हमें विदेशी मानसिकता की गुलामी से बाहर निकलना होगा- शांता अक्का

हमें विदेशी मानसिकता की गुलामी से बाहर निकलना होगा- शांता अक्का

हमें विदेशी मानसिकता की गुलामी से बाहर निकलना होगा- शांता अक्काहमें विदेशी मानसिकता की गुलामी से बाहर निकलना होगा, प्रतिनिधि मण्डल की बैठक में शांता अक्का

  • राष्ट्र सेविका समिति की अखिल भारतीय कार्यकारिणी एवं प्रतिनिधि मण्डल की द्वितीय अर्धवार्षिक बैठक सम्पन्न
  • समिति की प्रमुख संचालिका शांता अक्का का मिला मार्गदर्शन
  • राष्ट्र सेविका समिति द्वारा संचालित संवर्धिनी न्यास की वेबसाइट का हुआ विमोचन

राष्ट्र सेविका समिति की अखिल भारतीय कार्यकारिणी एवं प्रतिनिधि मण्डल की द्वितीय अर्धवार्षिक बैठक दिनांक 25, 26, 27 मार्च 2022 को श्री अग्रसेन छात्रावास, अग्रवाल महाविद्यालय परिसर, आगरा रोड, जयपुर में समिति की प्रमुख संचालिका शांता अक्का की उपस्थिति में संपन्न हुई।बैठक के उद्घाटन सत्र में प्रमुख कार्यवाहिका सीता अन्नदानम ने देश के कार्य की स्थिति एवं कुछ सामाजिक प्रश्नों के बारे में प्रतिनिधियों को अवगत करवाया। सभी प्रतिनिधियों ने अपने प्रांतों के कार्यों का वृत्त प्रस्तुत किया।

बैठक के एक सत्र में आगामी प्रशिक्षण वर्गों के बारे में चिंतन हुआ और योजना बनाई गई। अन्य सत्र में महिला विषयों पर भी चर्चा हुई। चर्चा में ऐसी समस्याओं पर समिति की राय क्या रहेगी और समस्याओं का समाधान कैसे होगा इसका निर्णय लिया गया।

कार्य दृढ़ीकरण की दृष्टि से गटश: चर्चा के बाद आगामी वर्ष के लिए कार्य विस्तार की योजना बनाई गई। राष्ट्र सेविका समिति द्वारा संचालित संवर्धिनी न्यास की वेबसाइट का विमोचन प्रमुख संचालिका शांता अक्का द्वारा हुआ।

समापन सत्र में प्रमुख संचालिका ने कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि आज हम 75वां स्वतंत्रता महोत्सव मना रहे हैं, फिर भी हम “स्व”तन्त्र हुए हैं क्या? आज हम शासकीय दृष्टि से स्वतंत्र हुए हैं, परंतु विदेशी मानसिकता की गुलामी से बाहर नहीं निकल पा रहे, जिसके कारण आज हमारे सामने अनेक सामाजिक प्रश्न खड़े हुए हैं। हम व्यक्तिगत एवं पारिवारिक प्रयासों से हिन्दू जीवन मूल्यों का संरक्षण करें। इन जीवन मूल्यों का रक्षण एवं अपने सामने आने वाले सभी सामाजिक प्रश्नों का उत्तर हम नियमित शाखाओं के माध्यम से ही दे सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *