भारतीय रेलवे में 50 प्रतिशत उत्पादों की खरीद एमएसएमई से- अश्विन वैष्णव

भारतीय रेलवे में 50 प्रतिशत उत्पादों की खरीद एमएसएमई से- अश्विन वैष्णव

भारतीय रेलवे में 50 प्रतिशत उत्पादों की खरीद एमएसएमई से- अश्विन वैष्णवभारतीय रेलवे में 50 प्रतिशत उत्पादों की खरीद एमएसएमई से- अश्विन वैष्णव

  • नई दिल्ली में लघु उद्योग भारती का राष्ट्रीय अधिवेशन ‘उद्यमी संगम’ सम्पन्न

नई दिल्ली/कोटा। 29 अगस्त। केंद्रीय रेल, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेल मंत्रालय अपनी खरीद का 50 प्रतिशत भाग अब भारत के एमएसएमई से ही खरीदता है। रेलवे की खरीद प्रक्रिया अब दिल्ली में केंद्रीयकृत न होकर अनेक छोटे डिविजनल ऑफिस के माध्यम से की जा रही है, जिससे छोटे उद्यमियों को परेशानी ना हो। अब रेलवे द्वारा खरीदे गए माल का भुगतान 30 दिनों में ही कर दिया जाता है। लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अधिवेशन ‘उद्यमी संगम’ में मुख्य वक्ता के रूप में उन्होंने यह बात कही।

छतरपुर, दिल्ली के अध्यात्म साधना केंद्र में हुए अधिवेशन में लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रकाश चंद्र ने कहा कि देश के 500 जिलों में 700 ईकाइयां हैं, जिनसे 44 हजार लघु उद्यमी सदस्य जुड़े हुए हैं। इस अधिवेशन में देशभर से 800 से अधिक प्रतिनिधि सदस्यों ने भाग लिया।

मजबूत अर्थव्यवस्था के लिये नये कानून
अधिवेशन के प्रथम सत्र में केंद्रीय कानून एवं संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि मोदी सरकार देश में प्रचलित कई पुराने और अव्यवहारिक कानूनों को समाप्त करने जा रही है। सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिये आवश्यकतानुसार नए कानून बनाकर संसद में पेश किये जा रहे हैं, ताकि समाज, व्यापारी एवं उद्यमियों को अनावश्यक परेशानियों से मुक्ति मिल सके और निवेशक अधिक से अधिक निवेश भारत में ही करने पर प्रोत्साहित हों।

केंद्रीय रेल मंत्री वैष्णव ने बताया कि भारतीय रेलवे को बहुत से उत्पादों के विकास हेतु नए उद्योगों की आवश्यकता है, इसके लिए मंत्रालय लघु उद्योग भारती के माध्यम से अगले एक वर्ष में 100 सेमिनार आयोजित करेगा, जिनमें रेलवे के उच्च अधिकारी बतायेंगे कि हमें आधुनिक तकनीक पर आधारित कैसे उत्पादों की निरंतर आवश्यकता रहती है। लघु उद्योग अपनी उत्पादन प्रक्रिया को विकसित कर अपने उत्पाद रेलवे में सप्लाई कर सकते हैं।

इसी सत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर कार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना में लघु उद्योगों का योगदान सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने जोर दिया कि भारतीय लघु व मध्यम उद्योग नई तकनीक के साथ स्वयं का विकास एवं विस्तार इस तरह करें कि सामाजिक-आर्थिक ढांचा भी मजबूत हो और देश के अल्प आय वर्ग वाले समूहों को आगे बढ़ने का अवसर मिले।

नई टेक्नोलॉजी से हो लघु उद्योगों का विस्तार
अधिवेशन के दूसरे सत्र में एनएसडीसी के सीईओ वेद मनी तिवारी एवं सीएसआईआर के अवनीश श्रीवास्तव एवं डॉ. महेंद्र पी दारोकर ने टेक्नोलॉजी के साथ उत्पादन के विकास पर विस्तार से जानकारी दी, जिससे देश में स्व-रोजगार को बढ़ावा मिल सके। कोई लघु उद्यमी किसी नई टेक्नोलॉजी को विकसित करवाना चाहें तो दोनों संस्थान उसे सहायता करते हैं। डॉ. दारोकर ने विश्वास दिलाया कि एमएसएमई के साथ मिलकर लघु उद्योगों को नवीनतम तकनीक उपलब्ध करवाने के लिए सदैव तत्पर रहेंगे।

घनश्याम ओझा राष्ट्रीय अध्यक्ष व ओमप्रकाश गुप्ता महासचिव
कार्यक्रम के तृतीय सत्र में वर्तमान अध्यक्ष एवं महासचिव ने आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया। इसके बाद वर्ष 2023-25 के लिए हुई चुनाव प्रक्रिया में सर्वसम्मति से घनश्याम ओझा को राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं ओमप्रकाश गुप्ता को राष्ट्रीय महासचिव चुना गया। अध्यक्ष ओझा ने नई टीम की घोषणा की। जिसमें कोटा से उद्यमी ताराचंद गोयल राष्टीय उपाध्यक्ष एवं सीए महेश गुप्ता सह-कोषाध्यक्ष चुने गये। अधिवेशन में चित्तौड़ प्रान्त से कुल 50 प्रतिनिधि सदस्यों ने भाग लिया।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *