ईद के बाद कहीं मिल रहे मांस के टुकड़े, तो कहीं मवेशियों के सिर

ईद के बाद कहीं मिल रहे मांस के टुकड़े, तो कहीं मवेशियों के सिर

ईद के बाद कहीं मिल रहे मांस के टुकड़े, तो कहीं मवेशियों के सिरईद के बाद कहीं मिल रहे मांस के टुकड़े, तो कहीं मवेशियों के सिर

ईद के बाद देश के अनेक शहरों से सार्वजनिक स्थानों पर कहीं जानवरों के सिर तो कहीं मांस के टुकड़े फेंकने के समाचार लगातार आ रहे हैं। राजस्थान भी इससे अछूता नहीं। 

राजस्थान के अजमेर जिले की किशनगढ़ सब्जी मंडी में मांस के टुकड़े फेंकने के बाद तनाव की स्थिति हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और लाठीचार्ज कर भीड़ को हटाया। बताया जा रहा है कि 19 जून को बाइक सवार कुछ लड़के सब्जी मंडी में मीट के टुकड़े डालते हुए देखे गए थे, उन्हें रोकने का प्रयास किया गया तो वे भाग गए। उसके बाद मंडी में तनाव की स्थिति हो गई।

स्थानीय लोगों का कहना है कि वे टुकड़े गोमांस के थे। यह कृत्य भावनाएं भड़काने वाला है। मुसलमान जानबूझकर सामाजिक सौहार्द खराब करने का प्रयास कर रहे हैं। मदनगंज थाना पुलिस ने कहा कि लोगों से बातचीत की जा रही है। किशनगढ़ के डीएसपी महिपाल चौधरी ने बताया कि अवशेषों को जब्त कर लिया गया है, वे किस पशु के हैं, इसकी पहचान की जा रही है। अवशेष ले जाने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस हर जगह तैनात है और स्थिति नियंत्रण में है। 

अजमेर एसपी देवेंद्र कुमार विश्नोई ने प्रेस वार्ता में कहा कि गांधीनगर निवासी रिटायर्ड कर्मचारी बुंदू खां को डिटेन किया गया है तथा सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जांच की जा रही है। आरोपी युवक ने भैंसे की बलि देना स्वीकार किया है। बुंदू खां पर धारा 295ए व धारा 4/8 राजस्थान गोवंश अधिनियम 1995 में मामला दर्ज किया गया है।

इसी प्रकार की घटना राजस्थान के पाली शहर में भी हुई। यहॉं के बजरंग बाड़ी क्षेत्र में बांडी नदी के पास गुरुवार (20 जून 2024) रात को मवेशियों के चार सिर व शवों के टुकड़े पड़े होने की सूचना पर तनाव फैल गया। इन सिरों की खाल उतार ली गई थी। तनाव इतना बढ़ गया कि लोगों ने कार्रवाई की माँग करते हुए जयपुर-जोधपुर हाईवे जाम कर दिया। पुलिस ने बल प्रयोग से हाईवे खुलवाया।

अन्य घटनाएं

• सूरत के पाल क्षेत्र में मणिभद्रा रेजीडेंसी के पास एक जानवर का कटा हुआ सिर मिला। आसपास डेरासर हैं और यहाँ बड़ी संख्या में जैन समुदाय के लोग रहते हैं। 

• वडोदरा की सूरसागर झील में बुधवार (19 जून) को जानवर के मांस का एक टुकड़ा मिला, जिसके गाय का होने का संदेह है। सूचना मिलते ही हिन्दू संगठन मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचित किया। उल्लेखनीय है, सूरसागर झील के मध्य में भगवान शिव की एक विशाल प्रतिमा स्थापित है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *