लोकमंथन 2022 : संवाद, वाद-विवाद और चर्चा शासन की आत्मा- उपराष्ट्रपति धनखड़

लोकमंथन 2022 : संवाद, वाद-विवाद और चर्चा शासन की आत्मा- उपराष्ट्रपति धनखड़

लोकमंथन 2022 : संवाद, वाद-विवाद और चर्चा शासन की आत्मा- उपराष्ट्रपति धनखड़लोकमंथन 2022 : संवाद, वाद-विवाद और चर्चा शासन की आत्मा- उपराष्ट्रपति धनखड़

गुवाहाटी। भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज लोकमंथन के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया। शंकरदेव कलाक्षेत्र परिसर में आयोजित राष्ट्र की लोक परम्परा के 3 दिवसीय उत्सव के उद्घाटन सत्र में असम के राज्यपाल जगदीश मुखी और मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा भी उपस्थित रहे। लोकमंथन का तीसरा संस्करण हमारे देश के विभिन्न कोनों में विशेष रूप से भारत के उत्तर पूर्व भाग में सांस्कृतिक और पारंपरिक विरासत की तलाश के विषय के साथ मनाया जा रहा है। लोकमंथन 2022 के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा, “संवाद, वाद-विवाद और चर्चा शासन की आत्मा हैं। इस मामले में समसामयिक परिदृश्य, विशेष रूप से विधायिका में, चिंताजनक है। संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र का उत्थान हो सकता है। हमारे समृद्ध अतीत से सबक लेकर प्रभावित किया जा सकता है। चर्चा और संवाद के लिए संपन्न स्थान को खतरों से बचाया जाना चाहिए। मीडिया – कर्कश लड़ाई के मैदानों में बदल रहे हैं। मीडिया को यहां पहल करनी चाहिए – उन्हें आत्मनिरीक्षण करना चाहिए, अनूठी, मूल और हाशिए की आवाजों को मुख्यधारा में आने देना चाहिए।”

असम के राज्यपाल प्रोफेसर जगदीश मुखी ने कहा, “लोकमंथन हमारे देश के विभिन्न हिस्सों में छिपे सांस्कृतिक और पारंपरिक खजाने को खोजने और संजोने की एक यात्रा है। मुझे यकीन है कि चर्चा और विचार-विमर्श से यह पता लगाने में मदद मिलेगी। भारत को विश्वगुरु बनाने के लिए अपना गौरव पुनः प्राप्त करने में हमारा मार्गदर्शन करने के लिए एक रोडमैप है।”

असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, “भारत 1947 में स्वतंत्रता के बाद बना देश नहीं है, बल्कि यह 5000 से अधिक वर्षों से चल रही सभ्यता है। भारतवर्ष केवल एक राष्ट्र नहीं है जो 19वीं सदी में अस्तित्व में आया था। यह एक जीवित इकाई है। उत्तर पूर्व ने महान प्राचीन भारतीय सभ्यता को गहराई से समृद्ध किया था। 15वीं शताब्दी के प्रख्यात वैष्णव संत महापुरुष श्रीमंत शंकरदेव भारतवर्ष को असम के साथ जोड़ने वाले पहले व्यक्ति थे और उन्होंने भारत को अपनी मातृभूमि कहा था।”

लोकमंथन 2022 के उद्घाटन समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य, प्रज्ञा प्रवाह अखिल भारतीय संयोजक जे. नंदकुमार और देश की कई प्रतिष्ठित सांस्कृतिक और बौद्धिक हस्तियां उपस्थित हैं। बौद्धिक और सांस्कृतिक मंथन के कई सत्र होंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *