नारद सभागार में हुआ लघु फिल्मों वॉशिंग मशीन व हाथ रपिया का प्रदर्शन

नारद सभागार में हुआ लघु फिल्मों वॉशिंग मशीन व हाथ रपिया का प्रदर्शन

नारद सभागार में हुआ लघु फिल्मों वॉशिंग मशीन व हाथ रपिया का प्रदर्शननारद सभागार में हुआ लघु फिल्मों वॉशिंग मशीन व हाथ रपिया का प्रदर्शन

जयपुर, 2 मई। रविवार (1 मई 2022) को अरावली फिल्म सोसायटी द्वारा मालवीय नगर के अग्रसेन मार्ग स्थित नारद सभागार में चित्र भारती फिल्म फेस्टिवल द्वारा पुरस्कृत दो लघु फिल्मों, ‘वॉशिंग मशीन’ तथा ‘हाथ रपिया’ का प्रदर्शन किया गया। इस कार्यक्रम में दोनों फिल्मों के निर्माता निर्देशकों, आनंद सिंह चौहान तथा अरविंद चौधरी को आमंत्रित किया गया था। यह कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण भी रहा।

देवी सरस्वती व दादा साहेब फाल्के के चित्रों पर पुष्प अर्जन के पश्चात् कार्यक्रम का आरंभ हुआ। माल्यार्पण द्वारा निर्देशकों का अभिनंदन किया गया। तत्पश्चात, फिल्म “वॉशिंग मशीन” का प्रदर्शन आरंभ हुआ। इस फिल्म में पश्चिमी राजस्थान के ग्रामीण अंचल में व्याप्त कन्या भ्रूण हत्या पर प्रश्न उठाया गया है व साथ ही नकली चिकित्सकों का भी भंडाफोड़ किया गया है।

प्रदर्शन के पश्चात् निर्देशक आनंद सिंह चौहान से खुले प्रश्नों का दौर शुरू हुआ। दर्शकों ने फिल्म के प्रमोशन, स्क्रिप्ट, बजट, टीम इत्यादि से संबंधित कई प्रश्न किए, जिनका निर्देशक आनंद सिंह ने बड़ी रोचकता से उत्तर दिया।

जलपान मध्यांतर के बाद फिल्म “हाथ रपिया” का प्रदर्शन आरंभ हुआ। इस फिल्म में राजस्थान में स्त्री पुनर्विवाह से जुड़े एक मुद्दे को उठाया गया है। प्रदर्शन के पश्चात् निर्देशक अरविंद चौधरी ने दर्शकों के प्रश्नों के बारे में बड़े उत्साह से बात की। भाषा, पठकथा, फिल्म से होने वाली आय इत्यादि से संबंधित कई व्यवहारिक प्रश्न उठे।

कार्यक्रम में लगभग 65 दर्शक उपस्थित थे, जिनमें महिलाओं सहित शिक्षक, विद्यार्थी, समाजसेवी, एवं फिल्म में रुचि लेने वाले लोग शामिल थे। प्रभावी मंच संचालन डॉ. अमिताभ श्रीवास्तव द्वारा किया गया। कार्यक्रम संयोजन की मुख्य भूमिका में मनु त्रिपाठी थे। डॉ. अरुण सिंह द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *