सुप्रीम कोर्ट: राफेल और सबरीमाला मामले पर गुरुवार को सुनाएगा फैसला

पाथेय डेस्क

जयपुर, 13 नवम्बर । सुप्रीम कोर्ट बुधवार को अहम मामलों में फैसले सुनाने के बाद गुरुवार को भी दो बड़े मामलों पर फैसला सुनाएगा. सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को सबरीमाला और राफेल मामले पर फैसला सुनाने जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट तय करेगा कि सबरीमाला मंदिर में महिलाओं को प्रवेश दिया जाएगा या नहीं. वहीं राफेल मामले में घोटाले के आरोपों वाली याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा.

 

सबरीमाला पर फिर आएगा फैसला
केरल के सबरीमाला मंदिर में 10 साल से लेकर 50 साल तक की उम्र वाली महिलाओं की एंट्री पर बैन लगाया गया था. कई सालों से प्रथा चली आ रही थी, लेकिन इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने 28 सितंबर 2018 को अपना फैसला सुनाया था और कहा था कि मंदिर में सभी उम्र की महिलाएं प्रवेश कर सकती हैं. सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के खिलाफ कई लोगों ने पुनर्विचार याचिकाएं दायर की थीं. जिस पर सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान बेंच अपना फैसला सुनाएगी. इस बेंच की अध्यक्षता खुद सीजेआई गोगोई कर रहे हैं.

 

 

 

राफेल पर भी अहम सुनवाई
फ्रांस के साथ भारत की राफेल लड़ाकू विमानों को लेकर हुई डील पर कांग्रेस ने कई सवाल खड़े किए थे. लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस नेताओं ने जमकर इस मुद्दे को उछाला था. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी. जिसमें आरोप लगाए गए थे कि राफेल डील में भ्रष्टाचार हुआ है. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर 2018 को राफेल डील में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच का आदेश देने से इनकार कर दिया था. लेकिन इस फैसले के खिलाफ वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण, पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी ने पुनर्विचार याचिकाएं दायर की थीं. जिस पर सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा.
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कर्नाटक के बागी विधायकों को बड़ी राहत देते हुए उन्हें चुनाव लड़ने की इजाजत दे दी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बागी विधायक आने वाले उपचुनावों में हिस्सा ले सकते हैं और अगर उसमें उन्हें जीत मिलती है तो उन्हें मंत्री भी बनाया जा सकता है.

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *