हेमू कालाणी जन जागरण रथयात्रा का शुभारम्भ श्री अमरापुर जयपुर से

हेमू कालाणी जन जागरण रथयात्रा का शुभारम्भ श्री अमरापुर जयपुर से

हेमू कालाणी जन जागरण रथयात्रा का शुभारम्भ श्री अमरापुर जयपुर से   हेमू कालाणी जन जागरण रथयात्रा का शुभारम्भ श्री अमरापुर जयपुर से

भीलवाड़ा, 16 दिसम्बर। भारतीय सिन्धु सभा, राजस्थान की ओर से वीर सपूत हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में राज्यभर में निकलने वाली जन जागरण रथयात्रा शनिवार, 17 दिसम्बर को सुबह 9 बजे श्री अमरापुर स्थान, जयपुर से धर्म ध्वजा फहराकर रवाना की जायेगी। रथयात्रा प्रदेश के 28 जिलों व 80 से अधिक शहरों में लगभग पांच हजार किलोमीटर की दूरी तय करते हुए 17 जनवरी को बालकधाम किशनगढ़ में विश्राम करेगी। सिन्धु सभा के प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल वाधवाणी ने बताया कि रथयात्रा महामण्डलेश्वर हंसराम उदासीन, हरीशेवा उदासीन सनातन आश्रम, भीलवाड़ा की देखरेख में विधिवत पूजन कर रवाना की जाएगी। रथ को शनिवार को श्री अमरापुरा स्थान से प्रेम प्रकाश आश्रम के मण्डलाचार्य सांई भगत प्रकाश जी व अन्य संत मण्डली द्वारा धर्म ध्वजा फहराकर रवाना किया जाएगा।

रथयात्रा संयोजक हीरालाल तोलाणी ने बताया कि समारोह में राष्ट्रीय मंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी, प्रदेश प्रभारी मुकेश लखयाणी गुजरात गांधीधाम, सभा के सम्पर्क अधिकारी मनोज व प्रशासनिक अधिकारियों की गरिमामयी उपस्थिति रहेगी।

प्रवक्ता तुलसी संगताणी ने बताया कि हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष में देश भर में यह जनजागरण रथयात्रा राजस्थान में ही आयोजित की जा रही है। 23 मार्च से हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष के कार्यक्रमों का शुभारम्भ सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन स्मारक अजमेर में किया जा चुका है। वर्ष भर के आयोजनों के समापन अवसर पर 31 मार्च 2023 को भोपाल में राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा, जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत का मार्गदर्शन मिलेगा।

प्रदेश महामंत्री ईश्वर मोरवाणी ने बताया कि स्वाधीनता के अमृत महोत्सव व हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष पर रथयात्रा में दो रथों पर स्वतंत्रता आंदोलन में बलिदान हुए महापुरुषों के चित्रों के साथ भारत माता व हेमू कालाणी के चित्र लगाये जा रहे हैं। प्रदेश सह-संयोजक विष्णुदेव सामताणी ने बताया कि जनजागरण रथयात्रा से युवा पीढ़ी को देश भक्ति की भावना से जोड़ने के साथ साथ महापुरुषों के जीवन के प्रेरणा प्रसंगों व देश में स्वतंत्रता आंदोलन में सिन्ध प्रदेश के योगदान का ज्ञान कराया जायेगा।

सह-संयोजक रमेश हरपलाणी ने बताया कि रथयात्रा में युवा व मातृशक्ति दो पहिया वाहनों से अगवानी करते हुए पूरे मार्ग को देश भक्ति के वातावरण से गुंजायमान करेंगे। हेमू कालाणी व महापुरुषों की प्रतिमाओं पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए देश भक्ति के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

प्रदेशाध्यक्ष मातृशक्ति शोभा बसंताणी द्वारा विभिन्न स्थानों पर देशभक्ति कार्यक्रमों हेतु अलग अलग मातृशक्ति टोलियों का गठन कर रूपरेखा तैयार की गई है। बाल संस्कार शिविरों में तैयार विद्यार्थी इन कार्यक्रमों में प्रस्तुतियां देंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *