जयपुर में 351 वितरण केंद्रों से घर- घर पहुंचेगी रामज्योति

अयोध्या से रामज्योति प्राप्त करते हुए जयपुर के कार्यकर्ता।

जयपुर । देशभर में रामराज्य महोत्सव मनाया जा रहा है। इसके तहत रामज्योति यात्रा कार्यक्रम हो रहे हैं। बीस अक्टूबर को अयोध्या के निज मंदिर रामलला के मुख्य पुजारी के हाथों जयपुर की इक्कीस सदस्यों की टीम ने रामज्योति प्राप्त की। श्री रामजन्म भूमि ट्रस्ट के पदाधिकारी श्रीगोपाल, राजेंद्र सिंह पंकज और वीएचपी के हरिशंकर ने धर्म ध्वजा दिखाकर रामज्योति रथ यात्रा को रवाना किया। इस अवसर पर कारसेवक पुरम के गुरुकुल के बालकों ने मंत्रोचार किया। रामज्योति यात्रा चालीस घंटे का सफर करते हुए लखनऊ आगरा भरतपुर दौसा एवम बस्सी सहित करीब दो दर्जन स्थानों पर ज्योति वितरण करते हुए तेईस अक्टूबर को जयपुर पहुंची। श्रीराम मंदिर आदर्शनगर में महाआरती का भव्य आयोजन हुआ तथा दशहरा के दिन पहल करके सैंकड़ों रावण दहन रामज्योति से करके इतिहास रच दिया जो अब तक का अभिनव प्रयास है।

रामज्योति यात्रा के मुख्य संयोजक जगदीश ए. पंचारिया और संयोजक प्रीतेश माथुर ने बताया कि वैशाली नगर स्थित केंद्रीय कार्यालय में मुख्य मार्गदर्शक नरेंद्र गौड़ के सानिध्य में अयोध्या से आई रामज्योति को अलग अलग केंद्रों पर प्रज्ज्वलित करके भेजी गई। जयपुर के मुख्य केंद्र वैशाली नगर, दुर्गापुरा, विद्याधर नगर, ब्रह्मपुरी हनुमान मंदिर एवम सांगानेर सहित पांच स्थानों पर मुख्य केंद्र स्थापित किए गए हैं। जयपुर में अलग अलग स्थानों पर तीन सौ इक्यावन स्थानों पर रामज्योति वितरण केंद्र बनाए गए हैं। वितरण केंद्रों द्वारा दीपावली से पहले करीब सात हजार मंदिरों तक ज्योति पहुंचाने का कार्य पूर्ण करने की योजना को अंतिम रूप दिया गया है। राजस्थान में संभाग और जिला स्तर पर रामज्योति पहुंचाई जा रही जिसके माध्यम से तहसील एवम इकाई स्तर पर दीपावली से पहले रामज्योति पहुंचाकर करोड़ों दीपक प्रज्जवलित करेंगे।

रामज्योति यात्रा के मुख्य मार्गदर्शक एवम पूर्व आयकर आयुक्त राजस्थान नरेंद्र गौड़ ने बताया कि अयोध्या में विवादित ढांचा गिराने एवं श्रीराम के भव्य मंदिर बनाने की संकल्पना के लिए अपने प्राण न्योछावर करने वाले कोठारी बंधुओं का सपना साकार हो रहा है और भव्य राममंदिर का निर्माण पूर्णता की ओर अग्रसर है। इस अवसर पर कोठारी बंधुओं को तीस अक्टूबर पर उनकी पुण्य तिथि पर उन्हें रामराज्य चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर गौड़ ने कहा कि प्रत्येक भारतवासी को दीपावली के दिन अयोध्या से आई रामज्योति से दीपक प्रज्वलित करके रामराज्य महोत्सव मनाने, राम तत्व को अंगीकार करने और घर घर दीपक प्रज्जवलित करके कोठारी बंधुओं और अन्य शहादत दे चुके अनगिनत रामभक्तों को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित होगी।

 

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *