कोरोना सतर्कता के साथ हर्षोल्लास से मनाएं राम मंदिर प्रारंभ पूजन दिवस : विश्व हिंदू परिषद

कोरोना सतर्कता के साथ हर्षोल्लास से मनाएं राम मंदिर प्रारंभ पूजन दिवस : विश्व हिंदू परिषद

कोरोना सतर्कता के साथ हर्षोल्लास से मनाएं राम मंदिर प्रारंभ पूजन दिवस : विश्व हिंदू परिषद

जयपुर, 26 जुलाई। विश्व हिंदू परिषद ने श्रीराम जन्मभूमि पर होने वाले मंदिर निर्माण के निमित्त पूजन के संबंध में एक वृहद कार्ययोजना तैयार की है। इसके अनुसार आगामी 5 अगस्त को एक ओर जहां अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूज्य संतों, विद्वानों व अन्य गणमान्य लोगों के साथ पूजन कर रहे होंगे। वहीं संपूर्ण देश इस अनुपम दृश्य को टकटकी लगाए अपने-अपने टीवी चैनलों पर लाइव देख रहा होगा।

इस पूजन में देश भर की पवित्र नदियों का जल तथा तीर्थों की पावन माटी के सहयोग से श्रीराम जन्मभूमि का यह मंदिर सामाजिक समरसता, राष्ट्रीय एकात्मता तथा हिंदुत्व के भाव जागरण का एक​ चिरजीवी दैदीप्यमान केंद्र बनेगा। हिंदू समाज के सैकड़ों वर्षों के अनवरत संघर्ष के उपरांत राम भक्तों की आकांक्षाओं के पूर्ण होने की इस पावन बेला पर विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने सभी राम भक्तों से कई आह्वान किए हैं।

1. 5 अगस्त को सभी पूज्य संत-महात्मा अपने-अपने मठ, मंदिरों, आश्रमों तथा देश विदेशों में बसे सभी राम भक्त अपने अपने घरों या निकट के मंदिरों या आश्रमों में सामूहिक बैठकर प्रातः 10:30 बजे से अपने आराध्य देव का पूजन, भजन, कीर्तन स्मरण करें, पुष्प समर्पित करें, आरती करें और प्रसाद बांटें।
2. किसी बड़े सभागार या हॉल में टेलीविजन पर्दे द्वारा अयोध्या में भूमि पूजन के कार्यक्रम को अपने-अपने स्थानों पर समाज को लाइव दिखाने की योजना रचना करें।
3. अपने घरों, मोहल्लों, गांव, बाजार, मठ – मंदिर, गुरुद्वारे, आश्रम विद्यालय में यथाशक्ति साज-सज्जा करें, प्रसाद वितरण कर सायंकाल सूर्यास्त के बाद दीप जलाएं।
4. अपने सामर्थ्य के अनुसार राम मंदिर निर्माण के लिए यथाशक्ति दान का संकल्प करें।
5. वर्तमान परिस्थितियों में अयोध्या आने से बहुत असुविधा हो सकती है, अतः अपने घरों के निकट के मठ, मंदिरों या सार्वजनिक स्थलों पर ही इस उत्सव को धूमधाम से मनाएं।
6. प्रचार के सभी साधनों का उपयोग करते हुए समाज के अधिकाधिक लोगों तक इस भव्य कार्यक्रम को पहुंचाएं।
7. उपरोक्त सभी योजनाओं व कार्यक्रमों में कोरोना से बचाव के सभी साधन अपनाएं तथा प्रशासन के दिशा निर्देशों की पालना करें।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *