लुटियंस मीडिया कैसे एजेंडा ‘सेट’ करता है (1)

लुटियंस मीडिया कैसे एजेंडा 'सेट' करता है (1)

राजीव तुली

लुटियंस मीडिया कैसे एजेंडा 'सेट' करता है (1)लुटियंस मीडिया

लुटियंस दिल्ली दिल्ली का भौगोलिक व प्रतीकात्मक दिल है, जिसमें भारत के सभी प्रमुख व प्रभावशाली शासकों के भवन हैं- चाहे व मंत्री हों, सांसद हों या नौकरशाह। लुटियंस-मीडिया को वामपंथी, ‘अभिजात्य उदारवादी’, ‘बुद्धिजीवियों’, पत्रकारों और मीडिया घरानों के वर्ग के लिए संदर्भित किया जाता है, जो शासन के निकट होने के कारण अपने सभी लाभों का आनंद लेकर पहले के शासकों की छत्रछाया में संपन्न हुए थे। लुटियंस मीडिया, मीडिया कर्मियों का एक समूह है, जिसने राजनेताओं, नौकरशाहों, कॉर्पोरेट-घरानों व अन्य शक्ति केंद्रों के साथ मधुर संबंधों का आनंद लिया। लुटियंस मीडिया शब्द का प्रयोग उन पत्रकारों के लिए किया जाता है जो ‘मुख्यधारा-मीडिया’ होने का दावा करते हैं, अंग्रेजी-भाषी, वामपंथी-झुकाव वाले और बहुसंख्यक समाज विरोधी हैं। अन्य नाम जिनके लिए उन्हें जाना जाता है, वे हैं ‘खान मार्केट गैंग’, “लिमोसिन लिबरल” और “शैंपेन सोशलिस्ट”।

80 के दशक के दौरान, लुटियंस मीडिया में नौकरशाहों और राजनेताओं की एक कोर मंडली शामिल थी, जो पत्रकारों, उद्योगपति-लॉबिस्ट, शिक्षाविदों, कलाकारों, बुद्धिजीवियों और सत्ता-दलालों से घिरे रहते थे तथा नई दिल्ली के भीतर अपने राजनीतिक करियर को आगे बढ़ाने के इच्छुक थे। उन्होंने सत्ता-प्रभावकों की एक मंडली बनाई, जहां हर कोई हर किसी को जानता था, लेकिन बाहरी लोगों का घुसना मुश्किल था। समय के साथ, वे अपने आप में एक विशेषाधिकार प्राप्त वर्ग बन गए।

लुटियंस-मीडिया को पहले के शासनों द्वारा अच्छी तरह से पोषित और संवर्धित किया गया। मुगल-युग के ‘दरबारी-इतिहासकार’ (अदालत-इतिहासकार) की तरह, उन्होंने शासक-अभिजात वर्ग के विचारों को सही ठहराने और प्रचारित करने का काम किया ताकि ‘एजेंडा सेट’ किया जा सके। उन्होंने पत्रकारों के एक समूह के रूप में काम किया जो एक-दूसरे को जानते थे और जो लगातार संचार में थे तथा प्रशासन और राजनेताओं के बीच राय व एजेंडा बनाने में सहायता करते थे। नेहरूवादी कांग्रेस शासन के दौरान सत्ता-केंद्रों के साथ अपने जुड़ाव के कारण, वामपंथी मीडिया ने सूचना के प्रवाह के सभी चैनलों को हड़प लिया और एक बौद्धिक-आधिपत्य बनाया जहां किसी भी काउंटर विचार को प्रतिक्रियावादी, सांप्रदायिक या गैर-वैज्ञानिक के रूप में तिरस्कृत किया।

2014 में मोदी-सरकार के सत्ता में आने के बाद से कई चीजें बदल गईं। पीएमओ और सत्ता के अन्य गलियारों तक विशेषाधिकार प्राप्त पहुंच के पारंपरिक मार्ग तेजी से सूख गए जो उनके (लुटियंस-मीडिया) आक्रोश का मुख्य कारण है। जब मोदी ने प्रधान मंत्री की विदेश यात्राओं के दौरान पत्रकारों के लिए जंबोरियों को समाप्त किया, तो उनका अंतिम सक्षम वातावरण भी सूख गया।

लुटियंस-गैंग ‘बुद्धिजीवियों’ और ‘बुद्धिजीवियों’ का एक स्व-घोषित समूह है जो राष्ट्र की नब्ज जानने, राष्ट्र के लिए ‘सत्य’ और ‘पोस्ट-ट्रुथ’ की दृष्टि रखने का दावा करता है। वे एक-दूसरे को ‘तुम मेरी पीठ खुजलाते हो, मैं तुम्हारी खरोंच करता हूं’ के आधार पर प्रचार करता करते हैं। ये लोग आख्यानों को नियंत्रित करने और मीडिया के शब्दों को लंबे समय तक आकार देने में सक्षम थे।

पहले के शासन के दौरान, वे आख्यानों पर हावी थे और ‘मुद्दों व ‘राष्ट्र’ के लिए एजेंडा निर्धारित करते थे। संक्षेप में, वे शासक अभिजात वर्ग की ओर से राष्ट्र के लिए ‘एजेंडा-सेटर’ थे। समय के साथ-साथ सत्ता के गलियारों से अपनी निकटता के कारण, वे अपने आप में एक बहुत शक्तिशाली और विशेषाधिकार प्राप्त लॉबी और शक्ति-केंद्र के रूप में उभरे। कई बार, उन्होंने सत्ता को ठीक करने और साझा करने के लिए बिचौलिए या दलाल के रूप में काम किया। बदले में उन्हें महंगे उपहार, पुरस्कार, आलीशान बंगले, विदेश यात्राएं, विज्ञापन आदि जैसे विशेषाधिकार दिए जाते थे।

उनकी बौद्धिक जड़ों की क्रमागत उन्नति का अनुमान प्रसिद्ध मार्क्सवादी विचारक ग्राम्शी के कथन से लगाया जा सकता है, जो कहते हैं कि राष्ट्र नागरिकों से सहमति प्राप्त करने के लिए विचारों और सूचनाओं के प्रभाव का उपयोग करता है। विचारों के माध्यम से राष्ट्र ‘आधिपत्य’ बनाता है।

क्रमश:

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *