सर्टिफाइड योग शिक्षक तैयार करने के लिए जयपुर की योगस्थली को मिली मान्यता

सर्टिफाइड योग शिक्षक तैयार करने के लिए जयपुर की योगस्थली को मिली मान्यता

सर्टिफाइड योग शिक्षक तैयार करने के लिए जयपुर की योगस्थली को मिली मान्यतासर्टिफाइड योग शिक्षक तैयार करने के लिए जयपुर की योगस्थली को मिली मान्यता

जयपुर, 05 फरवरी। जयपुर स्थित योगस्थली योग सोसाइटी जयपुर का केन्द्र भारतीय योग संघ आईवाईए पीआरसीबी योग प्रमाणन बोर्ड, आयुष मंत्रालय के सभी सरकारी प्रमाणित योग पाठ्यक्रमों का पहला केन्द्र बन गया है। सरकार द्वारा सर्टिफाइड योग के कोर्स अफोर्डेबल फीस पर योगस्थली में आरंभ हो चुके हैं।

केन्द्र में रविवार को आयोजित कार्यक्रम में आई इंडियन योगा एसोसिएशन (आईवाईए) के वाइस प्रेसिडेंट और सीईओ डॉ. एसपी मिश्रा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने भावी योग शिक्षकों का उत्साहवर्धन तथा मार्गदर्शन किया। उन्होंने बताया कि किस तरह से योग प्रशिक्षण उनके भविष्य को सुरक्षित करेगा। उन्होंने योगस्थली के संस्थापक योगी उमेश शर्मा तथा योगाचार्य हेमलता शर्मा को योगस्थली केंद्र के लिए सरकार का मान्यता प्राप्त योग केंद्र का सर्टिफिकेट प्रदान किया। कार्यक्रम में क्रीड़ा भारती जयपुर प्रांत के प्रदेश सचिव मेघ सिंह ने योग में अपना भविष्य बना रहे सभी योग साधकों का उत्साहवर्धन कर मार्गदर्शन किया।

उल्लेखनीय है कि योगस्थली में योग प्रशिक्षण का नया बैच शुरू हो चुका है। योग साधकों में कोर्स को लेकर जोश और उत्साह देखा जा रहा है। लगातार नए प्रवेश हो रहे हैं। विशेष बात यह भी है कि यदि कोई भारत सरकार द्वारा सर्टिफाइड कोर्स योगस्थली से करता है, तो उसको एक कोर्स की फीस में तीन सर्टिफिकेट प्राप्त होते हैं। साथ ही यदि कोई छात्र आरवाईटी 200, आरवाईटी 500 योग एलायंस भी योगस्थली से करता है, तो उसको योग एलायंस के सर्टिफिकेट के साथ ये तीनों सर्टिफिकेट वायसीबी की परीक्षा पास करने पर दिए जा सकते हैं।

योगस्थली ने ऑनलाइन सुविधा देकर दूर दराज के क्षेत्रों में रहने वाले योग साधकों के लिए भी कोर्स करने का विकल्प प्रदान किया है। उनके लिए फीस भी ऑफलाइन वालों से कम है, ताकि अधिक से अधिक सर्टिफाइड योग शिक्षक बन सकें। सरकारी नौकरी प्राप्त करने सहित सर्टिफाइड योग शिक्षक स्वयं का योग केंद्र चला सकता है, किसी प्राइवेट संस्था में काम कर सकता है, स्वास्थ्य क्लब, चिकित्सालय, वैलनेस सेंटर्स में कार्य कर सकता है, स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर्स में कार्य कर सकता है। योगस्थली योग सोसाइटी भी योग अध्यापकों को अपने संस्थान में रोजगार देने का विकल्प उपलब्ध कराती है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *