संघ राइट विंग भी नहीं, लेफ्ट विंग भी नहीं, हम नेशनलिस्ट हैं- होसबाले

संघ राइट विंग भी नहीं, लेफ्ट विंग भी नहीं, हम नेशनलिस्ट हैं- होसबाले

संघ राइट विंग भी नहीं, लेफ्ट विंग भी नहीं, हम नेशनलिस्ट हैं- होसबालेसंघ राइट विंग भी नहीं, लेफ्ट विंग भी नहीं, हम नेशनलिस्ट हैं- होसबाले

जयपुर, 1 फरवरी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि हम राइट विंग भी नहीं और लेफ्ट विंग भी नहीं हैं। हम नेशनलिस्ट हैं। संघ सिर्फ राष्ट्र हित में काम करने वाला है। वे बुधवार को एकात्म मानवदर्शन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान की ओर से ‘राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघः कल, आज और कल’ विषय पर आयोजित दीनदयाल स्मृति व्याख्यान में बोल रहे थे।

सरकार्यवाह ने कहा कि भारत में रहने वाले सभी हिन्दू हैं, क्योंकि उनके पूर्वज हिन्दू थे। उनकी पूजा पद्धति अलग हो सकती है, लेकिन उन सभी का डीएनए एक है। उन्होंने कहा कि संघ केवल शाखा लगाएगा, लेकिन संघ के स्वयंसेवक सभी कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी के सामूहिक प्रयासों से ही भारत विश्व गुरु बनकर दुनिया का नेतृत्व करेगा। संघ भारत के सभी मत और संप्रदाय को एक मानता है। अपने मत संप्रदाय की चीजों को बरकरार रखते हुए लोग संघ कार्य कर सकते हैं। संघ कठोर (rigid) नहीं है, बल्कि लचीला (flexible) है। उन्होंने कहा कि कहा कि संघ को समझने के लिए मस्तिष्क और हृदय दोनों चाहिए। केवल मस्तिष्क से काम नहीं चलता। हृदय और मस्तिष्क बनाना ही संघ का काम है। जीवन क्या है, जीवन के लक्ष्य क्या हैं, ये भी जानें। उन्होंने कहा कि संविधान अच्छा है और चलाने वाले खराब हैं तो संविधान भी कुछ नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि हमारी अगली पीढ़ी सामाजिक कलंक लेकर आगे नहीं जाए, यह ध्यान रहे। इसलिए जल, जमीन और जंगल की रक्षा करनी होगी। हमें भारत की अस्मिता और अस्तित्व के लिए समाज को सक्रिय रखना पड़ेगा।

होसबाले ने कहा कि संघ आज समाज जीवन के सभी क्षेत्रों में सक्रिय है, यदि कहीं विपदा आती है तो संघ के स्वयंसेवकों को ही याद किया जाता है। उन्होंने विनोद में कहा कि एक समय था कि जब संघ की एक लाइन अखबार में छपवाने में कठिनाई होती थी, लेकिन आज संघ के किसी अधिकारी के शहर में प्रवास कार्यक्रम का भी समाचार बन जाता है।

भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं प्रतिष्ठान अध्यक्ष डॉ. महेश चन्द्र शर्मा ने प्रस्तावना रखी।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *