वेब सीरीज़ समीक्षा – अवरोध : द सीज विदिन

अवरोध : द सीज विदिन

अवरोध : द सीज विदिन

शौर्य का प्रतिफलन – अवरोध : द सीज विदिन

सत्ता का स्थायित्व शांति और अहिंसा से तब सम्भव नहीं हो पाता, जब शत्रु बार-बार घातपूर्वक आक्रमण करता है। भगवद्गीता का सिद्धांत है कि मानवता की भलाई के लिए आवश्यकता पड़ने पर युद्ध लड़ा जाना चाहिए। शत्रु द्वारा अनाधिकृत आक्रमण के प्रत्युत्तर में अहिंसावादी दृष्टिकोण कायरता का परिचायक है। 31 जुलाई, 2020 को सोनी लिव पर प्रसारित वेब सीरीज़ अवरोध : द सीज विदिन 24 सितम्बर 2016 को उरी में भारतीय सेना के कैम्प पर हुए कायराना आतंकी हमले और उसके प्रत्युत्तर में की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में है। पोस्टर बॉय बिलावल (हिजबुल कमांडर) तथा कुछ अन्य आतंकियों का मुठभेड़ में सेना द्वारा मारा जाना इस जघन्य घटना (उरी हमला) को जन्म देता है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शैलेष मालवीया के अभ्यस्त और पारखी निर्देशन में भारतीय सेना की स्पेशल फोर्सेज के जवान सर्जिकल स्ट्राइक के मिशन को सफलतापूर्वक पूरा करते हैं। अबु हफ़ीज़ अपने साथियों के साथ पाक अधिकृत कश्मीर में मारा जाता है। यह अभूतपूर्व उपलब्धि सिद्ध करती है कि यह देश (मालवीया के शब्दों में) “सिर्फ़ महात्मा का देश नहीं है, बल्कि सुभाषचंद्र बोस का देश भी है।” मेजर विदीप सिंह अपनी टीम के साथ शौर्य के प्रतिमान के रूप में उभर कर सामने आते हैं। इस ‘धर्मयुद्ध’ में मेजर ऋषभ जैसे वीरों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाता। राष्ट्र को ऐसे जवानों पर गर्व होता है। अमरीकी हस्तक्षेप को विदेश मंत्री बड़ी चतुराई से नियंत्रित करती हैं। मालवीया भारतीय मीडिया द्वारा सुरक्षा मामलों में अनावश्यक व अनाधिकृत सेंध और ढीठता का बड़ी होशियारी से उत्तर देते हैं। सादिक उर्रहमान जैसे चरित्र कश्मीर की अलगाववादी राजनीति की घिनौनी छवि को उजागर करते हैं। इस्माइल फ़ैयाज़ जैसे देशद्रोही भारतीय नागरिक देश की सुरक्षा में ही सेंध लगा देते हैं। पाकिस्तान की सेना और आतंकी संगठनों के गठजोड़ की भी पोल खुलती है। समग्र रूप से यह वेब सीरीज़ यह प्रतिपादित करने में सफल है कि ‘राष्ट्र सर्वोपरि है’ और राष्ट्र की रक्षार्थ शत्रु का प्रतिकार अतिआवश्यक है। पठकथा और निर्देशन बहुत ही प्रभावोत्पादक हैं।

डॉ. अरुण सिंह

Print Friendly, PDF & Email
Share on

11 thoughts on “वेब सीरीज़ समीक्षा – अवरोध : द सीज विदिन

  1. Nation is first nice outline of the web series i am gonna watch it thanks

  2. bahut achcha kar rahe hain aap professor sahab Jo aapane jankari Di hai use acchi chijen nikal kar hamesha samne aaegi aapka bahut bahut dhanyavad aur aabhar

  3. शानदार जानदार
    जय हिंद जय भारत

  4. बहुत बढ़िया सर आपने बहुत अच्छी समीक्षा की है । ऐसे ही उचित मार्गदर्शन करते रहें । धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *