वनांचल तक पहुंच रहा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र निधि समर्पण महाभियान

वनांचल तक पहुंच रहा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र निधि समर्पण महाभियान

वनांचल तक पहुंच रहा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र निधि समर्पण महाभियान

उदयपुर, 13 फरवरी। सुबह-सुबह टोलियों के साथ घर-घर सम्पर्क पर निकलना, दोपहर में बाजारों में व्यापारी बंधुओं से सम्पर्क करना, शाम को फिर से मोहल्लों में घर-परिवारों में पहुंचना और रात को हिसाब मिलाना। राम जी के काज में लगे कार्यकर्ताओं की पिछले पखवाड़े भर से यही दिनचर्या बनी हुई है। खास तौर से वे कार्यकर्ता जिनके कंधों पर घर-घर से एकत्र समर्पण निधि का ठीक प्रकार से आंकलन कर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के खाते में जमा कराने का जिम्मा है, वे देर रात तक इस कार्य में जुटे नजर आ रहे हैं।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र निधि समर्पण समिति के उदयपुर महानगर के निधि प्रमुख सुभाष जोशी के नेतृत्व में उदयपुर शहर सहित जिले भर में विभिन्न क्षेत्रों, मोहल्लों, बस्तियों, गांव-ढाणियों में घर-घर से श्रद्धा समर्पण के महाभियान में जुटी टीमों से संग्रहित राशि व चेक का रसीदों से मिलान व उनको तीर्थक्षेत्र द्वारा निर्धारित मोबाइल एप में इंद्राज करने के कार्य में भी कार्यकर्ता समर्पण भाव से जुटे हैं। श्रद्धा और समर्पण के इस रामकाज में जैसे ही एप पर इंद्राज पक्का हो रहा है, वैसे ही निधि समर्पण करने वालों को एसएमएस भी प्राप्त हो रहे हैं। फिलहाल एप में चेक प्रदान करने वाले समर्पणकर्ताओं का इंद्राज हो रहा है। उनका मोबाइल नंबर इंद्राज होते ही उन्हें एसएमएस प्राप्त हो रहा है। पदाधिकारियों ने बताया कि यह एक प्रक्रिया है और सहयोग के लिए आभार ज्ञापन भी, ताकि विश्वसनीयता और पारदर्शिता बनी रहे। चूंकि यह कार्य समय खपाने वाला है, फिर भी कार्यकर्ता प्रतिदिन का इंद्राज प्रतिदिन कर रहे हैं ताकि अगले दिन काम न बढ़े। इसके लिए देर रात हो रही है तब भी कार्यकर्ता समर्पित भाव से जुटे हैं।

महाभियान में 2 दिन शेष
अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के लिए देश भर में चल रहे निधि समर्पण महाभियान में दो दिन शेष रहते कार्यकर्ता मोहल्ले के हर छोटे से छोटे हिस्से पर भी ध्यान दे रहे हैं कि कहीं कल कोई यह न कह दे कि हम प्रतीक्षा करते रह गए और आप आए ही नहीं। ऐसे में अतिरिक्त टोलियां बनाई गई हैं और मोहल्लों, गांव-ढाणियों व विभिन्न समाजों के प्रबुद्धजन भी टोलियों के सहयोग के लिए टोलियों का हिस्सा बन गए हैं।

सुदूर पहाड़ी क्षेत्र में बसे परिवारों में भी उत्साह
उदयपुर के वनांचल में पहाड़ियों पर टापरियों में बसे परिवार भी उत्साहित नजर आ रहे हैं। रामजी के काज में जुड़े वनवासी कार्यकर्ताओं की टोलियां जब उनके यहां पहुंच रही हैं तो वे उत्साह से ‘राम-राम’ कहकर अभिवादन कर रहे हैं और श्रद्धानुसार निधि समर्पित कर रहे हैं। वनवासी अंचल में बसे परिवार भी अयोध्या में बन रहे मंदिर को लेकर उत्साहित हैं और कार्यकर्ताओं के पहुंचने पर उन्हें यही अनुभव हो रहा है कि वे परिवार श्रद्धा समर्पित करने के लिए प्रतीक्षा में ही हों।

रामजी को समर्पित होगा तीसरा रविवार
सैकड़ों कार्यकर्ता अपना तीसरा रविवार भी रामजी के काज को समर्पित करेंगे। 31 जनवरी से शुरू हुआ यह महाभियान 15 फरवरी तक रहेगा। 31 जनवरी व 7 फरवरी के रविवार के बाद अब 14 फरवरी का रविवार भी कार्यकर्ता दिन भर का समय समर्पित कर घर-घर जाएंगे और निधि समर्पण का आग्रह करेंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *