मनसा ने निर्भया स्क्वॉड के सहयोग से बच्चियों के लिए लगाए आत्मरक्षा शिविर

मनसा ने निर्भया स्क्वॉड के सहयोग से बच्चियों के लिए लगाए आत्मरक्षा शिविर

मनसा ने निर्भया स्क्वॉड के सहयोग से बच्चियों के लिए लगाए आत्मरक्षा शिविरमनसा ने निर्भया स्क्वॉड के सहयोग से बच्चियों के लिए लगाए आत्मरक्षा शिविर

मरुधर नारी सशक्तिकरण संगठन (मनसा) द्वारा जयपुर की कच्ची बस्ती में रहने वाली बच्चियों के लिए निर्भया स्क्वॉड के सहयोग से आत्मरक्षा शिविर लगाये जा रहे हैं। 20 जून से 23 जून का एक तीन दिवसीय शिविर लोहामंडी रोड, कच्ची बस्ती, जयपुर में लगाया गया। मनसा की प्रदेश प्रांत सह सचिव डॉ. सीमा दायमा ने बताया कि बस्ती की 20 बच्चियों को निर्भया स्क्वॉड की लाड़ कुमारी, विमला एवं सुशीला चौधरी ने प्रशिक्षित किया।

इसी प्रकार 20 जून से 24 जून का पाँच दिवसीय आत्मरक्षा शिविर खीरों की ढाणी, मुहाना मंडी में आयोजित किया गया, जिसमें 50 बच्चियों ने प्रशिक्षण लिया। निर्भया स्क्वॉड की मनीष एवं मुनीश ने पाँच दिन प्रशिक्षण दिया। शनिवार को प्रात: 8.30 बजे शिविर का समापन हुआ।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मुंबई रेलवे विकास कॉरपोरेशन की स्वतंत्र निदेशक एवं मनसा की प्रदेश सचिव पुष्पा जाँगिड ने समापन सत्र में कहानियों के माध्यम से बच्चियों को जीवन में अनुशासन एवं ईमानदारी का महत्व बताया। समापन में बच्चियों ने शिविर के दौरान सीखे आत्मरक्षा दांव का प्रदर्शन भी किया। इस दौरान मनसा, भारत विकास परिषद के पदाधिकारी एवं प्रशिक्षार्थियों के अभिभावक भी उपस्थित थे।कार्यक्रम का संचालन अंजू जैन ने किया। ये शिविर भारत विकास परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किए गए।

मनसा ने निर्भया स्क्वॉड के सहयोग से बच्चियों के लिए लगाए आत्मरक्षा शिविर मनसा ने निर्भया स्क्वॉड के सहयोग से बच्चियों के लिए लगाए आत्मरक्षा शिविर

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *