स्वस्थ व निरोगी रहने के लिए नियमित करें योग

पाथेय डेस्क

योगासनों के माध्यम से तमाम बीमारियों से बचा जा सकता है। योग एक एसा साधन है जिसे अपनाने से इंसान की त्वचा हमेशा चमकती रहती है और वह हमेशा जवां दिखते है। अक्सर लोग त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए कई तरह के मेकअप प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते है, ऐसा करने पर भी उनके चेहरे पर कोई खास फर्क नहीं दिखाई देता है। लेकिन योग करने से शरीर स्वस्थ बना रहता है व त्वचा भी चमकती और खिली-खिली रहती है।

 

प्राणायाम- प्राणायाम ऐसा आसन है जो कि बहुत ही सरल आसन है। इस आसन को करने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है। इसे नियमित रूप से करना चाहिए। सबसे पहले पालथी मारकर जमीन पर बैठ जाना चाहिए । उसके बाद बाएं नाक को दबाकर दाहिने नाक से सांस को अंदर करके दोनों नाकों से सांस को बाहर निकलनी चाहिए।

 

हलासन- हलासन करने से हमारा चेहरा चमकने लगता है। क्योकि इस आसन को करने से शरीर में रक्त संचार तेजी से बड़ने लगता है। हलासन को करने से पहले जमीन पर दरी बिछाकर दरी पर सीधा लेट जाना चाहिए। फिर दोनों हाथो को जमीन पर रख कर अपने पैरों को आपस में जोड़ लें। फिर पैरो को धीरे से उठाकर अपने नितम्ब को भी हल्का सा ऊपर उठा लें। फिर हाथो की मदद से अपने दोनों पैरो को सिर के पीछे जमीन की तरफ ले जाना चाहिए। यदि किसी को उच्च या निम्न रक्तचाप या फिर हृदय की समस्या है तो वह इस आसन नहीं करे।

 

 

 

 

त्रिकोणासन- इस आसन को नियमित रूप से करने पर चेहरे पर निखार आने लगता है। त्रिकोणासन से त्वचा हमेशा खिली-खिली औऱ चमकती हुई दिखाई देती है। इस आसन को करने से कमर की चर्बी कम होने लगती है। इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को चौड़ा करके सीधे खड़े हो जाना चाहिए। इसके बाद अपनी रीढ़ की हड्डी को मोड़ कर अपने हाथ को नीचे रख लेना चाहिए। इसके बाद अपना दाहिना हाथ ऊपर करके अपने दाहिने हाथ की उंगली को देखना चाहिए।

 

सर्वांगासन- यह आसन युवा लोगो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योकि इस आसन को करने से त्वचा में चमक आती है और चेहरे पर होने वाले दानें और मुंहासें भी कम होने लगते हैं। सर्वागासन करने से शरीर में रक्त की मात्रा भी बढ़ती है। इस आसन को करने क लिए जमीन पर पीठ के बल सीधे लेट जाना चाहिए । फिर अपने दोनों पैरों को आपस में जोड ले व धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाना चाहिए। फिर कोहनियों को जमीन पर टिकाकर दोनों हाथों से कमर को पकड़ते हुए सहारा दें। फिर पैरों को ऊपर की ओर सीधा कर ले और सिर को जमीन पर ही टिकाए रखें।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *