हिंदू त्योहारों पर दुष्प्रचार क्यों?

हिंदू त्योहारों पर दुष्प्रचार क्यों?

पंकज जगन्नाथ जयस्वाल

हिंदू त्योहारों पर दुष्प्रचार क्यों?
हर धर्म में वर्ष भर विभिन्न त्योहार मनाए जाते हैं। हिंदू भी साल में अनेक त्योहार मनाते हैं। हिंदू धर्म और मजहबी त्योहारों में अंतर यह है कि हिंदू त्योहार मजबूत वैज्ञानिक प्रमाणों द्वारा समर्थित हैं और भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ के रूप में कार्य करते हैं। इन त्योहारों को हमारे पूर्वजों ने इस तरह से मनाने की परम्परा डाली कि उनसे हमारे शारीरिक, मानसिक और सामाजिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़े, साथ ही पर्यावरण का पोषण हो और संतुलन भी बना रहे। कई पश्चिमी वैज्ञानिकों ने हिंदू त्योहारों के वैज्ञानिक पहलुओं का अध्ययन किया है और समाज व पर्यावरण के लिए हिंदू त्योहारों के महत्व पर स्पष्ट रूप से प्रकाश डाला है।
लेकिन इन सबसे इतर, आज कुछ संगठनों, राजनीतिक दलों और मशहूर हस्तियों का एक अलग एजेंडा है। वे जैसे ही कोई हिंदू त्योहार आने वाला होता है अपनी अलग ही चिंताएं जतानी शुरू कर देते हैं। इसका एक कारण उनकी अज्ञानता भी हो सकता है, या फिर वे किसी के एजेंडे को संतुष्ट करने के लिए काम कर रहे हो सकते हैं जो हिंदू संस्कृति के विरुद्ध दिन में 24 घंटे, सप्ताह के सातों दिन काम कर रहा है।
ताजा मामला दीपोत्सव समारोह के दौरान पटाखों के प्रयोग का है। कई राजनीतिक नेताओं और प्रसिद्ध हस्तियों ने यह दावा करना शुरू कर दिया है कि पटाखों के फोड़ने से प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है।  क्या ये लोग और पार्टियां साल भर  होने वाले प्रदूषण से बेफिक्र हैं? क्या उन्होंने कोई समाधान प्रस्तुत किया है या प्रदूषण के स्तर के बारे में चिंता व्यक्त की है? विभिन्न त्योहार लाखों भारतीयों के लिए जीवन यापन प्रदान करते हैं।  क्या ये लोग दूसरे लोगों की भलाई के बारे में इतने बेपरवाह हैं?
त्योहार आर्थिक विकास का एक प्रमुख कारक हैं;  क्या वे इन त्योहारों पर रोक लगाने के लिए न्यायिक व्यवस्था का विरोध और याचिका दायर करके अर्थव्यवस्था को पटरी से उतारना चाहते हैं?
मुख्य एजेंडा हिंदू त्योहारों व संस्कृति को बदनाम करना है, जो समाज में सभी को एकजुट करती है, जीवन और पर्यावरण का उत्सव मनाती है, खुशी को बढ़ावा देती है, राजस्व में वृद्धि करती है, और समग्र अर्थव्यवस्था में मूल्य जोड़ती है। कुछ राजनीतिक दलों और हस्तियों का स्वार्थी एजेंडा और उद्देश्य जाति विभाजन के आधार पर वोट बैंक हासिल करना और कन्वर्जन रैकेट की सहायता करना है, साथ ही साथ हमारे युवाओं को नशीली दवाओं के खतरे में डालना  है।
आइए इन लोगों द्वारा किए गए प्रचार की भावना को समझने के लिए दीपोत्सव उत्सव पर एक दृष्टि डालें। आमतौर पर लक्ष्मी पूजन के दिन अधिक तीव्रता के साथ 2 से 3 दिनों के लिए आतिशबाजी की जाती है। यह कुल प्रदूषण का 4 से 5% है। विशेषज्ञ अध्ययनों और विश्लेषणों के अनुसार, प्रदूषण के मुख्य कारण पराली, वाहनों से होने वाला प्रदूषण, औद्योगिक प्रदूषण और निर्माण उद्योग हैं।  ये कारक लगभग 95 प्रतिशत प्रदूषण के लिए जिम्मेदार हैं, लेकिन कितने लोग इसके बारे में चिंतित हैं और इसे कम करने के लिए काम कर रहे हैं?
इनमें से किसी भी हस्ती ने कभी प्रदूषण के बारे में लोगों को जागरूक किया है।  क्या वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना उनकी जिम्मेदारी नहीं है? यह उनके अनुयायियों को सार्वजनिक परिवहन लेने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा।
त्यौहार बाजार के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदान करते हैं।  इस दिवाली कुल खरीदारी 1.25 ट्रिलियन रुपये से ज्यादा हुई है, जो एक रिकॉर्ड है, जिसे कोरोना के पतन के बाद समग्र अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सख्त जरूरत थी। कई भारतीय परिवार जीवन यापन के लिए त्योहारों पर निर्भर हैं। समाज जितना अधिक त्योहारों को मनाने के लिए उत्साहित होता है, मध्यम और नव-मध्यम वर्ग के परिवारों को अपनी वित्तीय स्थिति और इस प्रकार अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की शक्ति उतनी ही अधिक  प्राप्त होती है।
राजनीतिक दलों और मशहूर हस्तियों को अपने एजेंडे को अलग रखना चाहिए और याद रखना चाहिए कि उन्होंने अपने जीवन में जो कुछ भी प्राप्त किया है वह इस तथ्य के कारण है कि आम लोगों ने उनके उत्थान में उनका समर्थन किया।  क्या यह उनकी जिम्मेदारी नहीं है कि आम लोगों के जीवन स्तर को सुधारने में उनकी सहायता करें?
त्योहारों के लिए हिंदू रीति-रिवाज और पूजा के तरीके कभी भी किसी व्यक्ति, समूह, धर्म या पर्यावरण के प्रति घृणा या बुरी भावनाओं को प्रोत्साहित नहीं करते हैं, बल्कि सभी की भलाई के लिए प्रार्थना करते हैं, चाहे वे उनसे प्यार करें या नफरत। शारीरिक, मानसिक और सामाजिक स्वास्थ्य पर इसके सकारात्मक प्रभाव, विपरीत परिस्थितियों का सामना करने की शक्ति के विकास, कृतज्ञता का विकास, समाज के विभिन्न वर्गों के बीच सद्भाव, और नशीली दवाओं के बिना जीवन के उत्सव के संदर्भ में हर अभ्यास पर ध्यान से विचार किया जाता है। अंतिम लक्ष्य यह पहचानना है कि “जीवन का अर्थ उत्साह और प्रेम है।”
क्या किसी विशेष त्योहार के दौरान लाखों जानवरों का वध करना स्वीकार्य है? यद्यपि अनुसंधान और विश्लेषण स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि इसका मिट्टी, जल और वायु प्रदूषण पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है, लेकिन हिंदू त्योहारों पर आपत्ति जताने वाले इसका विरोध नहीं करते हैं। यह स्पष्ट रूप से हिंदुओं और हिंदू त्योहारों के प्रति पक्षपाती एजेंडे को प्रदर्शित करता है। तथाकथित पर्यावरणविदों और समाज सुधारकों (कुछ राजनीतिक नेताओं और मशहूर हस्तियों) द्वारा इस बेतुकेपन का एजेंडा अब सब समझने लगे हैं और लोग उनका अपने तरीके से प्रतिकार भी करने लगे हैं।
Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *