गुरु गोविन्द सिंह जयंती पर सिक्ख समाज ने लिया निधि समर्पण का संकल्प

गुरु गोविन्द सिंह जयंती पर सिक्ख समाज ने लिया निधि समर्पण का संकल्प

गुरु गोविन्द सिंह जयंती पर सिक्ख समाज ने लिया निधि समर्पण का संकल्प

  • स्कूलों में बच्चे उकेरेंगे ‘मेरे मन के राम’
  • श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र निधि समर्पण अभियान का पहला चरण जारी

उदयपुर, 20 जनवरी। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण अभियान में हर समाज, हर वर्ग की भावनाएं जुड़ती जा रही हैं। समर्पण अभियान के पहले जागरण चरण में  विभिन्न समाज अपने-अपने स्तर पर गोष्ठियां कर समर्पण का संकल्प व्यक्त कर रहे हैं तो कई एसोसिएशन व संगठन भी श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए अभियान से जुड़ रहे हैं। बुधवार को एक ओर गुरु गोविन्द सिंह जयंती पर सिक्ख समाज ने भगवान श्रीराम के मंदिर के लिए निधि समर्पण का संकल्प व्यक्त किया, वहीं प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने नई पीढ़ी के मन में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के आदर्शों को स्थापित करने के लिए विद्यालयों में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्णय लिया गया जिसका विषय ‘मेरे मन के राम’ होगा।

गुरु गोविन्द सिंह जयंती पर पूर्व पार्षद तेजेन्द्र सिंह रोबिन, देवेन्द्र पाल सिंह, गुरप्रीत सिंह व समाज के अन्य वरिष्ठजनों ने ‘बोले सो निहाल, सतश्री अकाल’ का जयकारा लगाते हुए अयोध्या में श्रीरामलला के मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पित की। साथ ही समाज के वरिष्ठ लोगों ने कहा कि मंदिर निर्माण के लिए समाज संकल्पित है और हर घर में मंदिर निर्माण के लिए समर्पण की भावना बनी हुई है। अभियान के दौरान समाज के हर घर से समर्पण किया जाएगा।

इधर, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र निधि समर्पण अभियान के पहले चरण में बुधवार को भी कार्यकर्ताओं की टोलियों का विभिन्न क्षेत्रों में सम्पर्क व आग्रह अभियान जारी रहा। कई परिवारों ने निधि समर्पित की तो कई ने निधि समर्पण का संकल्प व्यक्त किया। श्रीराम मंदिर के प्रस्तावित स्वरूप व अन्य जानकारी पर्चों के माध्यम से जन-जन को बताने के इस अभियान में कार्यकर्ताओं के साथ विभिन्न समाजसेवी, विभिन्न समाजों के पदाधिकारी, विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी जुड़ रहे हैं। बुधवार को झामेश्वर खण्ड में राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र के पोस्टर का भी विमोचन किया गया।

चित्रकला प्रतियोगिता से बच्चों को समझाएंगे श्रीराम के जीवन मूल्य
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण अभियान से जुड़ते हुए बुधवार को प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन उदयपुर की ओर से यूनिवर्सिटी रोड स्थित स्टेनवर्ड स्कूल पर बैठक का आयोजन किया गया। इसमें उदयपुर के विभिन्न स्कूलों के संचालकों ने भाग लिया और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के लिए अपने योगदान का संकल्प लिया। बैठक में नई पीढ़ी में श्रीराम के जीवन मूल्यों के प्रति भाव जगाने के लिए चित्रकला प्रतियोगिता के आयोजन का निर्णय किया गया। इसका विषय ‘मेरे मन के राम’ रखा गया है। इसमें कक्षा पांचवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी भाग लेंगे। प्रतियोगिता प्रत्येक विद्यालय स्तर पर होगी और चयनित प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। बैठक में जयदीप सीनियर सेकण्डरी स्कूल भुवाणा के देवेंद्र कुमावत, हैप्पी होम सीनियर सेकंडरी स्कूल के जगदीश अरोड़ा, मिरिंडा सीनियर सेकंडरी स्कूल के दिलीप सिंह यादव, अभिनव सीनियर सेकंडरी स्कूल के सुरेन्द्र रावल, स्टेनवर्ड सीनियर सेकंडरी स्कूल के सत्यप्रकाश मूंदड़ा, मेधावी स्कूल के सीएल चौधरी, शिशु भारती सीनियर सेकंडरी स्कूल के जितेश श्रीमाली, श्रीकान्हा प्राइमरी स्कूल के सुनील वैष्णव आदि उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *