महादेव को समर्पित काशी के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास

महादेव को समर्पित काशी के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास

महादेव को समर्पित काशी के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यासमहादेव को समर्पित काशी के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास

आज 23 सितंबर, शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बनने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया। यह क्रिकेट स्टेडियम उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम है, जबकि बीसीसीआई का यह प्रथम स्टेडियम है।

शिलान्यास के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज मैं एक ऐसे दिन काशी आया हूं, जब भारत के मिशन चंद्रयान 3 के चंद्रमा पर, शिव शक्ति बिंदु तक पहुंचने का भारत का एक माह का समय पूर्ण हो रहा है। शिव शक्ति अर्थात वो स्थान जहां अगस्त दिनांक 23 को भारत का मिशन चंद्रयान 3 लैंड हुआ था। एक शिव शक्ति का स्थान चंद्रमा पर है, और दूसरा शिव शक्ति का स्थान मेरी काशी में है। पीएम मोदी ने कहा ‘महादेव’ की नगरी का यह स्टेडियम स्वयं ‘महादेव’ को ही समर्पित होगा।

वाराणसी के गांजरी, राजा तालाब में बनने वाले आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की लागत लगभग 450 करोड़ होगी। इसे 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में प्रदेश सरकार ने भूमि  अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये का व्यय किया है तथा बीसीसीआई द्वारा स्टेडियम का निर्माण लगभग 330 करोड़ रुपये के व्यय से करवाया जाएगा। स्टेडियम को तैयार होने में लगभग 2 वर्ष का समय लगेगा। इसके पश्चात यहां अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच होंगे।

इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला की प्रेरणा भगवान शिव से ली गई है, जैसे महादेव के मस्तक पर चंद्रमा विराजमान होता है, उसी प्रकार स्टेडियम की छत को अर्धचंद्राकार  डिजाइन किया जायेगा, त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट, लाउंज का आकार भगवान शिव के डमरू के समान तथा घाट की सीढ़ियों की डिजाइन पर आधारित बैठने की व्यवस्था तथा बेलपत्र के आकार की धातु की चादरों के डिजाइन विकसित किए जायेंगे। इस स्टेडियम की क्षमता 30 हजार दर्शकों की होगी।

लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट व गंजारी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के मध्य में एक स्पोर्ट्स सिटी भी बनाई जाएगी, जिसमें खिलाड़ियों के लिए सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इसकी स्वीकृति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दे दी गई है।

इस शिलान्यास के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपस्थित रहे। कार्यक्रम में सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, मदन लाल, रोजर बिन्नी सहित कई क्रिकेटर भी उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *