अपने विद्यालयों को स्वावलंबी और समर्थ बनाने में सहयोगी बनें – डॉ. कृष्णगोपाल

अपने विद्यालयों को स्वावलंबी और समर्थ बनाने में सहयोगी बनें – डॉ. कृष्णगोपाल

अपने विद्यालयों को स्वावलंबी और समर्थ बनाने में सहयोगी बनें – डॉ. कृष्णगोपाल अपने विद्यालयों को स्वावलंबी और समर्थ बनाने में सहयोगी बनें – डॉ. कृष्णगोपाल

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल ने कहा कि आज के इस भौतिकवादी दौर में जहां लोग अपने पुरातन संस्कारों को भूलते जा रहे हैं, वहीं विद्या भारती विद्यालयों से पढ़े हमारे पूर्व छात्र भैया-बहनें, विद्या भारती विद्यालयों में मिले संस्कारों को नहीं भूले हैं। हमें अपने पूर्व छात्रों पर गर्व है।

19 अगस्त को राजघाट (दिल्ली) पर बिहार व झारखंड के विद्या भारती के विद्यालयों में पढ़े व दिल्ली एनसीआर में निवास करने वाले पूर्व छात्रों के सम्मेलन में सह सरकार्यवाह ने कहा कि दूसरे विद्यालय व विद्या भारती विद्यालय के पूर्व छात्रों में मूलभूत अंतर है। विद्या भारती विद्यालयों के पूर्व छात्र दुनिया के किसी भी कोने में चल जाएं, लेकिन वे अपने आचार्य द्वारा मिले संस्कारों के बलबूते पर मातृभूमि की सेवा के लिए हमेशा अग्रसर रहते हैं। हमारे पूर्व छात्रों का यही संस्कार, उन्हें अन्य विद्यालयों से अलग करता है।

उन्होंने पूर्व छात्रों से आह्वान किया कि अब समय आ गया है कि वे अपनी थोड़ी सी ऊर्जा अपने विद्यालयों के लिए भी खर्च करें, ताकि उनके विद्यालय आज की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हों। हमें हमारा विद्यालय – हमारा गौरव के सिद्धांत को अपनाते हुए, अपने विद्यालय को पूरी तरह स्वावलंबी और समर्थ बनाने की दिशा में काम करने की आवश्यकता है।

दिल्ली-एनसीआर में निवास करने वाले बिहार-झारखंड के स्वावलंबी पूर्व छात्रों का गाँधी स्मृति एवं दर्शन समिति, राजघाट, नई दिल्ली में एक भव्य सम्मेलन संपन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुंगेर विद्या मंदिर के पूर्व छात्र व दिल्ली विश्वविद्यालय के करोड़ीमल कॉलेज के भौतिक विज्ञान के प्राध्यापक डॉ. राकेश पाण्डेय ने की। सम्मेलन विद्या मंदिर, बेतिया के पूर्व छात्र व गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति, राजघाट, नई दिल्ली के निदेशक डॉ. ज्वाला प्रसाद के नेतृत्व में संपन्न हुआ।

इस मौके पर विद्या भारती के अ. भा. शिवकुमार, दिल्ली प्रांत संगठन मंत्री व केन्द्रीय प्रचार टोली के सदस्य रवि कुमार, पूर्व छात्र परिषद् के अखिल भारतीय सह संयोजक राहुल सिंघल, दक्षिण बिहार के प्रदेश सचिव प्रदीप कुमार कुशवाहा, उत्तर बिहार के प्रदेश सह सचिव रामलाल सिंह, व अन्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम में अतिथियों का परिचय बेतिया विद्या मंदिर के पूर्व छात्र भैया हेमंत कुमार ने करवाया। कार्यक्रम में मंच संचालन सिवान महावीरी शिशु मंदिर के पूर्व छात्र व दिल्ली की प्रतिष्ठित विज्ञान शोध संस्थान, विज्ञान एकेडमी, नई दिल्ली के निदेशक डॉ. बसु कुमार ने किया।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *