एक लाख ग्राम समितियों में एक करोड़ सदस्य बनाएगा किसान संघ– बद्रीनारायण चौधरी

एक लाख ग्राम समितियों में एक करोड़ सदस्य बनाएगा किसान संघ– बद्रीनारायण चौधरी

एक लाख ग्राम समितियों में एक करोड़ सदस्य बनाएगा किसान संघ– बद्रीनारायण चौधरीएक लाख ग्राम समितियों में एक करोड़ सदस्य बनाएगा किसान संघ– बद्रीनारायण चौधरी

  • खाटू श्याम में भारतीय किसान संघ की तीन दिवसीय प्रतिनिधि सभा की बैठक प्रारंभ

जयपुर। भारतीय किसान संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक सोमवार को गौ पूजन, फसल पूजन व भारत माता पूजन के साथ जयपुर के खाटू श्याम में प्रांरभ हुई। सर्वप्रथम अखिल भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष बद्रीनारायण चौधरी व महामंत्री मोहिनी मोहन मिश्र सहित केन्द्रीय पदाधिकारियों की उपस्थिति में ध्वजारोहण कर भारत माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित किया गया। बद्रीनारायण चौधरी ने स्वागत भाषण में कहा कि किसान संघ ने लक्ष्य तय किया है कि हम एक लाख गांवों में ग्राम समितियों का गठन करेंगे और संगठन की सदस्यता को एक करोड़ तक लेकर जाएंगे। देश की आधी जनसंख्या किसान अपना अधिकार पाने के लिये संघर्षरत है। देश में विकास व प्रगति दर्ज होने पर भी सरकार की नीतियों व योजनाओं से किसान का भला नहीं हो पा रहा है। उन्होंने मध्यप्रदेश से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रामभरोस बसोतिया को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया।

अखिल भारतीय महामंत्री मोहिनी मोहन मिश्र ने प्रतिनिधि सभा में वार्षिक प्रतिवेदन रखा। मंच पर अखिल भारतीय उपाध्यक्ष भैयाराम मौर्य, पेरूमल, रामभरोस बसोतिया उपस्थित रहे. कार्यक्रम मंच का संचालन मालवा प्रांत के महामंत्री रमेश दांगी ने किया।

प्रतिनिधि सभा में श्री अन्न के संबंध में प्रस्ताव पारित

भारतीय किसान संघ की प्रतिनिधि सभा बैठक में राष्ट्रीय मंत्री बाबूभाई पटेल ने अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष के अवसर पर श्री अन्न के संबंध में विशेष मांगों के साथ प्रस्ताव रखा। प्रस्ताव के माध्यम से मांग की गई कि मोटे अनाज के बीज की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। श्री अन्न में पोषक तत्व दीर्घ अवधि तक सुरक्षित रहने के गुण को देखते हुये भंडारण की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। मोटे अनाजों का प्रसंस्करण व अनुसंधान भी हो। साथ ही ‘‘मध्यान्ह भोजन योजना‘‘ में श्री अन्न को शामिल करने की मांग भी प्रस्ताव में कही गई।

7 प्रकार के अनाजों व गोबर से बना मंच का बैनर

भारतीय किसान संघ की प्रतिनिधि सभा में मंच पर लगा ईको-फ्रेंडली बैनर चर्चा का केंद्र रहा। बैनर को बनाने के लिये गोबर व मिट्टी का उपयोग कर अक्षरों को लिखने के लिये सात प्रकार के अनाजों का प्रयोग किया गया है। जिसमें मूंग, उड़द, काली व सफेद तिल, मसूर दाल, चना दाल, राजमा, बाजरा आदि शामिल है।

भारतीय किसान संघ की प्रतिनिधि सभा की बैठक में शामिल होने के लिये देशभर के 38 प्रांतों के किसान प्रतिनिधि सम्मिलित हुए। जिसमें जम्मू कश्मीर से लेकर तमिलनाडु तक सभी प्रांतों के किसान प्रतिनिधि अपनी भिन्न भिन्न वेशभूषा में उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *