आरएसएस का संघ परिचय वर्ग सम्पन्न, पीएचडी व आईआईटी के विद्यार्थियों ने किया था आवेदन

आरएसएस का संघ परिचय वर्ग सम्पन्न, आईआईटी, रिसर्च स्कॉलर व पीएचडी के विद्यार्थियों ने किया था आवेदन

आरएसएस का संघ परिचय वर्ग आज सम्पन्न हुआ, जिसमें स्कूल विद्यार्थियों से लेकर रिसर्च स्कॉलर व आईआईटी के विद्यार्थियों की सहभागिता रही। आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से डिजिटल माध्यम के द्वारा जुड़ना बहुत सरल हो गया है। कोई भी, कभी भी, कहीं से भी जुड़ने हेतु www.rss.org पर आवेदन कर सकता है। ऑनलाइन माध्यम से जुड़े इन्हीं आवेदकों का आज जयपुर का प्रथम ऑनलाइन संघ परिचय वर्ग संपन्न हुआ।

आरएसएस का संघ परिचय वर्ग सम्पन्न, आईआईटी, रिसर्च स्कॉलर व पीएचडी के विद्यार्थियों ने किया था आवेदन

उल्लेखनीय है कि कोरोना काल में संघ के सेवा कार्यो से प्रभावित नागरिकों का संघ से जुड़ने का क्रम बढ़ा है। जयपुर व उसके आसपास के जिलों में प्रतिदिन 10 आवेदन आते हैं।
इसमें कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बचपन में स्वयंसेवक थे अथवा बाहर के किसी स्थान पर स्वयंसेवक बने थे लेकिन किसी कारण से सम्पर्क में नहीं रहे। वे  पुनः जुड़ने के लिए भी इस माध्यम का उपयोग करते हैं।

ऑनलाइन संघ परिचय वर्ग में नवीन स्वयंसेवकों का अभिनन्दन , विस्तृत परिचय, संघ की जानकारी, प्रश्नोतर के सत्र रहे। परिचय वर्ग केवल गत माह जुड़े विद्यार्थियों का रखा था।

कार्यक्रम तीन सत्रों में आयोजित हुआ। प्रथम सत्र में महानगर प्रचारक उत्कर्ष ने संघ की स्थापना का उद्देश्य एवं शाखा कार्य शैली की चर्चा की। द्वितीय सत्र में प्रांत प्रचारक डॉ. शैलेंद्र की उपस्थिति में सभी सहभागियों का विस्तृत परिचय हुआ। जिसमें आवेदकों ने बताया कि वे राष्ट्र कार्य में सहभागिता के अवसर प्राप्त करने के लिए संघ से जुड़े है। अंतिम सत्र में प्रश्नोत्तर के द्वारा संघ कार्य की जानकारी दी गई।

प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर संघ के प्रचार विभाग से जुड़े कार्यकर्ता मनोज ने दिए। इस ऑनलाइन परिचय वर्ग का संचालन ज्वाइन आरएसएस का जयपुर में कार्य देख रहे विकास शर्मा ने किया। उन्होंने बताया कि जयपुर में आवेदन करने वाले व्यवसायियों, वरिष्ठ नागरिकों एवं महिलाओं के लिए भी ऑनलाइन संघ परिचय वर्ग लगाने की योजना है।

 

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *