7000 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी मामले में CBI की 169 जगहों पर छापेमारी

पाथेय डेस्क

नई दिल्ली, 05 नवम्बर । केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने बैंक धोखाधड़ी मामले में मंगलवार को बड़ी कार्रवाई की। केंद्रीय जांच एजेंसी ने बैंक धोखाधड़ी मामले में देशभर में 169 जगहों पर छापा मारा है। जानकारी के अनुसार सीबीआई ने 7000 करोड़ रुपये से अधिक के बैंक धोखाधड़ी से संबंधित लगभग 35 मामले दर्ज किए हैं। इसी के बाद यह कार्रवाई हुई है। फिलहाल यह छापेमारी जारी है।

सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जांच एजेंसी ने आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दादरा और नगर हवेली सहित देश भर में लगभग 169 स्थानों पर छापेमारी की है।

हालांकि, अधिकारी ने मामले में शामिल बैंकों या आरोपियों के नाम का खुलासा नहीं किया। यह पहली बार नहीं है जब केंद्रीय जांच एजेंसी ने इतने बड़े पैमाने पर छापेमारी अभियान चलाया है। इसने पिछले कुछ महीनों में बैंक धोखाधड़ी के मामलों में कई बार इस तरह की छापेमारी की है।

 

पीएमसी बैंक घोटाले से देशभर में हड़कंप
गौरतलब है कि मुंबई में पीएमसी बैंक घोटाले से देशभर में हड़कंप मचा हुआ है। पीएमसी बैंक घोटाला 4355 रुपये का है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा एक सीमा से अधिक पैसा निकालने पर रोक लगा दी गई है। इस रोक के बाद खाताधारक छह माह में केवल 40 हजार रुपये ही निकाल सकते हैं। इस बैंक घोटाले से खाताधारकों के परेशानी का आलम इस बात से लगाया जा सकता है कि अब तक आठ लोगों की मौत हो गई है। गौरतलब है कि इस घोटाले के दो आरोपी राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग वधावन ईडी के हिरासत में हैं। ईडी इस मामले की मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत जांच कर रही है। ईडी ने घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग केस में 3830 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की हैं। पीएमसी बैंक की देशभर में कुल 137 शाखाएं हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *