घुमंतू तीर्थ योजना : शुक्रवार को घुमंतू समाज का दूसरा जत्था जाएगा तीर्थ यात्रा पर

घुमंतू तीर्थ योजना : शुक्रवार को घुमंतू समाज का दूसरा जत्था जाएगा तीर्थ यात्रा पर

घुमंतू तीर्थ योजना : शुक्रवार को घुमंतू समाज का दूसरा जत्था जाएगा तीर्थ यात्रा परघुमंतू तीर्थ योजना : शुक्रवार को घुमंतू समाज का दूसरा जत्था जाएगा तीर्थ यात्रा पर

भारत की स्वाधीनता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले घुमंतू समाज को मुख्यधारा में लाने के प्रयास में घुमंतू जाति उत्थान न्यास जयपुर की ओर से निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना शुरू की गई है, जो आज सार्थक सिद्ध हो रही है। इस तीर्थ योजना के अंतर्गत घुमंतू बस्तियों के सौ महिला-पुरुषों को 31 मई को अयोध्या, मथुरा और वाराणसी की तीर्थ यात्रा करवाई जाएगी।

घुमंतू जाति उत्थान न्यास, जयपुर महानगर प्रमुख राकेश कुमार शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि 31 मई को अम्बाबाड़ी स्थित आदर्श विद्या मंदिर में घुमंतू बस्ती के तीर्थ यात्रियों का सम्मेलन होगा। सम्मेलन में यात्रियों को तीर्थ यात्रा से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा शाम छह बजे दो वातानुकूलित बसों से यात्रा को रवाना किया जाएगा।

इस सम्मेलन के मुख्य अतिथि समाज कल्याण मंत्री अविनाश गहलोत होंगे, जबकि अध्यक्षता दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. अल्का गौड़ करेंगी। मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जयपुर प्रांत के सह संघचालक डॉ. हेमंत सेठिया उपस्थित होंगे।

यात्रा विवरण 

सभी तीर्थ यात्री 31 मई को वातानुकूलित रामरथों (बसों) में सवार होकर रामलला के दर्शन करने अयोध्या रवाना होंगे। तीर्थ यात्रियों का जत्था एक जून को अयोध्या पहुंचेगा। यहां पहुंचकर श्रद्धालु सरयू नदी में स्नान करेंगे तथा हनुमानगढ़ी और राम मंदिर के दर्शन करेंगे। अयोध्या स्थित अन्य मंदिरों के दर्शन कर सभी तीर्थयात्री, वाराणसी की ओर रवाना होंगे तथा वहां बाबा विश्वनाथ के दर्शन व अन्य मंदिरों के दर्शन करते हुए, पुन: बसों से मथुरा के लिए रवाना होंगे। मथुरा से यात्रा पूर्ण करते हुए जयपुर की ओर प्रस्थान करेंगे।

सम्मेलन में बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

घुमंतू उत्थान न्यास और स्पैन सिक्योरिटी सर्विसेज प्राईवेट लिमिटेड के संयुक्त तत्वावधान में अम्बाबाड़ी आदर्श विद्या मंदिर में ही रोजगार मेले का आयोजन 31 मई को दोपहर 2 बजे से शाम छह बजे तक किया जाएगा। मेले में घुमंतू बस्तियों के युवाओं को योग्यतानुसार रोजगार दिया जाएगा। सम्मेलन स्थल पर विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि घुमंतू जाति उत्थान न्यास की ओर से तीर्थ यात्रा अनवरत करवाई जा रही है। इस कड़ी में यह दूसरी तीर्थ यात्रा है। इससे पूर्व घुमंतू बस्तियों में गायत्री परिवार के माध्यम से गायत्री महायज्ञ भी करवाए गए थे।

घुमंतू तीर्थ योजना : शुक्रवार को घुमंतू समाज का दूसरा जत्था जाएगा तीर्थ यात्रा पर

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *