विश्व हिंदू परिषद की मांग: गोहत्या के विरुद्ध हो कठोर कार्रवाई

विश्व हिंदू परिषद की मांग: गोहत्या के विरुद्ध हो कठोर कार्रवाई

विश्व हिंदू परिषद की मांग: गोहत्या के विरुद्ध हो कठोर कार्रवाई

  • बकरीद से पूर्व बढ़ती गोतस्करी पर जताई चिंता

जयपुर, 27 जुलाई। विश्व हिंदू परिषद ने देश में बढ़ती गोतस्करी व गोहत्या की घटनाओं पर चिंता व्यक्त की है। केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने कहा कि राज्य सरकारें तथा स्थानीय पुलिस – प्रशासन इन घटनाओं के विरुद्ध ना सिर्फ कठोर कार्रवाई करें, बल्कि भविष्य में इनकी पुनरावृत्ति रोकने हेतु संवेदनशीलता के साथ समुचित कदम भी उठाएं।

उन्होंने कहा कि हाल ही में उड़ीसा के बालेश्वर, गुजरात के वडोदरा, भरूच, वलसाड़ में तथा महाराष्ट्र के अमरावती समेत देश के कई हिस्सों में बकरीद से पूर्व गोतस्करी की घटनाएं एकाएक बढ़ गई हैं। जिन्हें विहिप व बजरंग दल कार्यकर्ताओं की मदद से बचाया गया। इसके अलावा देश के कई राज्यों में गोतस्करी की सूचनाएं आए दिन प्राप्त होती रहती हैं।

कुछ राज्यों में गोहत्यारोधी कानून लचर हो सकता है, किंतु अधिकांश राज्यों में कठोर कानून के बावजूद पुलिस व प्रशासन का लचर रवैया, लापरवाही व मिलीभगत से गोहत्यारे व तस्कर सक्रिय हैं। इन क्षेत्रों में गोरक्षकों को मजबूरी में अपने प्राण संकट में डाल कर सड़कों पर उतरना पड़ता है जो बेहद चिंताजनक है।

विहिप महामंत्री ने कहा कि अनेक बार मुस्लिम उलेमाओं के गोकशी विरोधी बयानों के बावजूद बकरीद से पूर्व इस प्रकार की घटनाओं में पिछले कई वर्षों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। मुस्लिम समुदाय के विद्वानों, नेताओं तथा वरिष्ठ लोगों को अपने समाज के प्रबोधन हेतु गंभीरता से कदम उठाने चाहिए।

उन्होंने कहा कि हिंदू समाज गोरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और किसी भी कीमत पर हम गोहत्या और गोतस्करी नहीं होने देंगे। विहिप मांग करता है कि सभी राज्य सरकारें, पुलिस – प्रशासन गोतस्करों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करें, जिससे कि गोरक्षकों को सड़क पर आने के लिए मजबूर ना होना पड़े। उन्होंने यह भी मांग की कुछ राज्यों में बकरीद से पूर्व वाहनों में जानवरों को लाने ले जाने में अधिकतम संख्या में छूट दी है, जो ना दी जाए।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *