत्ति जताई। इस पर जनप्रतिनिधि शो से उठे और कंट्रोल रूम में जाकर शो बंद करा दिया। जोशी ने कलक्टर से तत्काल पर्यटन विभाग जयपुर बात कर स्क्रिप्ट ठीक करने को कहा। उन्होंने कहा यहॉं ऐसा कुछ नहीं दिखाया जाएगा, जो इतिहास में कभी हुआ ही नहीं।

राजपूत समाज के प्रतिनिधि विजयराजसिंह रूद ने बताया कि पहले भी लाइट एंड साउंड शो और फिल्म पद्मावत में मेवाड़ की रानी पद्मिनी के बारे में आपत्तिजनक चित्रण किया गया था, तब भी लोगों ने विरोध किया था। लेकिन इस बार फिर लाइट एंड साउंड शो में नए वर्जन के लोकार्पण के समय भी पुराने तथ्यों को हटाया नहीं गया। सर्व समाज इसका विरोध करता है।

लोगों का विरोध देखते हुए कलक्टर ताराचंद मीणा ने विवादित हिस्से को हटाकर शो चालू करने का आश्वासन दिया।

उल्लेखनीय है कि चित्तौड़गढ़ किले में वर्षभर पर्यटकों की भीड़ रहती है, इसी को देखते हुए पर्यटन विभाग ने लाइट एंड साउंड शो तैयार किया था, जिसे प्रभावी बनाने के लिए 3डी तकनीक से जोड़ा गया है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *