हिन्दूफोबिया से ग्रस्त इंस्टाग्राम, हाइड कर दिया #ALLEyesOnReasi हैशटैग

हिन्दूफोबिया से ग्रस्त इंस्टाग्राम, हाइड कर दिया #ALLEyesOnReasi हैशटैग

हिन्दूफोबिया से ग्रस्त इंस्टाग्राम, हाइड कर दिया #ALLEyesOnReasi हैशटैगहिन्दूफोबिया से ग्रस्त इंस्टाग्राम, हाइड कर दिया #ALLEyesOnReasi हैशटैग

पिछले दिनों हुए घटनाक्रम ने इंस्टाग्राम की हिन्दूफोबिक मानसिकता उजागर कर दी। इंस्टाग्राम पर कुछ दिन पहले दक्षिणी गाजा के राफा में एक शरणार्थी शिविर में इजरायली हवाई हमले के बाद चलाया गया #ALLEyesOnRafah हैशटैग आज तक विजिबल है, जबकि जम्मू कश्मीर के रियासी में रविवार शाम हिन्दू तीर्थयात्रियों की बस पर मुस्लिम आतंकियों द्वारा किए गए हमले के बाद चलाया गया हैशटैग #ALLEyesOnReasi हाइड कर दिया गया। #ALLEyesOnReasi हैशटैग को ब्लॉक करने का खुलासा तब हुआ जब कई यूजर इंस्टाग्राम पर इस हैशटैग पर अपनी पोस्ट डाल रहे थे और उसे रीच नहीं मिल रही थी। एक यूजर ने इस समस्या से परेशान होकर लिखा- इन्होंने #ALLEyesOnReasi को ही ब्लॉक कर दिया है। इस कारण से इस पर डाली जा रही पोस्ट दिखाई नहीं दे रही। जब हम किसी और यूजर की संबंधित पोस्ट देखने के लिए क्लिक कर रहे हैं तो वह खुल ही नहीं रही। उस पर लिखा हुआ आ रहा है- ‘यह पोस्ट हिडन है।’

एक इंस्टा यूजर ने लिखा कि “देश के आईटी मंत्रालय को इस प्रकार के पक्षपाती रवैये पर संज्ञान लेना चाहिए।”

स्पष्ट है लोगों को सोशल मीडिया तंत्र का यह रवैया अच्छा नहीं लगा। बहुत से लोगों को पहली बार पता चला कि यह तंत्र विश्व में हिन्दुओं पर हो रहे आतंकी हमलों, अत्याचार आदि की घटनाओं पर चलाए जाने वाले हैशटैग को कितनी चतुराई से मैनुपुलेट करता है। यह तंत्र नहीं चाहता कि ऐसी घटनाएं देश विदेश में व्यापकता से फैलें और जनमानस इनकी सच्चाई को जाने या अधिक समय तक याद रखे। इंस्टाग्राम खोलने पर पता चलता है कि #ALLEyesOnRafah की 2 लाख से अधिक पोस्ट अभी तक दिख रही हैं।

उल्लेखनीय है रविवार को माता वैष्णो देवी के दर्शन कर आ रहे लोगों की एक बस को मुस्लिम आतंकियों ने अपना निशाना बनाया था। ड्राइवर को गोली लगते ही बस अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई। इसके बाद भी वे गोलियां चलाते रहे। इस प्रकरण में दस लोगों की मौत हो गई।

आतंकी हमले के बाद खाई में गिरी बस

जब भी ऐसे हमले होते हैं, कुछ लोग घटना को डाइल्यूट करने के उद्देश्य से कहते हैं, आतंकी का कोई धर्म नहीं होता। तो हॉं शायद आतंकी का धर्म नहीं होता, लेकिन अक्सर उसका मजहब होता है, जो गैर मुस्लिमों (काफिरों) से घृणा करना सिखाता है। कुरान की सूरा 9, आयत 5 कहती है, मूर्ति पूजा करने वाले जहाँ कहीं भी मिलें, घात लगाकर उन्हें मार डालो। और इस घटना में हिन्दुओं को धर्म के आधार पर आतंकी हमले का शिकार बनाया गया। इस्लाम के बारे में तो आज सब जानते हैं कि यह एक ऐसी विचारधारा है, जो किसी भी गैर मुस्लिम को अपना नहीं मानती। लेकिन इंस्टाग्राम का इस प्रकार खुले तौर पर #ALLEyesOnReasi हैशटैग को हाइड कर देना बहुत कुछ कहता है। इससे उसकी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय छवि दोनों को निश्चित रूप से धक्का लगा है।

देशवासियों को बॉलीवुड के रवैये ने भी आहत किया है। #ALLEyesOnRafah पर जो बॉलीवुड ​सेलीब्रिटीज बढ़ चढ़ कर भाग ले रहे थे, इस हमले पर एकदम चुप हैं।

एक यूजर ने सोशल मीडिया साइट X पर हमले की तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा कि “देखते हैं कितने सेलेब्स #AllEyesOnReasi के लिए आवाज उठाते हैं।”

एक अन्य यूजर ने लिखा है कि ‘क्या आपने किसी भारतीय सेलिब्रिटी को रियलिटी के लिए रोते हुए देखा है? वे केवल तभी रोते हैं जब उन्हें एजेंडा चलाना होता है या पैसे कमाने होते हैं।’
एक यूजर ने सभी स्टार्स की तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा, ‘इन्हें केवल गैर धर्म के आतंकवादियों से हमदर्दी है, इसलिए आतंकवाद का साथ देने वाला भी आतंकवादी ही होता है।

Yanika_Lit ने कई पोस्ट शेयर किए हैं, जिनमें स्टार्स के नाम के साथ लिखा है, ‘ये माधुरी दीक्षित हैं। कुछ दिन पहले उनकी सारी निगाहें राफा पर थीं। आज उनकी आंखें बंद हैं, उन्हें इस्लामी आतंकवादी द्वारा हिन्दू तीर्थयात्रियों की हत्या नहीं दिखाई दे रही है। @MadhuriDixit कृपया भारतीयों के लिए बोलें।

जम्मू कश्मीर में तीर्थयात्रियों से भरी बस पर हमले और श्रद्धालुओं की मौत पर बॉलीवुड की चुप्पी
इसी प्रकार आलिया भट्ट की फोटो शेयर करते हुए लिखा, “कुछ दिन पहले राफा पर बोलने वाली आलिया की आंखें आज रियासी में हिन्दुओं पर हुए आतंकी हमले को नजरंदाज कर रही हैं।”

प्रियंका चोपड़ा की तस्वीर पोस्ट कर एक यूजर ने लिखा, “ये नहीं देख पा रहीं कि इस्लामी आतंकियों ने हिन्दुओं को मारा है। यूजर ने लिखा, कृपया भारतीयों के लिए आवाज उठाएं।”

जम्मू कश्मीर में तीर्थयात्रियों से भरी बस पर हमले और श्रद्धालुओं की मौत पर बॉलीवुड की चुप्पी
काजल हिंदुस्तानी नाम की यूजर ने लिखा, “इन्हें केवल मुस्लिम आतंकवादियों से हमदर्दी है।”

जम्मू कश्मीर में तीर्थयात्रियों से भरी बस पर हमले और श्रद्धालुओं की मौत पर बॉलीवुड की चुप्पी
एक अन्य ने लिखा कि “इस्लामिक आतंकवादियों ने जम्मू एवं कश्मीर के वैष्णो देवी में हिन्दुओं का नरसंहार किया। कम से कम 10 हिन्दुओं की जान चली गई। इसके अलावा एक और स्थिति चिंताजनक है,वह यह कि भारत में जब हिन्दुओं पर आतंकी हमला होता है तो मेटा जैसे प्लैटफॉर्म का पक्षपाती रवैया सामने आता है।

कनिष्क दधीचि ने लिखा कि इस्लामिक आतंकवाद पर रोक लगनी चाहिए।

Stop islamic terrorism

विदेशी प्रतिक्रिया की बात करें तो अभी तक नीडरलैंड्स के दक्षिणपंथी नेता गीर्ट वाइल्डर्स ने आतंकी हमले का खुलकर विरोध किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, कि “कश्मीर घाटी में पाकिस्तानी आतंकवादियों को हिन्दुओं की हत्या करने की इजाजत न दें। अपने लोगों की रक्षा करे भारत।” नीदरलैंड के वेनलो में 6 सितंबर 1963 में जन्मे गीर्ट वाइल्डर्स एक डच नेता हैं।

 

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *