योगाचार्य की देखरेख में केशवपुरा वासियों ने किया योगाभ्यास

  • 17 जून: बाला साहब देवरस पुण्य स्मृति दिवस
  • केशवपुरा में पांच दिवसीय योग शिविर

जयपुर 17 जून। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तृतीय परम पूजनीय सरसंघचालक बाला साहब देवरस जी की पुण्य स्मृति दिवस पर बुधवार को केशवपुरा आदर्श ग्राम में पांच दिवसीय योग अभ्यास एवं प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हुआ । शिविर के उद्घाटन के दिन 2 गज की शारीरिक दूरी बनाते हुए योग अभ्यास किया गया। प्रशिक्षित योगाचार्य की देखरेख में केशवपुरा वासियों ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले विभिन्न आसन एवं प्राणायाम का प्रशिक्षण लिया।

प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए योगाचार्य श्री दयाशंकर ने कहा कि पूरा विश्व कोरोना के संकट से जूझ रहा है जिसमें भारत भी अछूता नहीं है लेकिन आबादी के अनुसार भारत में कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या अन्य देशों की तुलना में कम है। साथ ही ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी अन्य देशों की तुलना में काफी बेहतर है। ऐसा होने का प्रमुख कारण भारत वासियों का भारतीय संस्कृति आधारित दिनचर्या, उत्तम आहार-विहार एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता का अधिक होना प्रमुख है।

उन्होंने बताया कि योग के प्रतिदिन अभ्यास से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है यह देश दुनिया ने भी स्वीकार किया है। उन्होंने कहा कि हमारी चिर पुरातन सनातन संस्कृति के विचार की पूरी दुनिया में स्वीकार्यता बढ़ी है। 21 जून को विश्व के 175 से अधिक देशों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाना इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है लेकिन समस्त भारतवासी भी उसे उसी रूप में ले रहे हैं क्या विचार करने की आवश्यकता है। हमें व्यस्त दिनचर्या में से समय निकालकर न्यूनतम 1 घंटे योग अभ्यास करना चाहिए ऐसा कर हम स्वस्थ जीवन के धनी तो होंगे ही साथ ही स्वस्थ भारत भी बना सकेंगे।

बाला साहब देवरस
पूजा करते सरसंघचालक बालासाहब देवरस

समिति प्रमुख गला राम सैनी ने बताया कि स्वर्गीय बाला साहब देवराज जी का संबंध केशवपुरा आदर्श ग्राम से रहा है। देवरस जी 2 अप्रैल 1982 को गांव पधारे थे। उन्होंने यहां नव निर्मित शिवालय में पूजा अर्चना की साथ ही 5 दर्जन से अधिक बाढ़ पीड़ित परिवारों को भूखंड का पट्टा, नवनिर्मित भवन की चाबी, पांच बर्तन, राम दरबार का चित्र एवं एक बोरी अजाज की प्रदान की थी। वह सुनहरा अवसर आज भी बुजुर्ग केशवपुरावासियों के स्मरण में है। यह स्मरण नई पीढ़ी को भी बना रहे इस उद्देश्य से ग्राम विकास समिति केशवपुरा आदर्श ग्राम की ओर से उनकी पुण्य स्मृति दिवस पर पांच दिवसीय योग अभ्यास एवं प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *