सूफीवाद का भयावह पक्ष

सूफीवाद का भयावह पक्ष

राम ओहरी

सूफीवाद का भयावह पक्ष
सदियों से सूफी पंथ और सूफी संगीत को आध्यात्मिकता के महान प्रतीक और हिंदुओं व मुसलमानों के बीच शांति और सद्भाव के प्रवर्तक के रूप में देखा गया है। सूफीवाद की चतुराई से विपणन की गई अवधारणा को निर्विवाद रूप से हिंदू-मुस्लिम एकता की पहचान के रूप में स्वीकार किया गया है।
आज समय आ गया है कि हम सूफियों के इतिहास का अध्ययन करें, उनके भारत आने के आख्यान को ट्रैक करने का प्रयास करें और इस्लाम में कन्वर्जन को बढ़ावा देने में उनकी स्पष्ट मिशनरी भूमिका का विश्लेषण करें साथ ही यह मूल्यांकन करें कि मुस्लिम आक्रमणकारियों द्वारा अंधाधुंध हत्याओं और लूट के दौरान सूफियों ने स्वयं कैसे व्यवहार किया?  क्या उन्होंने मूर्खतापूर्ण सामूहिक हत्याओं का विरोध किया और हिंदू मंदिरों और निर्दोष जनता की निरंतर लूट को रोकने के प्रयास किए?  क्या सूफियों ने कभी असहाय पुरुषों और महिलाओं को गुलामों के रूप में पकड़ने और बाद में उनका शोषण करने पर आपत्ति जताई थी?  ये कुछ ऐसे प्रश्न हैं जिनके उत्तर भारतीय इतिहास के प्रत्येक वास्तविक छात्र को खोजने होंगे।
 भारत में प्रमुख सूफी
अधिकांश सूफी या तो इस्लामी लुटेरों की हमलावर सेनाओं के साथ भारत आए, या इस्लाम के सैनिकों द्वारा की गई व्यापक विजय के मद्देनजर उनका अनुसरण किया। कम से कम निम्नलिखित चार प्रसिद्ध सूफी मुस्लिम सेनाओं के साथ थे, जिन्होंने बार-बार भारत पर आक्रमण किया और हिंदू शासकों के राज्यों व धन को जब्त कर लिया और आम लोगों की व्यापक हत्याएं कीं।
लगभग सभी सूफी गुरु उपमहाद्वीप में लुटेरों की भीड़ द्वारा जानलेवा तबाही और मंदिरों और शहरों की अंधाधुंध लूट के मूक दर्शक थे। इस तथ्य का लाभ उठाते हुए कि हिंदू जनता आध्यात्मिक परंपरा और रहस्यवाद में गहराई से डूबी हुई है, सूफियों ने अपने रहस्यवादी प्रतिमान का प्रयोग पराजित, अपाहिज और पीड़ित आम लोगों पर एक उपचार बाम लगाने के लिए किया ताकि उन्हें इस्लाम में परिवर्तित किया जा सके।
अजमेर के ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती शहाबुद्दीन गोरी की सेना के साथ आए थे और आखिरकार 1233 ई. में अजमेर में बस गए। ख्वाजा कुतुबुद्दीन वर्ष 1236 में शहाबुद्दीन गोरी की ट्रेन में दिल्ली आए और इस्लाम को आगे बढ़ाने के लिए रुके।   शेख निजामुद्दीन औलिया हजरत निजामुद्दीन वर्ष 1335 में मुस्लिम आक्रमणकारियों के एक दल के साथ दिल्ली आए।
इसके अतिरिक्त, बगदाद के प्रसिद्ध सूफी शहाबुद्दीन सुहरावर्दी को हिंदू शासक की हार के कई दशकों बाद मुल्तान के बहाउद्दीन जकारिया द्वारा कन्वर्जन के मिशनरी कार्य को करने के लिए भारत लाया गया था और बड़े पैमाने पर लूट और हत्या के बाद उनके राज्य को बर्बाद कर दिया गया।
एक भी सूफी, तथाकथित रहस्यवादी संत ने हिंदुओं की हत्या, उनकी सम्पत्ति की लूट या मंदिरों के विनाश पर कभी आपत्ति नहीं की।
सभी सूफी आचार्यों की तरह, उनका मुख्य कार्य पीड़ित हिंदू  जनसंख्या पर आध्यात्मिक एकता की बाम लगाना और फिर धीरे-धीरे उन्हें इस्लाम में परिवर्तित करने के लिए राजी करना था। किसी भी सूफी तथाकथित संत ने मंदिरों की लूट उनके   विनाश या गैर इस्लामिक पुरुषों और महिलाओं की गजनी और बगदाद के बाजारों में बिक्री व दासता पर आपत्ति नहीं जताई। सूफियों ने हमेशा पैगंबर और शरीयत द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने में सुल्तानों की सहायता करने के प्रयास किए।
सूफी आचार्यों के आध्यात्मिक और रहस्यवादी उपदेश का एक अन्य महत्वपूर्ण उद्देश्य हिंदू प्रतिरोध की धार को कुंद करना और उन्हें अपने चूल्हे तथा घर, अपनी मातृभूमि और अपने विश्वास की रक्षा के लिए हथियार उठाने से रोकना था।  सूफियों ने शांति और धार्मिक सद्भाव का बहाना बनाकर ऐसा किया।  जहांगीर और औरंगजेब के साथ नकाशबंदी सूफियों के बहुत निकट संबंध थे। पंजाब के प्रसिद्ध सूफी संत, नक़शबंदी आदेश (1564-1634) के अहमद सरहिंदी (मुजादीद) ने माना कि जहांगीर द्वारा सिख नेता गुरु अर्जुन देव की फांसी एक महान इस्लामी जीत थी। उन्होंने विश्वास किया और खुले तौर पर घोषणा की कि इस्लाम और हिंदू धर्म एक दूसरे के विरोधी थे और इसलिए सह-अस्तित्व में नहीं हो सकते। यहां तक ​​​​कि चिश्ती सूफी, मियां मीर, जो गुरु अर्जुन देव के मित्र थे, ने बाद में सिख गुरु से मुंह मोड़ लिया, जब जहांगीर ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और फाँसी के लिए भेज दिया।
यह याद किया जा सकता है कि ग्यारहवीं शताब्दी के महान सूफी गुरु, अल कुशैरी (एडी 1072) ने स्पष्ट रूप से घोषणा की थी कि सूफी ‘हकीका’ के उद्देश्यों और शरीयत के उद्देश्यों के बीच कोई मतभेद नहीं था। अल हुजविरी द्वारा दी गई परिभाषा अन्य सभी धर्मों पर इस्लामी विश्वास की सर्वोच्चता को बनाए रखने में सूफियों की प्रतिबद्धता के बारे में किसी भी संदेह को दूर करने में सक्षम होनी चाहिए।
वह हठधर्मिता न केवल भारत में, बल्कि पूरे विश्व में – भारत से लेकर हिस्पैनिया (यानी, स्पेन) तक सूफीवाद के दर्शन का प्रमुख घटक रहा है। अल हुजविरी ने एक गोल्डन रूल निर्धारित किया कि “अल्लाह के अलावा कोई भगवान नहीं है” शब्द परम सत्य हैं और शब्द “मुहम्मद अल्लाह के दूत हैं” सभी सूफियों के लिए निर्विवाद कानून हैं। दूसरे शब्दों में, सूफीवाद और उलेमा इस्लामी आस्था के उन्हीं दो पहलुओं का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिन्हें सभी मुसलमानों द्वारा सार्वभौमिक रूप से स्वीकार किया जाता है और वे उनका पालन करते हैं।
प्रसिद्ध नौवीं शताब्दी के सूफी गुरु, अल जुनैद सूफी धर्म के आध्यात्मिक पूर्वज के रूप में प्रतिष्ठित थे, ने स्पष्ट रूप से घोषणा की थी कि सूफियों के लिए “सभी रहस्यवादी रास्ते वर्जित हैं, सिवाय उनके जो  मैसेन्जर (यानी, पैगंबर मुहम्मद) के नक्शेकदम पर चलता है।
 [स्रोत: मार्टिन लिंग्स, सूफीवाद क्या है, जॉर्ज एलन एंड अनविन लिमिटेड, लंदन, 1975, पृ.101]।
सूफी और मुस्लिम कानून
जैसा कि रेनॉल्ड ए. निकोलसन द्वारा प्रसिद्ध ठुमके की प्रस्तावना में बताया गया है, ‘कशफ अल महजूब’ (ताज एंड कंपनी, दिल्ली, 1982)। “कोई सूफी नहीं, यहां तक ​​कि वे भी जिन्होंने उच्चतम स्तर की पवित्रता प्राप्त कर ली है, धार्मिक कानून का पालन करने के दायित्व से मुक्त नहीं हैं”।
वास्तव में, अली बिन अल-हुजविरी द्वारा लिखित प्रसिद्ध टोम, ‘कशफ अल महजुब’, जिसे दाता गंज बख्श के नाम से भी जाना जाता था, को व्यापक रूप से सूफी विचार और व्यवहार का व्याकरण माना जाता था। अधिकांश सूफियों ने सूफी विचार (सूफी सिसाल के रूप में भी जाना जाता है) के प्रचार के लिए इस ग्रंथ की सामग्री ने हमेशा आकर्षित किया है।  जैसा कि पहले ही कहा गया है, कशफ अल महजुब अल हुजविरी के पृष्ठ 140 पर घोषणा की गई है कि “अल्लाह के अलावा कोई ईश्वर नहीं है।
हिंदू धर्म के बारे में सूफीवाद का दृष्टिकोण
के.ए. निजामी कहते हैं, औलिया उपदेश दिया करते थे कि अविश्वासी नर्क का अभिशप्त नागरिक है। अपने खुतबे में वह किसी को भी संदेह में नहीं छोड़ेंगे। अल्लाह ने ईमान वालों के लिए जन्नत और काफिरों के लिए नर्क की रचना की है।
ब्रूस बी लॉरेंस (पॉलिस्ट प्रेस, न्यूयॉर्क, 1992) द्वारा अनुवादित प्रसिद्ध ग्रंथ, फवाद अल-फुआद में पृष्ठ 161 पर स्पष्ट रूप से कहा गया है कि औलिया ने महान इस्लामी न्यायविद, इमाम अबू हनीफा के अधिकार की पुष्टि की।   वे कहते हैं कि काफ़िरों का विनाश निश्चित है, उनके लिए नर्क ही एकमात्र ठिकाना है, भले ही वे क़यामत के दिन अल्लाह के प्रति पूर्ण निष्ठा को स्वीकार करने के लिए सहमत हों।
हिंदुओं के विरुद्ध सूफी
सूफी दर्शन पर उपर्युक्त ग्रंथ में, फुवैद अल-फुआद, काफिर हिंदुओं को मौद्रिक लाभ के लिए गुलाम बनाने का एक बहुत ही दिलचस्प उदाहरण उद्धृत किया गया है, जो दर्शाता है कि कैसे एक अन्य सूफी, शायाख अली सिज्जी ने अपने एक दरवेश को वित्तीय सहायता प्रदान की। उसने दरवेश को सलाह दी थी कि वह “इन गुलामों को गजनी ले जाए, जहां लाभ की संभावना अभी भी अधिक है” और निजामुद्दीन औलिया ने इसकी पुष्टि की कि “दरवेश ने आज्ञा मानी”।  स्पष्ट है, सूफी संतों में न तो आध्यात्मिक नैतिकता थी और न ही वे गैर मुस्लिमों के लिए न्याय की बात करते थे। ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती तो जब अजमेर में अन्नासागर झील के पास पहुंचे, जहां हिंदुओं के कई पवित्र मंदिर स्थित थे, तो उन्होंने कई मंदिरों से घिरे पवित्र स्थान पर एक गाय का वध किया और गोमांस कबाब पकाया।
जवाहर-ए-फरीदी में आगे दावा किया गया है कि ख्वाजा ने इस्लामी आध्यात्मिक शक्ति की जादुई गर्मी से अन्नासागर और पनसेला की दो पवित्र झीलों को सुखा दिया था।  यह भी कहा जाता है कि उन्होंने अन्नासागर के पास हिंदू मंदिर की मूर्ति को कलमा का पाठ कराया था। ख्वाजा को बहादुर राजपूत राजा, पृथ्वीराज चौहान के शासन को नष्ट करने की तीव्र इच्छा थी, इतना कि उन्होंने तराइन की लड़ाई में मुहम्मद गोरी की जीत को पूरी तरह से अपने आध्यात्मिक कौशल के लिए जिम्मेदार ठहराया और घोषणा की कि “हमने पिथौरा को जिंदा जब्त कर लिया है और उसे इस्लाम की सेना के हवाले कर दिया।”  [स्रोत: सियार’ल औलिया, ‘भारत में सूफीवाद का इतिहास’ के पृष्ठ 116 पर रिज़वी द्वारा उद्धृत]।
सूफी और मुस्लिम शासकों का संरक्षण
भारत के लंबे मुस्लिम शासन के दौरान, सभी सूफियों को क्रूर मुस्लिम शासकों का पूर्ण विश्वास, शाही पक्ष और संरक्षण प्राप्त था। अधिकांश हिंदुओं द्वारा इन्हें मूर्खता से “धर्मनिरपेक्ष” के रूप में स्वीकार किया गया था, जो चोट लगने और हाशिए पर जाने के बाद आध्यात्मिक शांति की तलाश में थे। लगभग सभी सूफी संतों ने कुरान, हदीस और शरीयत में निहित आज्ञाओं का हठपूर्वक पालन किया।
इतिहासकारों ने दर्ज किया है कि कई सूफी संत मुस्लिम आक्रमणकारियों की सेनाओं के साथ इस्लाम की विजय को आगे बढ़ाने में अपनी आध्यात्मिक शक्तियों का उपयोग करने के लिए गए थे। उनमें से किसी ने भी मासूमों की हत्या पर रोक लगाने के लिए एक छोटी उंगली तक नहीं उठाई और न ही उन्होंने मुस्लिम शासकों द्वारा जजिया लगाए जाने पर सवाल उठाया। वास्तव में, उनमें से अधिकांश ने हिंदुओं के धन को लूटने के अपने अभियानों को आगे बढ़ाकर मुस्लिम शासकों को विजय और धर्मांतरण के अपने मिशन को आगे बढ़ाने में बढ़ावा दिया।
सूफी हिंदू समर्थक नहीं थे 
SAA रिज़वी ने अपनी शोध की गई पुस्तक, द वंडर दैट वाज़ इंडिया (वॉल्यूम II, रूपा एंड कंपनी, 1993, नई दिल्ली) के पृष्ठ 37 पर बताया है कि जब शक्तिशाली बंगाली योद्धा, राजा गणेश ने बंगाल में सत्ता पर कब्जा कर लिया था। तो इब्राहिम शाह शर्की ने नाराज उलेमा और बंगाल के कई सूफियों के अनुरोध पर बंगाल पर हमला किया। राजा गणेश को अपने 12 साल के बेटे, जदु के पक्ष में अपना सिंहासन छोड़ने के लिए मजबूर किया गया, जिसे इस्लाम में परिवर्तित कर दिया गया था और सूफी स्वामी की संतुष्टि के लिए उसे सुल्तान जलालुद्दीन घोषित किया गया। इसी तरह गुजरात के सुल्तान अहमद शाह (1411-42), जो सूफी दर्शन के अनुयायी थे, एक कट्टर मूर्तिभंजक थे। सुल्तान भी राजपूत सरदारों को अपनी बेटियों की शादी उससे करने के लिए मजबूर करता था ताकि वे अपने ही समुदाय में बहिष्कृत हो जाएं और फिर शायद कुछ बहिष्कृत राजपूत मुसलमान बनने का विकल्प चुनें।
दुर्भाग्य से 1000 वर्षों के लंबे दमनकारी मुस्लिम शासन के दौरान हिंदू मन के अथक उपनिवेशीकरण के कारण, हिंदू जनता आज तक यह अनुभव करने में विफल रही है कि धार्मिक सद्भाव का तथाकथित सूफी दर्शन एकतरफा रास्ता है।  कब्रों और दरगाहों पर प्रार्थना करने वाले हिंदुओं की इस प्रवृत्ति को हिंदू जनता, यहां तक ​​कि शिक्षित वर्गों के बीच आध्यात्मिकता में विश्वास की मजबूत अंतर्धारा द्वारा पोषित किया गया है।  यही मामले की जड़ है।
(ये लेखक के अपने विचार हैं। वे एक पूर्व आईपीएस अधिकारी हैं)
Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *