सामाजिक चुनौतियों पर मंथन करेगा संघ

सामाजिक चुनौतियों पर मंथन करेगा संघ

सामाजिक चुनौतियों पर मंथन करेगा संघसामाजिक चुनौतियों पर मंथन करेगा संघ

रायपुर, छत्तीसगढ़। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय समन्वय बैठक-2022 रायपुर में हो रही है, जिसमें 36 संगठनों के प्रमुख पदाधिकारी सम्मिलित हो रहे हैं। इस बैठक के संबंध में पत्रकारों को जानकारी देते हुए अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा कि विद्या भारती, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, सक्षम, वनवासी कल्याण आश्रम, सेवा भारती, विश्व हिंदू परिषद, राष्ट्र सेविका समिति, भारतीय जनता पार्टी, भारतीय मजदूर संघ, भारतीय किसान संघ सहित अनेक सहयोगी संगठनों के प्रतिनिधि सहभागी होंगे। उन्होंने बताया कि बैठक में सम्मिलित होने वाले सभी संगठन संघ से प्रेरित हैं, सभी समाज जीवन के क्षेत्र में स्वायत्त रूप से काम करते हैं, इन सब संगठनों की वर्ष में एक बार सितंबर माह में बैठक होती है, सभी अपने कार्यों व अनुभवों को साझा करते हैं। इस अवसर पर एक दूसरे से सीखने और समझने का अवसर मिलता है। समान उद्देश्य और लक्ष्य लेकर कार्य करते हैं। कई संगठन मिलकर काम करते हैं जैसे आर्थिक समूह में गत वर्ष स्वावलंबी भारत अभियान प्रारंभ किया गया है, बैठक में इस प्रकार के सामूहिक कार्यों पर भी चर्चा होती है।

अ. भा. प्रचार प्रमुख आंबेकर ने बताया कि संघ में अनेक गतिविधियां चलती हैं जैसे गोसेवा, ग्राम विकास, पर्यावरण, कुटुंब प्रबोधन, सामाजिक समरसता आदि। बैठक में इन विषयों को आगे बढ़ाने पर भी चर्चा होगी। बैठक का उद्देश्य ही होता है कि समाज के सामने जो चुनौतियां हैं, उनको संकलित

कर एक दिशा तय की जाए और सब मिलकर राष्ट्रीय भावना से उस पर कार्य करें, ताकि कार्य आसानी से पूरा हो सके और उसको करने की गति बढ़ सके।

सुनील आंबेकर ने बताया कि बैठक में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, सभी सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल, डॉ. मनमोहन वैद्य, अरुण कुमार, मुकुंद और रामदत्त चक्रधर सहित प्रमुख पदाधिकारी  सम्मिलित होंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *