अरावली मोशन्स फाउंडेशन ने की ऑस्कर विजेता फिल्म “द एलिफेंट व्हिस्पर्स” की स्क्रीनिंग

अरावली मोशन्स फाउंडेशन ने की ऑस्कर विजेता फिल्म "द एलिफेंट व्हिस्पर्स" की स्क्रीनिंग

अरावली मोशन्स फाउंडेशन ने की ऑस्कर विजेता फिल्म "द एलिफेंट व्हिस्पर्स" की स्क्रीनिंगअरावली मोशन्स फाउंडेशन ने की ऑस्कर विजेता फिल्म “द एलिफेंट व्हिस्पर्स” की स्क्रीनिंग

जयपुर, 26 मार्च। रविवार को अरावली मोशन्स फाउंडेशन ने पाथेय भवन में ऑस्कर पुरस्कार विजेता डॉक्यूमेंट्री फिल्म “द एलिफेंट व्हिस्पर्स” की स्क्रीनिंग का आयोजन किया। तमिलनाडु के जनजातीय क्षेत्र में जनजाति समुदाय द्वारा हाथी के बच्चों के पालन पोषण जैसे विषय पर निर्मित इस फिल्म को इस वर्ष डॉक्यूमेंट्री श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

फिल्म स्क्रीनिंग में अनेक लोगों ने साथ बैठ कर फिल्म देखी एवं उसके बाद फिल्म पर चर्चा में भाग लिया। सभी ने फिल्म को बहुत पसंद किया। भारत के जनजातीय क्षेत्र में स्थानीय लोगों द्वारा अपने दल से बिछड़े हाथी के बच्चों के पालन पोषण के विषय में जाना। फिल्म स्क्रीनिंग के संयोजक डॉ. अरुण सिंह ने अपने विचार रखते हुए कहा कि जनजाति समाज जिस वन में रहता है, उसका इतना सम्मान करता है कि जंगल को ईश्वर तुल्य मानता है। हाथी की देखभाल करते समय वे उनमें भगवान गणेश की छवि को देखते हैं। फिल्म में भी यही दिखाया गया है।

फिल्म स्क्रीनिंग में उपस्थित सभी लोगों ने फिल्म निर्माता कार्तिकी गोन्जल्विस के इस प्रयास की सराहना की। यह उनकी पहली फिल्म थी। मूल रूप से तमिल व अंग्रेजी में बनी इस फिल्म का हिन्दी अनुवाद स्क्रीनिंग में देखा गया। हिन्दी अनुवाद में कुछ छोटी मोटी कमियां पाई गईं, परन्तु समग्र रूप से फिल्म को पसंद किया गया। सभी लोगों ने आगामी समय में भी इस प्रकार की फिल्म स्क्रीनिंग में आने की इच्छा व्यक्त की।

अरावली मोशन्स फाउंडेशन एक फिल्म सोसाइटी है, जो प्रत्येक माह के अंतिम रविवार को पाथेय भवन में सामूहिक फिल्म स्क्रीनिंग का आयोजन करती है। अनेक लोग साथ बैठ कर फिल्म देखते हैं व फिल्म पर चर्चा में भाग लेते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

1 thought on “अरावली मोशन्स फाउंडेशन ने की ऑस्कर विजेता फिल्म “द एलिफेंट व्हिस्पर्स” की स्क्रीनिंग

  1. This screening and review allow us to see different view perspectives of the viewer. Good that you are taking these initiatives.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *