भारत सरकार ने कनाडा के लोगों के लिए वीजा सेवा निलंबित की

भारत सरकार ने कनाडा के लोगों के लिए वीजा सेवा निलंबित की

भारत सरकार ने कनाडा के लोगों के लिए वीजा सेवा निलंबित कीभारत सरकार ने कनाडा के लोगों के लिए वीजा सेवा निलंबित की

भारत सरकार ने कनाडा के विरुद्ध एक बड़ी कार्यवाही करते हुए, कनाडा के लोगों के लिए वीजा सेवा निलंबित कर दी है। जानकारी के अनुसार, भारत वीजा एप्लिकेशन सेंटर कनाडा ने बताया कि परिचालन कारणों से 21 सितंबर 2023 से भारतीय वीजा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है। कनाडा में भारत के लिए वीजा बीएलएस इंडिया ही प्रदान करता है।

इससे पूर्व बुधवार 20 सितंबर को भारतीय विदेश मंत्रालय ने  एडवाइजरी जारी की थी। इस एडवाइजरी में कहा गया था कि कनाडा जाने वाले भारतीय सावधानी रखें तथा कनाडा में ऐसे किसी क्षेत्र में न जायें, जहां पर भारत विरोधी गतिविधियां चल रही हों क्योंकि कनाडा में अपराध और हेट क्राइम में वृद्धि हुई है। कनाडा में उपस्थित भारतीय उच्चायोग ने कहा कि अधिकारी उन लोगों के लगातार संपर्क में रहेंगे, जो कनाडा में इस समय उपस्थित हैं।

कुछ दिनों पूर्व ही कनाडा के सर्रे में खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस घटना पर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर आरोप लगाते हुए कहा कि “सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार हो सकती है।”

भारत ने इस टिप्पणी का विरोध करते हुए कनाडा उच्चायोग को समन भेजा और एक उच्च अधिकारी को निष्कासित कर दिया। सरकार ने अधिकारी को भारत छोड़ने के लिए पांच दिनों का समय दिया था।

बुधवार (20 सितंबर) को संसद के विशेष सत्र के समय ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, गृह मंत्री अमित शाह से मिले। तथा उसके बाद से लगातार भारत, कनाडा के विरुद्ध प्रतिउत्तरीय कार्यवाही कर रहा है। भारत का कहना है कि जो भी आरोप भारत पर कनाडा ने लगाए हैं, उसके साक्ष्य दिखाकर आरोप सिद्ध करे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *