हिंदू साम्राज्य के निर्माता छत्रपति शिवाजी महाराज

हिंदू साम्राज्य के निर्माता छत्रपति शिवाजी महाराज

पंकज जगन्नाथ जयस्वाल

हिंदू साम्राज्य के निर्माता छत्रपति शिवाजी महाराजहिंदू साम्राज्य के निर्माता छत्रपति शिवाजी महाराज

जब मुगल आक्रमणकारियों के शोषण, अन्याय, हमारी माताओं-बहनों पर शारीरिक और मानसिक अत्याचार, प्राकृतिक संसाधनों को लूटने, हिंदू धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों को नष्ट करने आदि के परिणामस्वरूप पूरा देश पीड़ित था। तब इस विनाशकारी अवधि के दौरान, एक गुलाम मानसिकता विकसित हुई, जिसने कहा कि “कुछ नहीं किया जा सकता है।”

ये आक्रमणकारी तलवार के बल पर भारत के आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और आध्यात्मिक विकास को तहस नहस करने में लगे थे, हिंदुओं को जबरन मतांतरित कर रहे थे। दुर्भाग्य से उस समय हिंदू राजाओं में एकता की कमी थी। यह हिंदुओं और हिंदुत्व के लिए सबसे मुश्किल दौर था। हिंदुओं को “हिंदू राष्ट्र” को फिर से स्थापित करने के लिए बड़ी वीरता और साहस के साथ दुश्मनों से लड़ने के लिए एक सनातनी की आवश्यकता थी। ऐसी परिस्तिथियों में 17वीं शताब्दी में, एक महान योद्धा का जन्म हुआ जो आज भी पृथ्वी पर लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा है … वे छत्रपति शिवाजी महाराज थे, जो महान माता जीजाबाई और शाहजी भोंसले की संतान थे। एक लंबे संघर्ष के बाद, छत्रपति शिवाजी महाराज का “ज्येष्ठ शुक्ल त्रयोदशी” पर हिंदू रीति-रिवाजों और प्रथाओं के साथ हिंदू राजा के रूप में राज्याभिषेक किया गया था। इस दिन लोगों में एक नई चेतना का संचार हुआ था। उन्हें लगने लगा था कि “हिंदू राष्ट्र” को बहाल करना असंभव नहीं है।

शिवाजी राजे पर जीजामाता का बहुत प्रभाव था, उन्होंने उन्हें बचपन से ही रामायण, महाभारत, गीता की शिक्षा दी। शिवाजी को महान संतों का सानिध्य मिला। दादोजी कोंडदेव ने राजे को विशेष रूप से दानपट्टा जैसे हथियारों में प्रशिक्षित किया। उन्होंने “हिंदवी स्वराज्य अभियान” नामक आंदोलन शुरू किया।

छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक मात्र उनकी विजय नहीं थी। वास्तव में संघर्षरत हिंदू राष्ट्र ने अपने विरोधियों पर विजय प्राप्त की थी। शिवाजी महाराज ने समाज विध्वंसक, धर्म-विनाशकारी विदेशी आक्रमणकारियों से लोहा लेकर एक नए प्रकार का शासन उभारा था। सहिष्णुता, शांति और अहिंसा के अपने दर्शन को, जिसे वे सनातन धर्म की अपनी सीख मानते थे, सबकी रक्षा के लिए लड़कर आक्रमणकारियों पर कैसे विजय प्राप्त की जाए, इस समाज की ऐसी पांच सौ साल पुरानी समस्या का समाधान किया गया था। छत्रपति शिवाजी महाराज के उद्यम को देखने के बाद, सभी को विश्वास हो गया था कि यदि कोई इस मुगल विरोधी शासन का समाधान खोजकर हिंदू समाज, हिंदू धर्म, संस्कृति और राष्ट्र को एक बार फिर से प्रगति के पथ पर ले जा सकता है, तो वह शिवाजी महाराज ही हैं।

छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक ने पूरे हिंदू राष्ट्र को संदेश दिया कि यह विजय का मार्ग है। आइए इस पर फिर से चलते हैं। यही महाराज के राज्याभिषेक का लक्ष्य था। वह अपने लिए नहीं लड़ रहे थे। वे व्यक्तिगत प्रसिद्धि और सम्मान प्राप्त करने के लिए भी नहीं लड़ रहे थे वे अपने जीवन के प्रति भी आसक्त नहीं थे। एक बार दक्षिण में कुतुबशाह से मिलने के बाद वापस आते समय वे श्री शैल मल्लिकार्जुन के दर्शन के लिए गये। वहाँ जाने के बाद, वे भगवान की आराधना में इतना मग्न हो गये कि उन्होंने भगवान को अपना सिर अर्पित करने की तैयारी कर ली। लेकिन उनके अंगरक्षकों और अमात्य ने उन्हें ऐसा करने से रोका महाराज ने छत्रसाल को मुसलमान आक्रमणकारियों से लड़ने की प्रेरणा दी। एक बार जब वह महाराज के पास उनकी सेवा का अवसर मांगने आया तो महाराज ने उससे कहा कि क्या नौकर बनना तुम्हारा भाग्य है? क्या तुम दूसरे राजाओं की सेवा करोगे? तुम क्षत्रिय कुल में पैदा हुए हो, अपना राज्य बनाओ। महाराज की कार्यशैली को देखकर छत्रसाल वहॉं से चले गए और अंतत: विजय प्राप्त कर स्वधर्म का साम्राज्य स्थापित किया।

शिवाजी के राज्याभिषेक ने हिंदू राजाओं को एक सूत्र में बांधने का काम किया। राजस्थान के सभी राजपूत राजाओं ने अपने झगड़ों को त्याग दिया और दुर्गादास राठौड़ के नेतृत्व में अपनी युद्ध नीति बनाई। शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक के कुछ वर्षों के भीतर, उन्होंने एक ऐसी स्थिति पैदा कर दी जिसमें सभी विदेशी आक्रमणकारियों को राज्य छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

हालाँकि, कई बौद्धिक बेईमान सनातन धर्म के प्रति घृणा और अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए शिवाजी महाराज की महानता को बदनाम और छोटा करने का प्रयास करते रहते हैं। उनका एजेंडा आक्रमणकारियों और उनके समर्थकों को अनुकूल रूप से चित्रित करने वाली कहानियों/कथाओं को गढ़ना है, और यह दिखाना है कि छत्रपति शिवाजी महाराज का लक्ष्य हिंदू धर्म की रक्षा करना नहीं था। हालांकि, यह देखना उत्साहजनक है कि कई शोधकर्ता हम में से प्रत्येक के लिए तथ्यों को लाने और बौद्धिक रूप से बेईमान लोगों द्वारा बनाई गई झूठी कथा को नष्ट करने के लिए मजबूत सबूत लेकर आए हैं। यदि किसी को सत्य जानना है तो उसे गजानन मेंहदले की पुस्तकें पढ़नी चाहिए।

महान योद्धा और नेता छत्रपति शिवाजी महाराज को नमन।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *