कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने हेतु संघ करेगा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित

कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने हेतु संघ करेगा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित

कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने हेतु संघ करेगा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित

चित्रकूट (सतना), 12 जुलाई। रविवार को चित्रकूट में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारकों की अखिल भारतीय बैठक सम्पन्न हुई। बैठक के बाद संघ की ओर से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई, जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कोरोना की संभावित तीसरी लहर का सामना करने हेतु देशव्यापी “कार्यकर्ता प्रशिक्षण” का आयोजन करेगा तथा ये प्रशिक्षित कार्यकर्ता लगभग 2.5 लाख स्थानों पर पहुँचेंगे।प्रशिक्षण अगस्त माह में पूर्ण किया जायेगा तथा सितंबर से जनजागरण द्वारा हर गाँव व बस्ती में कई स्वयंसेवी लोगों व संस्थाओं को इस अभियान में जोड़ा जायेगा। इस प्रशिक्षण में कोरोना से बचाव हेतु बच्चों व महिलाओं के लिए विशेष रूप से आवश्यक सावधानियाँ व उपायों को शामिल किया गया है। 

बैठक में संगठनात्मक गतिविधियों की चर्चा के साथ ही कोरोना की दूसरी लहर से उत्पन्न परिस्थितियों की व्यापक रूप से चर्चा हुई तथा प्रांतों में हुए सेवा कार्यों की समीक्षा की गयी। 

विज्ञप्ति के अनुसार, जैसे-जैसे कोरोना के प्रकोप के पश्चात स्थितियाँ सामान्य हो रही हैं, संघ शाखाओं का संचालन भी मैदान में प्रारंभ हुआ है। बैठक में प्राप्त जानकारी के अनुसार, देश भर में वर्तमान में कुल 39,454 शाखाएँ संचालित हो रही हैं, जिनमें 27,166 शाखाएँ अब मैदान में लग रही हैं तथा 12,288 ई-शाखाएँ हैं, साथ ही साप्ताहिक मिलन कुल 10,130 हैं, जिनमें प्रत्यक्ष रूप से मैदान में 6510 पुनः प्रारंभ हुये तथा ई-मिलन 3620 हैं। कोरोना के लॉकडाऊन काल में विशेष रूप से प्रारंभ हुये कुटुंब मिलन देश भर में 9637 हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *