गुलाबी नगरी हुई ‘राममय’, जगह—जगह निकल रही अक्षत कलश यात्राएं

गुलाबी नगरी हुई 'राममय', जगह—जगह निकल रही अक्षत कलश यात्राएं

गुलाबी नगरी हुई 'राममय', जगह—जगह निकल रही अक्षत कलश यात्राएंगुलाबी नगरी हुई ‘राममय’, जगह—जगह निकल रही अक्षत कलश यात्राएं

जयपुर। इन दिनों ‘गुलाबी नगरी’ के हाथों में सज रहे हैं पीले अक्षत। हरेक के हाथ में पहुंच रहे ये पीले चावल बता रहे हैं कि अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उनमें कितना उत्साह है। अक्षत निमंत्रण अभियान के अंतर्गत प्रतिदिन शहर के विभिन्न गली, मोहल्लों और सोसायटी में जाकर स्वयंसेवक अक्षत वितरित कर रहे हैं। इसी के साथ भेंट किया जा रहा है राममंदिर का चित्र और मंदिर से जुड़ी जानकारी वाला पत्रक, जो विशेष आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसे देखते हुए छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध जयपुर का वातावरण भी पूरी तरह से ‘राममय’ हो चला है। इस पूरे सप्ताह रामधुनी, राम—नाम के जयकारे और विशेष भजन कीर्तनों के साथ विभिन्न टोलियां अक्षत निमंत्रण के कार्य में जुटी रहीं। 22 जनवरी से पहले हर घर में अक्षत निमंत्रण पहुंचाने का लक्ष्य है।

शहरवासी भी इन टोलियों का माला पहनाकर, तिलक लगाकर व कहीं पर ढोल बजाकर पूरे मन और भाव के साथ स्वागत कर रहे हैं।

इसी कड़ी में मालवीय नगर स्थित श्री मालेश्वर शिव शक्ति मंदिर के तत्वावधान में अयोध्या से आए अक्षत, पत्रक एवं राममंदिर अयोध्या के चित्र मालवीय नगर सेक्टर-5 व आसपास के लगभग 500 परिवारों को संपर्क कर भेंट किए गए। संपर्क के दौरान लोगों से आग्रह किया गया कि 22 जनवरी को सभी लोग अपने-अपने घरों में कम से कम 21 दीपक जलाएं। आयोजन को लेकर भांकरोटा में अक्षत कलश यात्रा निकाली गई। कॉलोनीवासियों को पीले चावल देकर निमंत्रण दिया गया। इस अवसर पर भांकरोटा स्थित राम मंदिर में 251 दीपों से महाआरती की गई।

वहीं सांगानेर श्योपुर मंडल की माधव शाखा के रघुनाथपुरी प्रथम बी एवं गोपालपुरी में कॉलोनीवासियों ने ढाई सौ परिवारों को अयोध्या से आए अभिमंडित अक्षत, रामलला की तस्वीर, रामलला प्राण-प्रतिष्ठा की विस्तृत जानकारी के पैंपलेट का वितरण किया। दोनों कॉलोनी के रामभक्तों ने राम रथ के साथ श्रीराम का संगीत गुंजित करते हुए प्रत्येक परिवार को अयोध्या से आई समस्त सामग्री वितरित की। इधर, जगतपुरा स्थित पर्ल सोसायटी में भी स्वयंसेवकों ने  अक्षत वितरित किए। साथ ही 22 जनवरी को घर की सजावट करने व दीप जलाने का आह्वान भी किया।

निराश्रित बालिकाओं ने भी बांटे ‘अक्षत’—

वैशाली नगर स्थित बालिका गृह में रह रही बालिकाओं ने भी बड़े उत्साह के साथ टोलियां बनाकर क्षेत्र के घरों में पीले चावल बांटे। साथ ही नुक्कड़ नाटक के जरिये भगवान राम के जन्म से राज्याभिषेक के प्रसंग का चित्रण भी किया। वहीं, निवारू रोड, झोटवाड़ा स्थित बालाजी विहार एन कॉलोनी में अक्षत वितरण व आगरा रोड, देवकी नगर स्थित चमत्कारेश्वर मंदिर से बसंत विहार तक अक्षत कलश यात्रा निकाल कर राम उत्सव मनाया गया। इधर, भांकरोटा स्थित गणेश मंदिर से अक्षत कलश यात्रा निकलकर गणतपुरा रोड स्थित राम मंदिर पहुंची। यहां पर 251 दीपों से भगवान राम की आरती उतारी गई, जिसमें बढ़ चढ़कर लोगों ने हिस्सा लिया

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *