पत्रकारिता के 30 विद्यार्थियों को मिला सेवा संगम में मीडिया प्रशिक्षण

पत्रकारिता के 30 विद्यार्थियों को मिला सेवा संगम में मीडिया प्रशिक्षण

पत्रकारिता के 30 विद्यार्थियों को मिला सेवा संगम में मीडिया प्रशिक्षणपत्रकारिता के 30 विद्यार्थियों को मिला सेवा संगम में मीडिया प्रशिक्षण

जयपुर। जयपुर में आयोजित राष्ट्रीय सेवा संगम में मीडिया और पत्रकारिता से जुड़े विद्यार्थियों को तीन दिनों के प्रशिक्षण और इंटर्नशिप की सुविधा दी गई। इस प्रशिक्षण में छात्रों को मीडिया की आधारभूत कार्यशैली के साथ-साथ संचार के विभिन्न माध्यमों का उपयोग करना भी सिखाया गया।

उल्लेखनीय है कि जयपुर के जामडोली में राष्ट्रीय सेवा भारती द्वारा सेवा संगम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देश भर के सेवा कार्यों से जुड़े लगभग 4000 प्रतिभागी आए हैं। इस अवसर पर विश्व संवाद केंद्र के सहयोग से पत्रकारिता के छात्रों के लिए ग्राउंड जीरो से लाइव प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण में छात्रों को साक्षात्कार, लेखन और संपादन, टीवी और रेडियो रिपोर्टिंग, डिजिटल मीडिया, सोशल मीडिया और पत्रकारिता के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान छात्रों ने अपने कौशल का उपयोग करके एक लाइव समाचार रिपोर्ट और अनेक सफल कहानियों को शब्द दिए।

इससे पहले प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए विद्यार्थियों का पंजीकरण करवाया गया था, जिसमें हरिदेव जोशी विश्वविद्यालय, मणिपाल विश्वविद्यालय, अपेक्स यूनिवर्सिटी, जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी, सुबोध कॉलेज, राजस्थान  केंद्रीय विश्वविद्यालय जैसे अनेक शिक्षा संस्थानों से विद्यार्थियों ने पंजीकरण किया। चयनित 30 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण के लिए आमंत्रित किया गया, जिन्होंने पूरे 3 दिन कार्यक्रम स्थल पर रहकर यह मीडिया कार्य प्रशिक्षण प्राप्त किया। अधिकांश विद्यार्थियों के लिए यह पहला फील्ड वर्क अनुभव था, जिसे उन्होंने अपने करियर के लिए अत्यधिक उपयोगी बताया। सेवा कार्यों के माध्यम से समाज परिवर्तन के कार्य में लगे सैकड़ों कार्यकर्ताओं को एक साथ देखना और उनके अनुभव सुनना भी युवा विद्यार्थियों के लिए प्रेरणास्पद रहा। प्रशिक्षण पूरा करने के पश्चात विद्यार्थियों को विश्व संवाद केंद्र, जयपुर की ओर से प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *