आरोग्य भारती की पहल, एक पेड़ मॉं के नाम अभियान के अंतर्गत लगाए औषधीय पौधे

आरोग्य भारती की पहल, एक पेड़ मॉं के नाम अभियान के अंतर्गत लगाए औषधीय पौधे

आरोग्य भारती की पहल, एक पेड़ मॉं के नाम अभियान के अंतर्गत लगाए औषधीय पौधेआरोग्य भारती की पहल, एक पेड़ मॉं के नाम अभियान के अंतर्गत लगाए औषधीय पौधे

जयपुर, 25 जुलाई। उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर झोटवाड़ा में पंडित दीनदयाल वन औषधि वाटिका व पर्यावरण एवं स्वास्थ्य विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में मुख्य अतिथि जयपुर नगर निगम ग्रेटर की महापौर सौम्या गुर्जर ने एक पेड़ मॉं के नाम अभियान चला कर पूरी पृथ्वी मॉं को हरा भरा बनाने का आह्वान किया। संगोष्ठी में सौम्या गुर्जर ने कहा कि हमें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए योग एवं आयुर्वेद का सहारा लेने के साथ ही प्रकृति के समीप रहने का प्रयास करना चाहिए।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता आरोग्य भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री एवं भारत सरकार के आयुष मंत्रालय में सलाहकार अशोक वार्ष्णेय ने पर्यावरण एवं हमारा स्वास्थ्य विषय पर विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने स्वस्थ रहने के छोटे-छोटे उपाय बताए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए आदर्श विद्या मंदिर समिति के अध्यक्ष केदारनाथ गुप्ता ने आयुर्वेद पर अपने व्यक्तिगत अनुभव शेयर किए।

आरोग्य भारती के प्रांतीय सचिव डॉ. राम तिवारी ने आरोग्य भारती का परिचय दिया एवं वैद्य मोहनलाल शर्मा (अतिरिक्त निदेशक आयुर्वेद विभाग) ने पर्यावरण पर अपने विचार रखे।

अतिथि परिचय डॉ. जगदीश प्रसाद शर्मा ने करवाया। धन्यवाद डॉ. रवीन्द्र गौतम ने ज्ञापित किया। कार्यक्रम में अनेक गणमान्य नागरिकों समेत आदर्श विद्या मंदिर के कक्षा 12 के विद्यार्थी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का प्रारंभ धनवंतरी पूजन एवं दीप प्रज्वलन के साथ हुआ।

संगोष्ठी के पश्चात पंडित दीनदयाल वन औषधि उद्यान में महापौर सौम्या गुर्जर, अशोक वार्ष्णेय सहित आरोग्य भारती के अनेक कार्यकर्ताओं ने वृक्षारोपण किया तथा वन औषधि वाटिका के संरक्षण एवं संवर्धन का दायित्व लिया।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *