मलेशिया के संगठन मलेशिया हिन्दू संगम ने उदयनिधि के बयान का किया विरोध

मलेशिया के संगठन मलेशिया हिन्दू संगम ने उदयनिधि के बयान का किया विरोध

मलेशिया के संगठन मलेशिया हिन्दू संगम ने उदयनिधि के बयान का किया विरोधमलेशिया के संगठन मलेशिया हिन्दू संगम ने उदयनिधि के बयान का किया विरोध

सनातन धर्म को समाप्त करने की सोच रखने वाले उदय स्टालिन और प्रियांक खड़गे के बयान के बाद उनका केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी कड़ा विरोध हो रहा है। इस बयान के बाद मलेशिया के एक हिन्दू संगठन ने मलेशिया स्थित भारत के उच्चायोग को एक निंदा पत्र लिखकर स्टालिन के बयान पर अपनी कड़ी आपत्ति जताई है।

अमेरिका में फ्रीरिकी विदेश मंत्रालय के अनुसार, 2020 के जनगणनानुसार मलेशिया की कुल जनसंख्या 3 करोड़ 39 लाख है, जिसमें 6.1 % हिन्दू जनसंख्या है। 

4 सितंबर को लिखे गए पत्र में मलेशिया हिन्दू संगम ने कहा कि हम मलेशिया हिन्दू संगम और मलेशिया के हिन्दू समुदाय की ओर से उदयनिधि स्टालिन के बयान का कड़ा विरोध करते हैं। सनातन धर्म उन्मूलन कॉन्फ्रेंस में उन्होंने जो बयान दिया, हम उसकी कड़े शब्दों में निंदा करते हैं। इसके साथ ही मलेशिया के हिन्दू संगठन ने भारत सरकार से स्टालिन के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।

पत्र में लिखा कि तमिलनाडु के खेल मंत्री एक तरह से एक धर्म के लोगों के नरसंहार का आह्वान कर रहे थे। उन्होंने अपने भाषण में हिंदुत्व अर्थात सनातन धर्म की पवित्रता को खंडित किया है। यह एक अपमानजनक भाषण था। इसमें एक मंत्री ने ऐसे धर्म के विरुद्ध बोला, जिसे भारत में अधिकांश लोग मानते हैं।

पत्र में आगे लिखा है, “मंत्री होने के नाते उन्हें धर्मनिरपेक्ष होना चाहिए और पूरी पारदर्शिता के साथ अपने कार्यों का निर्वहन करना चाहिए। उनके भाषण ने संपूर्ण विश्व के हिंदुओं में घृणा और गुस्से को बढ़ाया है।” इस संगठन ने भारत सरकार से स्टालिन के  विरुद्ध कार्रवाई की माँग की है। पत्र में लिखा कि हम एक बार फिर इस भाषण पर अपनी कड़ी निंदा और असहमति दर्ज करते हैं।

वहीं कर्नाटक के गृह मंत्री गंगाधरैया परमेश्वर ने हिन्दू धर्म पर निशाना साधा है। कॉन्ग्रेस नेता जी परमेश्वर ने हिन्दू धर्म की उत्पत्ति पर प्रश्न खड़े कर दिए। हुबली में एक सभा के दौरान उन्होंने कहा कि विश्व के इतिहास में कई धर्म उत्पन्न हुए। परंतु हिन्दू धर्म का कब जन्म हुआ और किसने इसे प्रारंभ किया, ये अभी भी प्रश्न बना हुआ है ।

कर्नाटक में भाजपा के संयुक्त प्रदेश प्रवक्ता एस पारख ने कहा कि कॉन्ग्रेस पार्टी हमेशा बहुसंख्यक समाज के विरुद्ध अपमानजनक टिप्पणियाँ करती रहती हैं। वहीं VHP के प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि ये अचंभित करने वाला है कि जिस व्यक्ति के नाम में ‘परमेश्वर’ है, हिन्दू धर्म के मूल पर प्रश्न उठा रहा है।

वहीं दूसरी ओर संयुक्त राज्य अमेरिका में केंटुकी के लुइसविले शहर की मेयर ने 3 सितंबर 2023 को “सनातन धर्म दिवस” घोषित कर दिया है।उदय मेयर बारबरा सेक्सटन ने महाकुंभ अभिषेकम उत्सव के समय प्रत्येक वर्ष 3 सितंबर को सनातन धर्म दिवस मनाने की आधिकारिक घोषणा की है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *